बजट स्मार्टफोन खरीदते समय भारतीय यूजर्स इन बातों का रखते हैं खास ध्यान- सर्वे

पिछले दो महीने से जारी लॉकडाउन के दौरान स्मार्टफोन्स हमारे लिए किसी दोस्त और सगे-संबंधी से कम नहीं साबित हुआ है।

By Harshit HarshEdited By: Publish:Sun, 31 May 2020 08:01 AM (IST) Updated:Mon, 01 Jun 2020 06:10 AM (IST)
बजट स्मार्टफोन खरीदते समय भारतीय यूजर्स इन बातों का रखते हैं खास ध्यान- सर्वे
बजट स्मार्टफोन खरीदते समय भारतीय यूजर्स इन बातों का रखते हैं खास ध्यान- सर्वे

नई दिल्ली, टेक डेस्क। स्मार्टफोन्स हमारे लिए कितने अहम है ये हम भलिभांति जानते हैं। पिछले दो महीने से जारी लॉकडाउन के दौरान स्मार्टफोन्स हमारे लिए किसी दोस्त और सगे-संबंधी से कम नहीं साबित हुआ है। डिजिटलाइजेशन के इस दौर में हम शॉपिंग से लेकर लर्निंग तक, इंटरटेनमेंट से लेकर वर्किंग तक स्मार्टफोन्स के जरिए कर सकते हैं। भारतीय बजट स्मार्टफोन ब्रांड itel ने इंटरनेशनल थर्ड पार्टी कंपनी के साथ मिलकर Trend सर्वे कराया जिसमें ये पता चला है कि भारतीय यूजर्स किसी भी बजट स्मार्टफोन को खरीदने से पहले किन बातों को खास ध्यान रखते हैं। TRANSSION India द्वारा कराए गए इस सर्वे के मुताबिक, ज्यादातर यूजर्स बजट स्मार्टफोन में AI कैमरा, फिंगरप्रिंट सेंसर और ड्रॉप नॉच फीचर को प्रेफर करते हैं।

इस सर्वे के मुताबिक, 33 फीसद यूजर्स स्मार्टफोन के AI कैमरा फीचर को देखकर ही कौन सा फोन खरीदेंगे ये चुनाव करते हैं। वहीं, 25 प्रतिशत यूजर्स ड्रॉप-नॉच फीचर को पसंद करते हैं, जबकि 22 प्रतिशत यूजर्स किसी भी स्मार्टफोन को उसमें मौजूद फिंगरप्रिंट सेंसर फीचर होने के बाद ही उसे खरीदना पसंद करते हैं। सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक, कंटेट की बात करें तो 64 फीसद भारतीय यूजर्स स्थानीय भाषा में कंटेंट एक्सेस करना पसंद करते हैं। वहीं, स्मार्टफोन के इस्तेमाल की बात करें तो इस स्टडी के मुताबिक, 50 फीसद स्मार्टफोन यूजर्स अपने फोन पर मूवीज देखना पसंद करते हैं, जबकि 24 फीसद यूजर्स न्यूज फॉलो करना पसंद करते हैं। 24 साल से कम उम्र के 88 फीसद यूजर्स स्मार्टफोन पर मूवीज या वेबसीरीज देखना पसंद करते हैं।

भारत में इस समय 450 मिलियन यानि की करीब 45 करोड़ स्मार्टफोन यूजर्स हैं। इन स्मार्टफोन्स की कीमत उसमें इस्तेमाल की जाने वाली लेटेस्ट टेक्नोलॉजी पर निर्भर करती हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करके 56 फीसद यूजर्स न्यूज के बारे में पता लगाने के लिए करते हैं। वहीं, 20 फीसद यूजर्स सेल्फी पोस्ट करने के लिए सोशल मीडिया पोस्ट करते हैं। जबकि 14 फीसद यूजर्स ट्रैवलिंग के बारे में और 10 फीसद यूजर्स खाने के बारे में पोस्ट करते हैं। TRANSSION India ने इस सर्वे के लिए 4,000 लोगों का सैंपल लिया जो कि अलग-अलग एज ग्रूप, क्षेत्र और विभाग में काम करते हैं।

स्मार्टफोन में सबसे ट्रेंडी फीचर

बजट स्मार्टफोन्स में यूजर्स 33 फीसद कैमरा, 25 फीसद ड्रॉप-नॉच डिस्प्ले और 22 फीसद फिंगरप्रिंट सेंसर फीचर देखना पसंद करते हैं। इनमें से AI कैमरा फीचर की डिमांड 19 से 25 साल के एज ग्रुप द्वारा प्रेफर किया गया है। वहीं, 19 से 35 वर्ष के आयुवर्ग के यूजर्स स्मार्टफोन में ड्रॉप नॉच फीचर्स को प्रेफर करते हैं। यही नहीं, इस आयुवर्ग के लोग स्मार्टफोन में फिंगरप्रिंट की डिमांड करते हैं।

सोशल और एंटरटेनमेंट ऐप

सर्वे के मुताबिक, 43 प्रतिशत महिलाएं वॉट्सऐप और 27 फीसद फेसबुक इस्तेमाल करना प्रेफर करती हैं। वहीं, 34 फीसद पुरुष फेसबुक और 31 फीसद वॉट्सऐप का इस्तेमाल करना प्रेफर करते हैं। 24 साल से कम उम्र के आयुवर्ग में 34 फीसद यूजर्स फेसबुक और 31 फीसद यूजर्स वॉट्सऐप का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। जबकि, 33 फीसद यूजर्स वॉट्सऐप और फेसबुक को मुख्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के तौर पर इस्तेमाल करते हैं। ज्यादातर यूजर्स Youtube, Voot और Hotstar को मुख्य तौर पर एंटरटेन्मेंट ऐप के तौर पर इस्तेमाल करते हैं।

chat bot
आपका साथी