दूससंचार मंत्री का बयान, कहा- टेलीकॉम सेक्टर में सुधार लाने की है जरूरत

इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2021 में दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इंडस्ट्री के स्टेक होल्डर्स से टेलीकॉम सेक्टर को दुनिया का सर्वश्रेष्ठ सेक्टर बनाने को कहा है। इसके अलावा टेलीकॉम सेक्टर में सुधार लाने की बात भी कही है।

By Ajay VermaEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 05:15 PM (IST) Updated:Thu, 09 Dec 2021 07:19 AM (IST)
दूससंचार मंत्री का बयान, कहा- टेलीकॉम सेक्टर में सुधार लाने की है जरूरत
अश्विनी वैष्णव की यह फाइल फोटो दैनिक जागरण की है

नई दिल्ली, टेक डेस्क। इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2021 की शुरुआत हो चुकी है। इस दौरान दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इंडस्ट्री के स्टेक होल्डर्स से भारतीय टेलीकॉम सेक्टर को दुनिया का सर्वश्रेष्ठ सेक्टर बनाने की अपील की है। साथ ही उन्होंने इसमें सुधार लाने और टेलीकॉम कंपनियों से डिजिटल कनेक्टिविटी के स्तर को बेहतर बनाने की बात कही है।

दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि हम अपने टेलीकॉम सेक्टर को दुनिया में सर्वश्रेष्ठ बनाना चाहते हैं। इस कॉन्फ्रैंस के माध्यम से आप सभी से अनुरोध करता हूं कि आप सभी नए प्लांस के साथ आएं, जिससे टेलीकॉम सेक्टर को बेहतर बनाया जा सकेगा। हम नए सुधार के लिए तैयार हैं। उन्होंने आगे कहा है कि हमने इस साल सितंबर में कई सुधार किए थे, जिससे कर्ज में डूबी टेलीकॉम कंपनियों को उबरने का मौका मिला। इससे कैश फ्लो भी बेहतर हुआ।

5जी को लेकर कही बड़ी बात

राज्य मंत्री देवसिंह चौहान का कहना है कि केंद्र सरकार की योजनाएं भारत में 5जी नेटवर्क लाने में मददगार साबित होंगी। 5जी मोबाइल नेटवर्क को नए साल की तीसरी तिमाही में स्थापित किया जा सकता है। इसके अलावा दूरसंचार विभाग एक टास्क फॉर्स टीम तैयार कर रही है, जो 6जी तकनीक पर काम करेगी।

5जी रोलआउट करना है पहली प्राथमिकता

आपको बता दें कि इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2021 में जियो के संस्थापक मुकेश अंबानी ने कहा है कि देश में 5जी तकनीक लॉन्च करना कंपनी की पहली प्राथमिकता है। हमने 100 प्रतिशत स्वदेशी 5G सॉल्युशन तैयार किया है। इससे भारतीय यूजर्स को बहुत फायदा होगा। उन्होंने आगे कहा कि तकनीक से हमारे नेटवर्क को 4जी से 5जी में आसानी से तब्दील किया जा सकेगा। ये तकनीक यूजर्स के बहुत काम आएगी।

chat bot
आपका साथी