इंतजार खत्म! दुनिया के सबसे सस्ते JioPhone Next स्मार्टफोन का हुआ ऐलान, इस दिन शुरू होगी बिक्री

JioPhone Next बेहद किफायती होगा और 10 सितंबर यानी गणेश चतुर्थी से मार्केट में मिलने लगेगा। भारतीय बाजार के लिए विशेष तौर पर बनाया गया जियोफोन-नेक्स्ट स्मार्टफोन पर यूजर्स गूगल प्ले से भी ऐप्स डाउनलोड कर सकते हैं।

By Saurabh VermaEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 03:27 PM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 07:33 AM (IST)
इंतजार खत्म! दुनिया के सबसे सस्ते JioPhone Next स्मार्टफोन का हुआ ऐलान, इस दिन शुरू होगी बिक्री
यह Jio स्मार्टफोन की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली,टेक डेस्क। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) की 44वीं सालाना आम सभा (AGM) में चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने जियोफोन-नेक्स्ट (JioPhone Next) का ऐलान कर दिया है। इसे Reliance Jio और Google की साझेदारी में बनाया गया है। यह बेहद किफायती स्मार्टफोन होगा, जो भारतीय मार्केट में 10 सितंबर यानी गणेश चतुर्थी के दिन से बिक्री के लिए उपलब्ध होगा। नया स्मार्टफोन Jio और Google के फीचर्स और ऐप्स से लैस होगा। यह Google एंड्रॉइड बेस्ड ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करेगा। 

कीमत का नहीं हुआ खुलासा 

JioPhone Next की कीमत का खुलासा नहीं किया गया है। लेकिन Reliance Jio के चेयरमैन मुकेश अबंनी ने दावा किया है कि यह भारत ही नहीं, दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन होगा। मुकेश अंबानी ने ऐलान किया कि नया JioPhone Next भारतीयों की जरूरतों के हिसाब से बनाया गया है, जिससे भारत को 2G मुफ्त बनाने में मदद मिलेगी। JioPhone Next को सबसे पहले भारतीय बाजार में उपलब्ध कराया जाएगा। फिर JioPhone Next को भारत के बाहर बिक्री के लिए पेश किया जाएगा। मुकेश अंबानी के मानें, तो भारत में करीब 300 मिलियन 2G मोबाइल फोन यूजर हैं। इसकी एक वजह स्मार्टफोन की कीमत का ज्यादा होना है। ऐसे में मैंने और सुंदर पिचाई ने एक अफोर्डेबल स्मार्टफोन पेश करने का ऐलान किया था। 

jioPhone Next में क्या होगा खास 

JioPhone Next में वॉइस असिस्टेंट का सपोर्ट मिलेगा। मतलब यूजर बोलकर कुछ भी सर्च कर पाएंगे JioPhone Next ऑटोमेटिक रीड एलाउड स्क्रीन टेक्सट फीचर के साथ आएगा। इससे फोन यूजर को फोन स्क्रीन पर लिखे टेक्स्ट को ऑटोमेटिक तरीके से ऑडियो में कन्वर्ट करने में मदद मिलेगी। साथ ही लैंग्वेज ट्रांसलेशन फीचर मिलेगा। jioPhone Next यूजर्स को Google Play Store का सपोर्ट दिया जाएगा, जिससे यूजर्स ऐप्स डाउनलोड कर सकेंगे। फोन में बेहतरीन कैमरा और एंड्रॉइड अपडेट भी मिलेंगे। फोन में एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम का ऑप्टिमाइज वर्जन मिलेगा। jioPhone Next की लॉन्चिंग से Xiaomi, Samsung और Realme जैसी कंपनियों को जोरदार टक्कर मिलेगी।

भारतीयों को मिलेगा शानदार अनुभव

Google के सीईओ सुंदर पिचाई ने कहा कि JioPhone Next को खासतौर पर भारत के लिए बनाया गया है और यह उन लाखों भारतीयों के लिए काफी फायदेमंद होगा, जो पहली बार इंटरनेट का अनुभव करेंगे। Google क्लाउड और Jio के बीच एक नई 5G साझेदारी करीब अरब से ज्यादा भारतीयों को तेज इंटरनेट से जुड़ने में मदद मिलेगी। Reliane के चेयरमैन मुकेश अंबानी के मुताबिक Reliance Jio डेटा खपत के मामले में दुनिया के दूसरे नंबर पर है। रिलायंस जियो के नेटवर्क पर 630 करोड़ GB डेटा प्रतिमाह की खपत होती है। पिछले साल के मुकाबले यह 45 फीसदी अधिक है।

chat bot
आपका साथी