Jio ने अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग पर दी सफाई, कहा- आम यूजर्स के लिए सस्ते हैं प्लान्स

Jio के नए प्रीपेड प्लान के लॉन्च होने के बाद इन दोनों कंपनियों ने अपने प्रीपेड प्लान्स में यूजर्स को अनलिमिटेड फ्री वॉयस कॉलिंग देने का ऐलान कर दिया।

By Harshit HarshEdited By: Publish:Sun, 08 Dec 2019 08:14 PM (IST) Updated:Sun, 08 Dec 2019 09:33 PM (IST)
Jio ने अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग पर दी सफाई, कहा- आम यूजर्स के लिए सस्ते हैं प्लान्स
Jio ने अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग पर दी सफाई, कहा- आम यूजर्स के लिए सस्ते हैं प्लान्स

नई दिल्ली, टेक डेस्क। पिछले महीने सभी टेलिकॉम कंपनियों ने अपनी कॉल दरें बढ़ाने का ऐलान किया था। जिसके बाद 3 दिसंबर से Vodafone-Idea और Airtel ने अपने नए प्लान्स पेश किए थे, जो कि पुराने प्रीपेड प्लान्स से 43 प्रतिशत तक मंहगे हैं। देश की तीसरी टेलिकॉम कंपनी Reliance Jio ने भी 6 दिसंबर से अपने नए प्रीपेड प्लान्स पेश कर दिए। Jio के नए प्रीपेड प्लान के लॉन्च होने के बाद इन दोनों कंपनियों ने अपने प्रीपेड प्लान्स में यूजर्स को अनलिमिटेड फ्री वॉयस कॉलिंग देने का ऐलान कर दिया। साथ ही साथ Vodafone-Idea और Airtel ने अपने नए प्रीपेड प्लान्स भी लॉन्च किए हैं।

Vodafone-Idea और Airtel के अनलिमिटेड फ्री वॉयस कॉलिंग के ऑफर के बाद Reliance Jio के यूजर्स को भी अनलिमिटेड फ्री वॉयस कॉलिंग की उम्मीद थी। हालांकि, कंपनी ने यूजर्स की इन उम्मीदों पर पानी फेर दिया है और कहा है कि हमारे प्लान्स आम यूजर्स के लिए सही हैं और अन्य कंपनियों के मुकाबले 25 फीसद तक कम है।

अनलिमिटेड फ्री वॉयस कॉलिंग का ट्रेंड सेट करने वाली कंपनी ने 9 अक्टूबर 2019 को ही अपने यूजर्स को झटका दे दिया था। कंपनी ने यूजर्स के IUC (इनटरकनेक्ट यूसेज चार्ज) वसूलने का ऐलान किया था। IUC यानि की ऑफ-नेट कॉलिंग के लिए यूजर्स को 6 पैसे प्रति मिनट का भुगतान करना होगा। कंपनी ने यूजर्स के लिए चार IUC पैक्स भी लॉन्च किए थे, जिसमें यूजर्स को IUC मिनट्स ऑफर किए जा रहे थे।

बाद में कंपनी ने ऑल-इन-पैक्स भी लॉन्च किए थे, जिसमें यूजर्स को अतिरिक्त IUC मिनट्स ऑफर किए जा रहे थे। दिसंबर से प्लान्स की दरें बढ़ाने की घोषणा के बाद कंपनी ने एक बार फिर से 11 नए ऑल-इन-पैक्स लॉन्च किए। इन नए पैक्स में यूजर्स को 1 महीने वाले प्लान में 1,000 फ्री मिनट्स ऑफर किया जा रहा है। वहीं, 2 महीने वाले प्लान्स में 2,000 फ्री मिनट्स, 3 महीने वाले प्लान्स में 3,000 फ्री मिनट्स जबकि 1 साल वाले प्लान में 12,000 फ्री मिनट्स ऑफर किए जा रहे हैं।

Airtel और Vodafone-Idea ने भी इसी तरह के अपने नए प्लान्स लॉन्च किए थे, जिसे बाद में रिवाइज करके अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग ऑफर कर दिया गया। Jio ने अपने बयान में कहा, Jio के ‘आल इन वन प्लान’ में ग्राहकों को अन्य नेटवर्क पर उद्योग के औसत के हिसाब से पांच गुना अधिक मिलेगा। ऐसे में Jio के ग्राहकों को कॉल के लिए कुछ भुगतान करने की जरूरत नहीं होगी।  

chat bot
आपका साथी