बच्चों के लिए Instagram नहीं किया गया डिजाइन, कंपनी ने दिया बड़ा बयान

एडम मोसेरी के मुताबिक इंस्टाग्राम को बच्चों के लिए नहीं डिजाइन किया गया है। मोसेरी की तरफ से यह बयान बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाने की जांच के दौरान कही गई। उन्होंने युवाओं पर इंस्टाग्राम के गलत प्रभाव का बचाव किया है।

By Saurabh VermaEdited By: Publish:Thu, 09 Dec 2021 11:53 AM (IST) Updated:Fri, 10 Dec 2021 06:31 AM (IST)
बच्चों के लिए Instagram नहीं किया गया डिजाइन, कंपनी ने दिया बड़ा बयान
Photo Credit - Dainik Jagran file Photo

वाशिगटन, आईएएनएस। इंस्टाग्राम (Instagram) के सीईओ एमड मोसेरी ने बच्चों के इंस्टाग्राम इस्तेमाल को लेकर बड़ा बयान दिया है। एडम मोसेरी के मुताबिक इंस्टाग्राम को बच्चों के लिए नहीं डिजाइन किया गया है। मोसेरी की तरफ से यह बयान बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाने की जांच के दौरान कही गई। उन्होंने युवाओं पर इंस्टाग्राम के गलत प्रभाव पर बचाव करते हुए कहा कि फोटो-शेयरिंग प्लेटफॉर्म को कम उम्र के लोगों के लिए डिजाइन नहीं किया गया था।

इंस्टाग्राम को बच्चों लिए किया जाएगा डिजाइन 

अमेरिकी सीनेट की सुनवाई में इंस्टाग्राम की तरफ से कहा गया कि आंतरिक शोध के बाद पता चला कि फोटो-शेयरिंग ऐप इंस्टाग्राम युवाओं को नुकसान पहुंचा रहा है। शोध में इंस्टाग्राम को नशे की लत जैसा कहा गया है। बता दें कि 10 से 12 साल के बच्चे ऑनलाइन हैं। मोसेरी ने कहा हम इंस्टाग्राम को बच्चों के लिए लेकर आ रहे हैं, जिसमें पैरेंटल कंट्रोल जैसे कई सारे फीचर्स मिलेंगे। इसमें युवाओं की आयु का वेरिफिकेशन जैसे कई फीचर्स को शामिल किया गया है।

जल्द इंस्टाग्राम से जुड़ेंगे नए फीचर्स 

हालिया एक लीक रिपोर्ट के मुताबिक इंस्टाग्राम (Instagram) बच्चों को नुकसान पहुंचा सकता है। रिसर्च में मेटा को फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप से होने वाले नुकसान से बचाने की दिशा में काम करने की मांग की है। मेटा की तरफ से इस सप्ताह फोटो-शेयरिंग प्लेटफॉर्म में किशोरों के लिए 'टेक ए ब्रेक' और अन्य सुरक्षा सुविधाओं को लॉन्च किया जाएगा। मोसेरी की गवाही से पहले, फेसबुक के ग्लोबल हेड ऑफ सेफ्टी एंटीगोन डेविस भी किशोर सुरक्षा चिंताओं को दूर करने के लिए सीनेट उपसमिति के सामने पेश हुए। इससे पहले सितंबर में कंपनी ने ऐलान किया था कि इंस्टाग्राम (Instagram) की तरफ से 13 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए एक वर्जन पेश किया जाएगा। लेकिन बाद में इस प्लान को रोक दिया गया था। 

chat bot
आपका साथी