iPhone XR है अब तक का बेस्ट फोन लेकिन ये है यूजर्स के न खरीदने के वजह

अगर यह फोन कम कीमत में लॉन्च गया होता तो यह एप्पल का बेस्ट-सेलिंग स्मार्टफोन बन सकता था

By Shilpa Srivastava Edited By: Publish:Tue, 20 Nov 2018 05:35 PM (IST) Updated:Mon, 26 Nov 2018 11:21 AM (IST)
iPhone XR है अब तक का बेस्ट फोन लेकिन ये है यूजर्स के न खरीदने के वजह
iPhone XR है अब तक का बेस्ट फोन लेकिन ये है यूजर्स के न खरीदने के वजह

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। एप्पल की नई आईफोन रेंज के लॉन्च होने से पहले ही iPhone XR यूजर्स के बीच लोकप्रिय हो चुका था। इसे कम कीमत में लॉन्च होने वाला iPhone कहा जा रहा था। साथ ही बताया गया था कि इसमें XS Max के फीचर्स भी दिए जाएंगे। ऐसे में विश्लेषकों ने भी यही माना था कि XR एप्पल की सेल्स को बढ़ाने में मदद करेगा, खासतौर से भारत मे जहां एप्पल थोड़ा पिछड़ता नजर आ रहा है। लेकिन जब कंपनी ने अपना नया iPhone XR पेश किया तब सभी अफवाहें गलत साबित हो गई। इस फोन को भारत में 76,900 रुपये की शुरुआती कीमत के साथ पेश किया गया। OLED डिस्प्ले, 1080p रेजोल्यूशन, ड्यूल कैमरा और 3D Touch जैसे फीचर्स के न होने के बावजूद भी इसे एप्पल का अभी तक का बेस्ट फोन माना जा रहा है। इसमें A12 बायोनिक चिप, फेस आईडी, स्टीरियो स्पीकर्स, वायरलेस चार्जिंग और लगभग XS Max के समान कैमरा फीचर्स दिए गए हैं। अगर यह फोन कम कीमत में लॉन्च गया होता तो यह एप्पल का बेस्ट-सेलिंग स्मार्टफोन बन सकता था।

कीमत बनी रुकावट:

देखा जाए तो एंड्रॉइड स्मार्टफोन्स इससे कम कीमत में इससे बेहतर डिजाइन, हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर फीचर दे रहे हैं। इनमें OnePlus, Samsung, Nokia आदि शामिल हैं। वहीं, एप्पल हर साल अपने स्मार्टफोन्स की कीमत में वृद्धि कर रहा और वो भी बिना पर्याप्त डिजाइन और हार्डवेयर अपग्रेड के। हालांकि, कई यूजर्स में iPhone का क्रेज इतना है कि वो इसे ज्यादा कीमत में भी खरीदने के लिए तैयार हैं। लेकिन 76,900 रुपये की कीमत में बिना OLED डिस्प्ले और ड्यूल कैमरा फोन को खरीदना बेहतर ऑप्शन नजर नहीं आता है। गौर किया जाए तो ये दोनों फीचर्स आजकल मिड-रेंज फोन्स में भी दिए जाने लगे हैं। बेहतर फीचर्स के साथ लॉन्च किए जा रहे एंड्रॉइड फोन्स की कीमत कम हो रही है और वहीं अच्छे iPhones की कीमत बढ़ती जा रही है। कहने के लिए iPhone XR कंपनी के iPhone XS और XS Max से सस्ते हैं लेकिन मार्केट में उपलब्ध दूसरे फोन्स से तो महंगा ही है।

Great iPhone but....

अगर आप iPhone XR के फैन हैं तो आपने इसके बारे में काफी कुछ पढ़ा होगा। इसे यूजर्स काफी पसंद कर रहे हैं। इसका एलसीडी डिस्प्ले किसी भी फोन में आने वाला अब तक का बेस्ट पैनल है। इसका डिस्प्ले ब्राइट, शार्प और punchy है। इसमें 1080p रेजोल्यूशन नहीं दी गई है। लेकिन यह आप तभी महसूस करेंगे जब आप वीडियो देख रहे होंगे। वहीं, 3D Touch को भी लोग इतना याद न ही करें शायद। इसमें सेकेंडरी टेलिफोटो लेंस भी नहीं दिया गया है। लेकिन XR सिंगल लेंस से ही बेहतर इमेज लेने में सक्षम है। इसमें एप्पल का स्मार्ट एचडीआर फीचर दिया गया है। अगर कोई यूजर iPhone 8 या 7 से अपग्रेड कर रहा है तो इस फोन से इसेज्यादा शिकायतें नहीं होंगी। लेकिन परेशानी यहां आती है कि iPhone 7 या फिर इससे पुराने मॉडल्स अपने समय के बेस्ट हैंडसेट माने जाते थे। लेकिन यह XR के साथ नहीं है। क्योंकि यूजर्स जानते हैं कि वो पुराने iPhone से अपग्रेड केवल समझौते के तौर पर ही कर रहे हैं।

Two schools of thought

नई रेंज लॉन्च होने के बाद एप्पल फैन्स दो भागों में बंट चुके हैं। एक वो जो थोड़ा ज्यादा पैसे देकर OLED डिस्प्ले, 1080p रेजोल्यूशन, ड्यूल कैमरा से लैस iPhone XS या XS Max खरीदना पसंद कर रहे हैं। वहीं, दूसरे वो जो पुराने iPhone से अपग्रेड होना चाहते हैं लेकिन XR के किफायती वर्जन के लॉन्च इंतजार अगले वर्ष तक नहीं कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

Oppo जल्द भारत में लॉन्च करेगा अपने R सीरीज का पहला स्मार्टफोन, जानें खास फीचर्स

Nokia और Samsung के बाद Motorola के इस लेटेस्ट स्मार्टफोन के दाम हुए कम

भारत में मिलने वाले इन स्मार्टफोन्स को आप कर सकते हैं रफ इस्तेमाल 

chat bot
आपका साथी