Independence Day 2020: Google एक स्पेशल Doodle के जरिए कर रहा है स्वतंत्रता दिवस सेलिब्रेट

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर इस बार भी Google ने एक बेहद ही खास Doodle बनाया है जिसमें देश की कई कलाकृतियां नजर आ रही हैं

By Renu YadavEdited By: Publish:Sat, 15 Aug 2020 09:04 AM (IST) Updated:Sat, 15 Aug 2020 09:04 AM (IST)
Independence Day 2020: Google एक स्पेशल Doodle के जरिए कर रहा है स्वतंत्रता दिवस सेलिब्रेट
Independence Day 2020: Google एक स्पेशल Doodle के जरिए कर रहा है स्वतंत्रता दिवस सेलिब्रेट

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Independence Day 2020: आज 74वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पूरा देश तिरंगे के रंग में रंगा हुआ है। हर तरफ आजादी के इस महत्वपूर्ण दिन को सेलिब्रेट किया जा रहा है। देशभर में आजादी के अलग ही उल्लास देखने को मिलता है। ऐसे में Google भी इस मौके पर पीछे नहीं हैं। हर खास दिन की तरह आजादी को भी Google खास अंदाज में Doodle बनाकर सेलिब्रेट कर रहा है। ये Doodle केवल कोई इमेज या डिजाइन नहीं, बल्कि भारतीय कलाकृतियों और संस्कृति का एक समावेश है। 

Google Doodle में स्वतंत्रता दिवस के मौके भारतीय संगीत की विविधता को दर्शाया है। इस Doodle को मुंबई के आर्टिस्ट सचिन घानेकर द्वारा डिजाइन किया गया है। इस Doodle में आपको तुतारी, शहनाई, ढोल, वीणा, सारंगी और बांसुरी जैसे संगीत वाद्य यंत्रों को दिखाया गया है। Google ने इन वाद्य यंत्रों से भारतीय संगीत की 6000 साल से भी ज्यादा पुरानी और समृद्ध विरासत को दिखाने की कोशिश की है। जो कि आजादी के दिन को और भी खास बना देता है। Doodle पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नई विंडो ओपन होगी जिसमें India Independence Day से जुड़े सर्च रिजल्ट दिए गए हैं। 

India Independence Day से जुड़े सर्च रिजल्ट में स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण की लाइव स्ट्रीम का भी लिंक दिया गया है। इसके साथ ही यह भी देख सकते हैं कि ट्विटर पर आज क्या ट्रेंड हो रहा है। वहीं आप गूगल सर्च रिजल्ट में आजादी से जुड़े कई सवालों के जवाब भी जान सकते हैं।  

आज ​का दिन हर भारतीय के लिए है खास

15 अगस्त को सन् 1947 में भारत को लंबी लड़ाई के बाद अंग्रेजों की गुलामी से आजादी प्राप्त हुई थी। इस आजादी को पाने के ​लिए हमारे देश ने कई बड़े बलिदान दिए हैं जिनका जख्म आज तक देश झेल रहा है। आजादी की इस लड़ाई के बाद जब हमें आजादी मिली, तब से आज तक हम इस दिन को एक बड़े त्योहार के तौर पर सेलिब्रेट कर रहे हैं। 15 अगस्त का दिन देश के प्रत्येक नागरिक के लिए बेहद ही खास है। 

chat bot
आपका साथी