बिना डिलीट किए WhatsApp चैट हो जाएगी Hide, बस फॉलो करने होंगे ये सिंपल स्टेप्स

आज हम आपको WhatsApp की एक ऐसी ट्रिक के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप अपनी पर्सनल चैट को हाइड कर सकते हैं। किसी से चैट छिपाने के लिए उसे डिलीट करने की जरूरत नहीं हैं

Renu YadavPublish:Sun, 01 Nov 2020 03:02 PM (IST) Updated:Mon, 02 Nov 2020 06:59 AM (IST)
बिना डिलीट किए WhatsApp चैट हो जाएगी Hide, बस फॉलो करने होंगे ये सिंपल स्टेप्स
बिना डिलीट किए WhatsApp चैट हो जाएगी Hide, बस फॉलो करने होंगे ये सिंपल स्टेप्स

नई दिल्ली, टेक डेस्क। लो​कप्रिय इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp का इस्तेमाल लगातार बढ़ता जा रहा है और कंपनी भी अपने यूजर्स को बेहतर सुविधाएं मुहैया कराने के लिए आए दिन नए फीचर्स पेश कर रही है। वैसे WhatsApp में यूजर्स के पास पहले से ही इतने फीचर्स मौजूद हैं जो कि चैटिंग के एक्सपीरियंस का खास बनाते हैं। लेकिन इनमें से कुछ फीचर्स ऐसे भी हैं जिन्हें खासतौर पर यूजर्स की प्राइवेसी को ध्यान में रखकर पेश किया गया है। ऐसे ही एक फीचर के बारे में आज हम बताने जा रहे हैं। WhatsApp में एक ऐसा फीचर दिया गया है जिसकी मदद से आप चैट को बिना डिलीट किए हाइड कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे?

WhatsApp में आमतौर पर किसी चैट को छिपाने के लिए आप अक्सर उसे डिलीट कर देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि WhatsApp चैट को डिलीट किए बिना भी उसे किसी से छिपा सकते हैं? जी, हां WhatsApp में यह फीचर पहले से मौजूद है और इसे उपयोग करना भी बेहद आसान है। 

WhatsApp चैट को हाइड करने का तरीका

स्टेप 1. इसके लिए सबसे पहले आपको अपना WhatsApp अकाउंट ओपन करना होगा। इसके बाद आप जिस व्यक्ति की चैट हाइड करना चाहते हैं वहां जाएं।

स्टेप 2. उस व्यक्ति को चैट को ओपन किए बिना ही आपको उस पर टैप कर ​थोड़ी देर होल्ड करना होगा। कुछ सेकेंड बाद ऊपर दाईं तरफ दिए गए तीन डॉट्स के साथ कुछ अन्य विकल्प भी दिखाई देंगे। 

स्टेप 3. इन एक विकल्प Archive बटन का है। इस बटन पर क्लिक करते ही आपकी WhatsApp चैट हाइड हो जाएगी। 

स्टेप 4. अगर आप हाइड की गई चैट को देखना चाहते हैं तो आपको WhatsApp चैट में नीचे स्क्रॉल करना होगा। जहां सबसे नीचे Archived का विकल्प मिलेगा। इस पर क्लिक करके आप चैट देख सकते हैं। 

स्टेप 5. वहीं अगर आप Archived चैट को Unarchive करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको चैट को ओपन कर थोड़ी टैप करें। जिसके बाद तीन डॉट्स के साथ ही आपको Unarchive का विकल्प मिलेगा। उसे पर क्लिक कर दें।