Instagram Kids ऐप की लॉन्चिंग पर रोक, जानिए क्या रही वजह

Instagram Kids इंस्टाग्राम 13 साल से छोटे बच्चों के लिए Instagram Kids ऐप को शुरू करने वाला था जिसका अमरेकि में कड़ा विरोध किया गया। इसे लेकर पेरेंट्स ने Instagram की मालिकाना कंपनी Facebook के खिलाफ प्रदर्शन किया और इसे शुरू ना किए जाने की चेतावनी दी।

Saurabh VermaTue, 28 Sep 2021 10:21 AM (IST)
यह Instagram ऐप की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

वाशिंगटन, रायटर :  Instagram Kids:  Facebook के स्वामित्व वाले Instagram ने सोमवार को कहा कि उसने बच्चों के लिए विशेष रूप से विकसित हो रहे ऐप Instagram Kids पर फिलहाल रोक लगा दिया है। दरअसल, इंस्टाग्राम 13 साल से छोटे बच्चों के लिए Instagram Kids ऐप को शुरू करने वाला था, जिसका अमरेकि में कड़ा विरोध किया गया। इसे लेकर पेरेंट्स ने Instagram की मालिकाना कंपनी Facebook के खिलाफ प्रदर्शन किया और इसे शुरू ना किए जाने की चेतावनी दी। 

क्यों हो रहा Instagram का विरोध 

एक रिपोर्ट के मुताबिक Instagram कम उम्र के बच्चों की मानसिक स्वास्थ्य पर असर डाल रहा है। इसकी वजह Instagram के कंटेट को माना गया। ऐसे में Instagram की तरफ से बच्चों के लिए अलग से Instagam Kids ऐप लाने का फैसला किया गया। 

क्या है Instagram का तर्क  

Instagram की तरफ से बताया गया कि ऐसा फैसला परियोजना को लेकर लोगों के विरोध को देखते हुए लिया गया है। बता दें कि इंस्टाग्राम किड्स (Instagram Kids) पर अकाउंट बनाने के लिए अभिभावकों की मंजूरी अनिवार्य की गई थी। इस एप पर विज्ञापन का प्रसारण नहीं होना था और बच्चों की उम्र के अनुरूप सामग्री परोसी जानी थी, लेकिन कुछ अमेरिकी सांसद व सामाजिक समूहों ने सुरक्षा मामलों का हवाला देते हुए कंपनी से लांच प्लान पर रोक लगाने की मांग की थी।

जारी रह सकता है Instagram का विरोध 

बच्चों के हितों की वकालत करने वाले समूह फेयरप्ले के कार्यकारी निदेशक जोश गोलिन ने कहा, 'हम तबतक दबाव बनाना जारी रखेंगे, जबतक फेसबुक योजना को स्थायी रूप से रोक नहीं देता।' Instagram ने एक ब्लाग पोस्ट में कहा, 'हम सकारात्मक विचारों के साथ इंस्टाग्राम किड्स (Instagram Kids) को विकसित कर रहे थे, लेकिन फिलहाल इसे रोक रहे हैं और अभिभावकों की निगरानी वाले टूल्स का विकास करेंगे। हालांकि, वास्तविकता यह है कि बच्चे पहले से ही इंटरनेट पर आ चुके हैं।'

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.