Instagram में आया बड़ा अपडेट, Reels बनाने का मजा होगा दुगना, ऐप ने बढ़ाई Video टाइम लिमिट

इंस्टाग्राम (Instagram) ने अपने सबसे लोकप्रिय फीचर इंस्टाग्राम रील्स (Instagram Reels) को अपडेट किया है। नए अपडेट के बाद अब यूजर्स 60 सेकेंड के वीडियो बना सकते हैं। इससे पहले इंस्टाग्राम ने रील्स की टाइमिंग को 15 सेकेंड से बढ़ाकर 30 सेकेंड किया था।

By Ajay VermaEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 05:40 PM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 05:40 PM (IST)
Instagram में आया बड़ा अपडेट, Reels बनाने का मजा होगा दुगना, ऐप ने बढ़ाई Video टाइम लिमिट
Instagram की फोटो पिक्सा बे से ली गई है

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Instagram Reels: सोशल मीडिया ऐप इंस्टाग्राम (Instagram) ने अपने सबसे लोकप्रिय फीचर इंस्टाग्राम रील्स (Instagram Reels) को अपडेट किया है। नए अपडेट के बाद अब यूजर्स 60 सेकेंड का वीडियो बना सकेंगे। इससे पहले इंस्टाग्राम ने रील्स की टाइमिंग को 15 सेकेंड से बढ़ाकर 30 सेकेंड किया था। बता दें कि इंस्टाग्राम रील्स को चीनी मोबाइल ऐप टिक-टॉक को टक्कर देने के लिए लॉन्च किया गया था।

16 वर्ष से कम आयु वाले यूजर्स के अकाउंट होंगे प्राइवेट

इंस्टाग्राम ने इंस्टा रील्स की टाइमिंग बढ़ाने के अलावा 16 वर्ष से कम आयु वाले यूजर्स के अकाउंट को प्राइवेट करने का फैसला लिया है। कंपनी का कहना है कि हमने एक नई तकनीक इजात की है, जो हमें उन अकाउंट को खोजने की अनुमति देगी, जो संभावित रूप से संदिग्ध व्यवहार दिखाया है। यहां संभावित रूप से संदिग्ध व्यवहार से हमारा मतलब है कि उन अकाउंट से है, जिन्हें हाल ही में किसी युवा व्यक्ति द्वारा अवरुद्ध या रिपोर्ट किया गया है।

पिछले साल लॉन्च हुआ था यह फीचर

आपको बता दें कि इंस्टाग्राम ने पिछले साल Vanish Mode फीचर लॉन्च किया था। यह फीचर व्हाट्सएप के डिस-एपियरिंग फीचर की तरह काम करता है। Vanish Mode एक्टिव होने के दौरान भेजा गया मैसेज अपने आप डिलीट हो जाता है। यूजर्स Vanish मोड में भेजे गए मैसेज को फॉरवर्ड और उसे कोट करके रिप्लाई नहीं कर सकते हैं। इसके साथ ही यूजर्स को वैनिश मोड में चैट हिस्ट्री भी नहीं मिलेगी। इसके अलावा अगर कोई यूजर वैनिश मोड में किसी मैसेज का स्क्रीनशॉट लेता है, तो उसकी जानकारी नोटिफिकेशन के माध्यम से मैसेज भेजने वाले यूजर को मिल जाएगी।

ऐसे एक्टिवेट करें वैनिश मोड

वैनिश मोड फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले इंस्टाग्राम की किसी भी चैट बॉक्स में जाना होगा यहां आपको अब ऊपर की तरफ स्वाइप करना होगा, जिसके बाद वैनिश मोड अपने आप एक्टिवेट हो जाएगा वैनिश मोड से बाहर आने के लिए दोबारा ऊपर की ओर स्वाइप करें इतना करते ही वैनिश मोड ऑफ हो जाएगा

chat bot
आपका साथी