भारतीय कैसे पसंद करते हैं नया स्मार्टफोन, जानकर हो जाएंगे हैरान! सर्वे रिपोर्ट से हुआ खुलासा

लंबे समय तक करीब 2 घंटे या उससे ज्यादा देर तक ऑनलाइन कंटेंट देखने वाले के यूजर्स की संख्या पिछले साल के मुकाबले 67 प्रतिशत बढ़ी है। 2021 में पिछले साल के मुकाबले पेड सब्सक्रिप्शन में 9 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

By Saurabh VermaEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 12:22 PM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 12:47 PM (IST)
भारतीय कैसे पसंद करते हैं नया स्मार्टफोन, जानकर हो जाएंगे हैरान! सर्वे रिपोर्ट से हुआ खुलासा
यह स्मार्टफोन की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। भारतीय एक अच्छे स्मार्टफोन का चुनाव कैसे करते हैं? आमतौर पर माना जाता है कि एक अच्छे स्मार्टफोन के लिए बड़ी बैटरी, दमदार कैमरा सेटअप और पावरफुल प्रोसेसर जरूरी होता है। लेकिन भारतीयों के मामले में ऐसा नहीं है। भारतीय स्मार्टफोन में जिस एक चीज को सबसे ज्यादा पसंद करते हैं, वो है स्मार्टफोन का ऑडियो। टेक्नॉलॉजी रिसर्च एवं कंसल्टिंग फर्म, साईबरमीडिया रिसर्च CMR की रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय खरीदने से पहले सबसे ज्यादा करीब 69 फीसदी यूजर्स स्मार्टफोन में ऑडियो क्वॉलिटी को अहमियत देते हैं। इसके बाद 65 फीसदी भारतीय बैटरी क्वॉलिटी पर ध्यान देते हैं। जबकि कैमरा भारतीयों की पसंद के मामले में 63 प्रतिशत के साथ तीसरे पायदान पर है। CMR के हेड प्रभु राम के मुताबिक, लॉकडाउन के बाद ऑडियो क्वॉलिटी के मामले में डिमांड बढ़ी है।

क्यों भारतीय स्मार्टफोन में चाहते हैं बेतरीन ऑडियो

रिपोर्ट के मुताबिक 18 से 24 साल के युवा हर हफ्ते करीब 20 घंटे ऑडियो सुनते हैं। 73 फीसदी यूज़र्स अपने दोस्तों और परिवार से वर्चुअल तरीक से कनेक्टेड रहना पसंद करते हैं। फेस्टिवल सीजन में 52 प्रतिशत लोग वीडियो कॉल करते हैं। जबकि 51 फीसदी ऑडियो/म्यूज़िक स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म्स के जरिए ऑनलाइन का लुत्फ उठाते हैं। वहीं 38 फीसदी म्यूज़िक बैंड ऑनलाइन देखते हैं। मूवीज़ और म्यूज़िक में भी ऑडियो की डिमांड बढ़ रही है। इसमें लाइव टीवी की हिस्सेदारी 75 फीसदी है। वहीं गेमिंग की हिस्सेदारी 68 फीसदी और स्पोर्ट्स का हिस्सा 58 फीसदी है। ऐसे में भारतीयों के बीच बेस्ट ऑडियो क्वलिटी की डिमांड बढ़ रही है। 

ऑनलाइन कंटेंट देखने में हुआ इजाफा 

लंबे समय तक करीब 2 घंटे या उससे ज्यादा देर तक ऑनलाइन कंटेंट देखने वाले के यूजर्स की संख्या पिछले साल के मुकाबले 67 प्रतिशत बढ़ी है। 2021 में पिछले साल के मुकाबले पेड सब्सक्रिप्शन में 9 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। 2021 में पिछले साल के मुकाबले गेमिंग में 11 प्रतिशत साल दर साल वृद्धि हुई है। वीडियो खपत में पिछले साल के मुकाबले 20 फीसदी का इजाफा दर्ज किया गया है।  यूजर्स अपने पसंदीदा कंटेंट जैसे 88 फीसदी मूवी, 79 फीसदी म्यूज़िक और 65 फीसदी मोबाइल गेमिंग के लिए डॉल्बी एटमॉस-इनेबल्ड ऑडियो एक्सपीरिएंस चाहते हैं।
chat bot
आपका साथी