Windows 11 यूजर्स को जाएं अलर्ट! गलती से भी न करें ये काम, आपके PC को हो सकता है बड़ा नुकसान

Microsoft Windows 11 अपने PC/लैपटॉप पर Windows 11 डाउनलोड करना आपके लिए खतरनाक साबिक हो सकता है। यह आपके डिवाइस को मैलवेयर से भर सकता है। अगर आप Windows 11 डाउनलोड कर रहे हैं या डाउनलोड कर चुके हैं तो उसके सोर्स की जांच करें जिससे आपने डाउनलोड किया है।

Mohini KediaSat, 24 Jul 2021 04:24 PM (IST)
यह Microsoft की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। अपने PC/लैपटॉप पर Windows 11 डाउनलोड करना आपके लिए खतरनाक साबिक हो सकता है। यह आपके डिवाइस को मैलवेयर से भर सकता है। अगर आप Windows 11 डाउनलोड कर रहे हैं या डाउनलोड कर चुके हैं, तो उसके सोर्स की जांच करें जिससे आपने डाउनलोड किया है। अगर आपको इसके सोर्स के बारे में नहीं पता है तो आपके कंप्यूटर में मैलवेयर मौजूद हो सकता है जो सिस्टम के सॉफ़्टवेयर को नुकसान पहुंचाता है। Cisco ने ऐसे ही कुछ मैलवेयर को सूचीबद्ध किया है और इनमें वायरस, Worms, ट्रोजन वायरस, स्पाईवेयर, एडवेयर और रैंसमवेयर शामिल हैं।

Microsoft Windows 11 पर अपनी लेटेस्ट रिपोर्ट में, Kaspersky ने यूजर्स को चेतावनी दी है कि अगर वे किसी ऐसे सोर्स से Windows डाउनलोड कर रहे हैं जो Microsoft नहीं है, तो हो सकता है कि उन्हें OS के साथ मैलवेयर भी रिसीव हुआ हो। क्योकिं अभी तक Windows 11 को आधिकारिक तौर पर जारी किया जाना बाकी है। फिलहाल प्रीरिलीज़ बिल्ड आधिकारिक तौर पर डाउनलोड और प्रिव्यू करने के लिए उपलब्ध है।

Windows 11 डाउनलोड के दौरान मैलवेयर कैसे डिलीवर होता हैं?

नया ऑपरेटिंग सिस्टम पाने के लिए बड़ी संख्या में लोग OS को डाउनलोड करने के लिए अलग-अलग तरीके अपना रहे हैं| Windows 11 डाउनलोड माइक्रोसॉफ्ट वेबसाइट से उपलब्ध है, लेकिन साइबर अपराधी कुछ अतिरिक्त बेनेफिट्स देने के साथ अनजान यूजर्स को लुभाने में कामयाब होते हैं, लेकिन यह वास्तव में एक ट्रैप है। जैसे ही कोई यूजर इस ऑफर को एक्सेप्ट करता है, मैलवेयर उसके कंप्यूटर पर डाउनलोड हो जाता है।

Kaspersky के अनुसार, साइबर अपराधी उन यूजर्स के लिए मैलवेयर है जो सोचते हैं कि वे माइक्रोसॉफ्ट के नए ऑपरेटिंग सिस्टम को डाउनलोड कर रहे हैं।

Microsoft Windows 11 कहां से डाउनलोड करें?

आप अपने कंप्यूटर को मैलवेयर के संपर्क में लाए बिना प्रभावी ढंग से Windows 11 डाउनलोड कर सकते हैं, लेकिन केवल तभी जब आप आधिकारिक सोर्स से ऐसा करते हैं। इसके अलावा, ध्यान दें कि विंडोज 11 आधिकारिक तौर पर केवल विंडोज इनसाइडर (Windows Insider) प्रोग्राम में भाग लेने वालों के लिए उपलब्ध है और आपको इसके लिए रजिस्टर करना होगा। अपग्रेड करने के लिए, सेटिंग्स पर जाएं, Update & Security पर क्लिक करें और फिर Dev Channel को एक्टिव करने से पहले विंडोज इनसाइडर प्रोग्राम चुनें।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.