Instagram का Take a Break फीचर लॉन्च, जानिए कैसे करता है काम

फोटो शेयरिंग ऐप Instagram ने Take a Break फीचर लॉन्च किया है। इस फीचर के आने से यूजर्स को इंस्टाग्राम एडिक्शन से छुटकारा मिलेगा। इस फीचर की बात करें तो यह यूजर्स को तय समय के बाद ब्रेक रिमाइंडर देगा।

By Ajay VermaEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 09:22 AM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 09:26 AM (IST)
Instagram का Take a Break फीचर लॉन्च, जानिए कैसे करता है काम
फोटो शेयरिंग ऐप Instagram की यह है प्रतीकात्मक फाइल फोटो

नई दिल्ली, टेक डेस्क। सोशल मीडिया ऐप Instagram ने टीनएजर्स को ध्यान में रखकर एक खास फीचर रोलआउट किया है, जिसका नाम Take a Break है। इस फीचर के आने से यूजर्स को तय समय के बाद ब्रेक का रिमाइंडर मिलेगा। यह फीचर अमेरिका, यूके, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया में यूजर्स के लिए उपलब्ध है। उम्मीद है कि कंपनी जल्द ही टेक ए ब्रेक फीचर को भारत समेत अन्य देशों में जल्द लॉन्च करेगी।

इंटस्टाग्राम का मानना है कि प्लेटफॉर्म पर टेक ए ब्रेक फीचर के आने से इंस्टाग्राम एडिक्शन को जड़ से खत्म किया जा सकेगा। बता दें कि कंपनी के हेड एडम मोसेरी ने पहले ही अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट के माध्यम से इस फीचर की जानकारी साझा की थी।

ऐसे काम करेगा Take a Break फीचर

टेक ए ब्रेक फीचर खुद एक्टिवेट नहीं होता है। यूजर्स को ऐप की सेटिंग में जाकर इस फीचर को ऑन करना पड़ेगा। साथ ही टाइम भी सेट करना होगा, जिसके बाद यूजर्स को तय किए गए समय पर ब्रेक का रिमाइंडर मिलेगा।

बच्चों के लिए जल्द लॉन्च हो सकते हैं नए टूल

टेक ए ब्रेक फीचर के अलावा इंस्टाग्राम बच्चों के लिए अपने प्लेटफॉर्म को सुरक्षित बनाने के लिए नए टूल पर काम कर रहा है, जिन्हें अगले साल मार्च में लॉन्च किया जा सकता है। इसके अलावा कई फीचर्स की टेस्टिंग की जा रही है। इनके जरिए यूजर्स बल्क में फोटो और वीडियो डिलीट कर पाएंगे। कयास लगाएं जा रहे हैं कि इस फीचर को जनवरी में पेश किया जा सकता है।

सब्सक्रिप्शन फीचर पर चल रहा है काम

Instagram सब्सक्रिप्शन फीचर काम कर रहा है, जिसके तहत यूजर्स को एक्सक्लूसिव कंटेंट के लिए चार्ज देना होगा। अब तक सामने आई रिपोर्ट्स की मानें तो भारतीय यूजर्स के लिए सब्सक्रिप्शन चार्ज की कीमत 89 रुपये रखी जाएगी। जबकि अमेरिका के यूजर्स को एक्सक्लूसिव कंटेंट के लिए 0.99 से 4.99 डॉलर का चार्ज देना होगा। लेकिन कंपनी ने अभी तक इस फीचर को लेकर कोई जानकारी साझा नहीं की है।

chat bot
आपका साथी