भूलकर भी ना करें इन स्क्रीन गार्ड का इस्तेमाल, वरना फोन हो सकता है खराब, जानिए डिटेल

Screen Guard Tips and Tricks क्या आपको पता है कि स्क्रीन गार्ड आपके स्मार्टफोन को ब्लॉक भी कर सकता है। मतलब स्क्रीन गार्ड के चलते फोन की इनकमिंग और आउटगोइंग कॉल ब्लॉक हो सकती हैं। साथ ही इसका असर अनकमिंग या आउगोइंग कॉल पर पड़ता है।

By Saurabh VermaEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 12:03 PM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 12:03 PM (IST)
भूलकर भी ना करें इन स्क्रीन गार्ड का इस्तेमाल, वरना फोन हो सकता है खराब, जानिए डिटेल
यह Screen Guards की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Screen Guard Tips and Tricks। जैसा कि नाम से स्पष्ट है कि स्क्रीन गार्ड या स्क्रीन प्रोटेक्टर आपके स्मार्टफोन को डैमेज से बचाता है। लेकिन क्या आपको पता है कि स्क्रीन गार्ड आपके स्मार्टफोन को ब्लॉक भी कर सकता है। मतलब स्क्रीन गार्ड के चलते फोन की इनकमिंग और आउटगोइंग कॉल ब्लॉक हो सकती हैं। कई मौकों पर फोन पर अनकमिंग या आउगोइंग कॉल ना आने पर ग्राहक को लगता है कि आपका फोन खराब हो गया है। लेकिन ऐसा आपके स्क्रीन गार्ड की वजह से भी हो सकता है। इसलिए स्क्रीन गार्ड का सही चुनाव करना चाहिए। वरना यह आपके स्मार्टफोन की सेहत पर असर डाल सकता है। आइए जानते हैं कैसे सही स्क्रीन गार्ड का चुनाव करें.

क्या है इसकी वजह

Vivo की रिपोर्ट के मुताबिक मॉडर्न स्मार्टफोन में डिस्प्ले के नीचे दो सेंसर Ambient Light सेंसर और Proximity सेंसर छिपे रहते हैं। यह दोनों सेंसर आपको दिखाई नहीं देते हैं, जो कि फोन की स्क्रीन की राइट साइड रिसीवर के पास स्थित होते हैं। ऐसे में जब आप थर्ड पार्टी स्क्रीन प्रोटेक्टर का इस्तेमाल करते हैं, तो यह स्क्रीन प्रोटेक्ट यानी स्क्रीन गार्ड सेंसर को ब्लॉक कर देते हैं। इससे आपको स्क्रीन नॉन रिएक्टिव हो जाती है। ऐसे में आपको स्मार्टफोन पर कॉल आनी बंद हो जाती है। साथ ही थर्ड पार्टी स्क्रीन गार्ड के इस्तेमाल से इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर सही से काम नहीं करता है।

क्या करना होगा

स्मार्टफोन यूजर को किसी ब्रांडेड स्क्रीन प्रोटेक्टर का इस्तेमाल करना चाहिए। वहीं अगर बेहतर होगा कि जिस कंपनी का स्मार्टफोन है, उसी ब्रांड का स्क्रीन प्रोटेक्टर खरीदें, क्योंकि स्मार्टफोन कंपनियों को पता होता है कि सेंसर को किस जगह प्लेस किया गया है। ऐसे में स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां उसी हिसाब से स्क्रीन प्रोटेक्टर का निर्माण करती हैं।

Ambient light sensor

मोबाइल फोन में कई तरह के सेंसर मौजूद रहते हैं। इन्ही में से एक Ambient light sensor होता है। अक्सर आप देखते हैं कि फोन की लाइट को धूप की रोशनी में ऑटोमेटिक तरीके से बढ़ जाती है। वहीं अंधेरे में कम हो जाती है। इसकी वजह सेंसर है।

Proximity Mobile Sensor

Proximity मोबाइल सेंसर वाली डिवाइस को जब आप किसी से बात करने के लिए कान के पास ले जाते हैं तो देखा होगा कि फोन की लाइट अपने आप बंद हो जाती है और दूर करने पर दोबारा लाइट जल जाती है। यह सब इसी सेंसर के कारण होता है।

chat bot
आपका साथी