Jagran HiTech Awards 2019: परफॉर्मेंस स्मार्टफोन ऑफ दी ईयर के ये हैं प्रबल दावेदार

Jagran HiTech Awards 2019 स्मार्टफोन्स में बेहतर सॉफ्टवेयर के साथ-साथ बेहतर हार्डवेयर होना भी जरूरी है तभी उसे हम एक पावरफुल और दमदार स्मार्टफोन कह सकते हैं।

By Harshit HarshEdited By: Publish:Thu, 21 Nov 2019 08:54 PM (IST) Updated:Thu, 21 Nov 2019 08:54 PM (IST)
Jagran HiTech Awards 2019: परफॉर्मेंस स्मार्टफोन ऑफ दी ईयर के ये हैं प्रबल दावेदार
Jagran HiTech Awards 2019: परफॉर्मेंस स्मार्टफोन ऑफ दी ईयर के ये हैं प्रबल दावेदार

नई दिल्ली, हर्षित हर्ष। लीडिंग डिजिटल मीडिया Jagran.com, 29 नवंबर 2019 को Jagran ‘Hi-Tech Awards 2019’ का आयोजन कर रही है। यह अवॉर्ड मोबाइल और मोबिलिटी के क्षेत्र में दिया जाएगा। यह पहली बार है जब कोई हिंदी डिजिटल मीडिया इस तरह के अवॉर्ड समारोह का आयोजन कर रही है। इस अवार्ड शो में मोबाइल (टेक) और मोबिलिटी (ऑटो) के उत्कृष्ट उम्मीदवारों को अवार्ड दिया जाएगा। इसमें स्मार्टफोन्स, गैजेट्स, ब्रांड्स के अलावा कार और बाइक्स को विभिन्न कैटेगरी के लिए नोमिनेट किया गया है।

स्मार्टफोन्स में बेहतर सॉफ्टवेयर के साथ-साथ बेहतर हार्डवेयर होना भी जरूरी है, तभी उसे हम एक पावरफुल और दमदार स्मार्टफोन कह सकते हैं। इस साल लॉन्च होने वाले कई स्मार्टफोन बेहतर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के साथ आते हैं। इन्हीं स्मार्टफोन्स को हमने इस कैटेगरी के लिए नोमिनेट किया है।

आप अपने पसंदीदा उम्मीदवार को इस कैटेगरी के लिए चुन सकते हैं। इसके लिए वोटिंग 16 नवंबर से 27 नवंबर 2019 तक चलेगी। अगर, आप अपने पसंदीदा उम्मीदवार को वोट करना चाहते हैं तो https://www.jagran.com/hitech-awards/mobile-mobility.html पर जाकर वोट कर सकते हैं।

OnePlus 7 Series

इस साल लॉन्च हुए OnePlus 7 सीरीज ने परफॉर्मेंस स्मार्टफोन के तौर पर भारतीया बाजार में कदम रखा है। OnePlus 7 सीरीज को क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 855 चिपसेट प्रोसेसर के साथ लॉन्च किया गया है। इस दमदार प्रोसेसर और बेहतर हार्डवेयर की वजह से इस स्मार्टफोन को परफॉर्मेंस स्मार्टफोन सीरीज कहना लाजमी है। फोन में पहली बार 90Hz रिफ्रेश रेट वाले डिस्प्ले ऑफर किया गया, जिसे अब लगभग हर फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स में ऑफर किया जा रहा है।

Samsung Galaxy Note 10/10+

इस साल लॉन्च हुए Samsung Galaxy Note 10 सीरीज को पूरी तरह से पावर पैक्ड सीरीज कहा जा सकता है। इसमें इस्तेमाल हुआ S-Pen इसे अन्य रेग्युलर फ्लैगशिप डिवाइस से अलग बनाता है। इसमें एक नया डिजाइन और फीचर वाला S-Pen इस्तेमाल किया गया है। इस नए S-Pen में लेटेस्ट 6 एक्सिस सेंसर का इस्तेमाल किया गया है जो कि न सिर्फ रिमोट की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। बल्कि, S-Pen से ही आप कैमरे के मोड्स को भी चेंज कर सकते हैं। कैमरे के मोड्स की बात करें तो इससे आप रिमोटली फोटो क्लिक कर सकते हैं, वीडियो कैप्चर कर सकते हैं और एयर एक्शन की मदद से इससे कई और भी काम कर सकते हैं। फोन में कैमरे के साथ-साथ इसमें और भी कमाल के फीचर्स दिए गए हैं।

Apple iPhone 11 Series

Apple के इस साल लॉन्च हुए iPhone 11 सीरीज में कई तरह के कमाल के फीचर्स दिए गए हैं। फोन में A13 बायोनिक चिप दिए गया है, जो कि मल्टी टास्किंग के साथ-साथ गेमिंग के लिए भी बेस्ट कहा जा सकता है। इसमें लिक्विड रेटिना डिस्प्ले दिया गया है। A13 Bionic SoC में सबसे तेज CPU और GPU का इस्तेमाल किया गया है। iPhone 11 लेटेस्ट iOS 13 ऑपरेटिंग सिस्टम पर रन करता है। फोन में 12 मेगापिक्सल का मेन कैमरे दिया गया है। इसके अलावा फोन में 12 मेगापिक्सल का सेकेंडरी अल्ट्रा वाइड सेंसर भी दिया गया है। यही नहीं, फोन 12 मेगापिक्सल के सेल्फी कैमरे से लैस है।

Xiaomi Redmi K20 Series

Redmi K20 Pro में 6.39 इंच का फुल एचडी प्लस AMOLED डिस्प्ले दिया गया है। एंड्रॉइड 9 पाई के साथ MIUI10 पर आधारित यह स्मार्टफोन क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 855 प्रोसेसर पर काम करता है। फोटोग्राफी सेक्शन की बात करें तो इसमें 20 मेगापिक्सल AI पॉप-अप (Sony IMX471 लेंस) सेल्फी कैमरा दिया गया है। वहीं 48 मेगापिक्सल + 13 मेगापिक्सल + 8 मेगापिक्सल का ट्रिपल रियर कैमरा मौजूद है। पावर बैकअप के लिए इसमें 4,000 एमएएच की बैटरी दी गई है जो 4 फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ आती है।

Asus 6Z

Asus 6z के परफॉर्मेंस की बात करें तो इसमें क्वालकॉम सनैपड्रैगन 855 मोबाइल प्लेटफॉर्म प्रोसेसर दिया गया है। फोन दो RAM ऑप्शन 6GB और 8GB के साथ आता है। इसके साथ ही फोन तीन स्टोरेज ऑप्शन 64GB,128GB और 256GB के साथ आता है। फोन की इंटरनल स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 2TB तक बढ़ा सकते हैं। फोन एंड्रॉइड 9 पाई पर आधारित ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है। अगर AnTuTu के आंकड़ों पर नजर डाले तो Asus 6z को AnTuTu बेंचमार्क पर 370,000 प्वाइंट्स मिला है। फोन में दमदार प्रोसेसर के साथ ही एड्रिनो 640 ग्राफिक्स प्रोसेसिंग यूनिट दिया गया है जो गेम खेलते समय बेहतर ग्राफिक्स क्वालिटी देता है। फोन का प्रोसेसर 4th जेनरेशन क्वालकॉम आर्टिफिशियल इंजन से लैस है। मल्टीटास्किंग के लिए यह फोन एक बेहतर विकल्प हो सकता है। 

chat bot
आपका साथी