JioPhone ने दुनियाभर में स्मार्ट फीचर फोन सेगमेंट में किया टॉप, एंड्रॉइड फोन का सस्ता विकल्प

यह स्मार्ट फीचर फोन दुनियाभर में सबसे ज्यादा बिकने वाला फीचर फोन बनकर उभरा है

By Shilpa Srivastava Edited By: Publish:Tue, 19 Feb 2019 05:55 PM (IST) Updated:Tue, 19 Feb 2019 07:19 PM (IST)
JioPhone ने दुनियाभर में स्मार्ट फीचर फोन सेगमेंट में किया टॉप, एंड्रॉइड फोन का सस्ता विकल्प
JioPhone ने दुनियाभर में स्मार्ट फीचर फोन सेगमेंट में किया टॉप, एंड्रॉइड फोन का सस्ता विकल्प

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। कुछ समय पहले से स्मार्ट फीचर फोन ने भारतीय बाजार में गति पकड़ना शुरू कर दिया है। यह बजट एंड्रॉइड स्मार्टफोन का सस्ता विकल्प कहा जा सकता है। इनमें एक स्मार्टफोन के कुछ स्मार्ट फीचर्स भी दिए जाते हैं। Reliance Jio ने वर्ष 2017 में स्मार्ट KaiOS सॉफ्वेयर समेत एक स्मार्टफोन होने वाले सभी जरुरी फीचर्स से लैस JioPhone लॉन्च किया था। इस फोन ने भारतीय बाजार मे क्रांति ला दी है। ऐसे में इस बात में कोई शक नहीं है कि यह स्मार्ट फीचर फोन दुनियाभर में सबसे ज्यादा बिकने वाला फीचर फोन बनकर उभरा है।

Counterpoint की नई रिसर्च के मुताबिक, वर्ष 2017 के अंत में कंपनी ने JioPhone की लगभग 5 करोड़ यूनिट्स बेची हैं। साथ ही रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि JioPhone 2जी फीचर फोन सेगमेंट को 4जी VoLTE नेटवर्क पर माइग्रेट करने के लिए बेहद महत्वपूर्ण था। Counterpoint ने कहा है कि Reliance कंपनी JioPhone की 5 करोड़ यूनिट्स बेचने में कामयाब रही है। JioPhone दुनिया का लीडिंग VoLTE आधारित KaiOS पर चलने वाला स्मार्ट फीचर फोन है। इस फोन के लॉन्च होने के बाद Reliance Jio के साथ 100 मिलियन यूजर्स जुड़े थे। इसमें आधे से ज्यादा यूजर्स को जोड़ने में Jio Phone का हाथ है।

Counterpoint रिसर्च के डायरेक्टर नील शाह ने कहा, “स्मार्ट फोन फीचर फोन की बिक्री बढ़ने की रेव्न्यू अपॉच्यूनिटी अगले 3 वर्षों में 28 डॉलर बिलियन होने की उम्मीद है। इससे 2021 के अंत तक ग्लोबली 300 मिलियन से ज्यादा स्मार्ट फीचर फोन यूजर्स होंगे। इनमें 71 फीसद यानी करीब 20 डॉलर बिलियन का योगदान सॉफ्टवेयर और सर्विसेज का होगा।” Counterpoint के असोसिएट डायरेक्ट तरुण पाठक ने कहा, “2018 में ग्लोबली स्मार्ट फीचर फोन की मांग में साल-दर-साल 252 फीसद की बढ़ोतरी हुई है। यह फीचर फोन मात्रा का लगभग 16 फीसद है। इसमें सबसे अहम योगदान भारत का है। वहीं, जिन देशों में स्मार्ट फीचर फोन की बिक्री होती है उनमें अमेरिका, ब्रिटेन, दक्षिण पूर्व एशिया और अफ्रीका शामिल हैं।”

यह भी पढ़ें:

Nokia 9 PureView को लॉन्च से पहले ऑनलाइन किया गया स्पॉट, 6GB रैम समेत ये फीचर्स लीक

Flipkart और Amazon पर चल रही सेल, iPhone XR और 8 पर मिल रहा 14500 रु तक का ऑफ

Samsung Galaxy S10 सीरीज रात 12:30 बजे Unpacked Event में होगी लॉन्च 

chat bot
आपका साथी