भारत को ग्लोबल इंडेक्स पर मिली अब तक की हाईएस्ट फिक्स्ड डाउनलोड स्पीड, Ookla रिपोर्ट से मिली जानकारी

Ookla की लेटेस्ट रिपोर्ट के मुताबिक भारत ने अगस्त के महीने में 62.45 mbps की एवरेज स्पीड हासिल करने के लिए ओवरऑल फिक्स्ड ब्रॉडबैंड डाउनलोड स्पीड में अपनी ट्रेजेक्टरी ग्रोथ को बनाए रखा है जो कि ग्लोबल इंडेक्स रिपोर्ट पर देश ने अब तक का सबसे ज्यादा है।

Mohini KediaFri, 17 Sep 2021 12:35 PM (IST)
यह Jagran की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। मोबाइल और ब्रॉडबैंड नेटवर्क इंटेलिजेंस, टेस्टिंग एप्लिकेशन और संबंधित तकनीकों में ग्लोबल लीडर Ookla ने अगस्त 2021 के लिए अपने स्पीडटेस्ट ग्लोबल इंडेक्स पर अपडेट जारी किया है। आंकड़ों के अनुसार, भारत ने अगस्त के महीने में 62.45 mbps की एवरेज स्पीड हासिल करने के लिए ओवरऑल फिक्स्ड ब्रॉडबैंड डाउनलोड स्पीड में अपनी ट्रेजेक्टरी ग्रोथ को बनाए रखा है, जो कि ग्लोबल इंडेक्स रिपोर्ट पर देश ने अब तक का सबसे ज्यादा है। इसके साथ ही भारत ने अगस्त 2021 के महीने में फिक्स्ड ब्रॉडबैंड स्पीड में 68वें स्थान पर अपनी वैश्विक रैंकिंग बनाए रखी है।

मोबाइल स्पीड में भारत 126 रेंक पर

मोबाइल डाउनलोड स्पीड में भारत का ओवरऑल परफॉर्मेंस भी जुलाई 2021 में 17.77 mbps से मामूली वृद्धि दर्ज करके 17.96 mbps हो गया। हालांकि, उज्बेकिस्तान, कोलंबिया, बेलारूस और Côte d'Ivoire जैसे देशों द्वारा दिखाए गए बेहतर प्रदर्शन के कारण, मोबाइल स्पीड के लिए वैश्विक रैंकिंग में, देश अभी भी चार स्थान गिरा, 122 से 126 तक।

अगस्त ग्लोबल स्पीडटेस्ट इंडेक्स के अनुसार, United Arab Emirates और सिंगापुर 195.52 mbps और 262.20 mbps की एवरेज डाउनलोड स्पीड के साथ मोबाइल ब्रॉडबैंड और फिक्स्ड ब्रॉडबैंड में टॉप नंबर पर हैं। मार्शल आइलैंड्स के साथ क्यूबा और लाइबेरिया ने अगस्त 2021 के महीने में मोबाइल डाउनलोड स्पीड और फिक्स्ड ब्रॉडबैंड स्पीड में सबसे ज्यादा वृद्धि दर्ज की।

Ookla का स्पीडटेस्ट ग्लोबल इंडेक्स हर महीने दुनिया भर के स्पीडटेस्ट डेटा की तुलना करता है। ग्लोबल इंडेक्स के लिए डेटा वास्तविक लोगों द्वारा अपने इंटरनेट परफॉर्मेंस का टेस्टिंग करने के लिए हर महीने स्पीडटेस्ट का इस्तेमाल करने वाले सैकड़ों लाखों परीक्षणों से आता है।

Ookla मोबाइल और ब्रॉडबैंड नेटवर्क इंटेलिजेंस, परीक्षण अनुप्रयोगों और संबंधित तकनीकों में वैश्विक नेता है। स्पीडटेस्ट, ऊकला का प्रमुख नेटवर्क परीक्षण प्लेटफॉर्म, हर दिन दुनिया भर में नेटवर्क के प्रदर्शन और गुणवत्ता के बारे में लाखों मेजरमेंट कलेक्ट करता है। ऑपरेटर, व्यवसाय और सरकारी एजेंसियां ​​समान रूप से नेटवर्क और ऑनलाइन सेवाओं की स्थिति के बारे में यूनिक और इंस्टेंट जानकारी के लिए ऊकला पर निर्भर हैं। Ookla के एंटरप्राइज सॉल्यूशंस के पोर्टफोलियो में Downdetector भी शामिल है, जो नेटवर्क सेवाओं, वित्त और गेमिंग जैसे उद्योगों में स्थिति की स्थिति और आउटेज का वास्तविक समय विश्लेषण प्रदान करता है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.