ये है 4 ऑनलाइन क्रिकेट गेम्स, फास्ट इंटरनेट और लो लेटेंसी की मदद से लीजिए इनका मजा

यह दैनिक जागरण की फाइल फोटो है।
Publish Date:Mon, 26 Oct 2020 08:38 PM (IST) Author: Renu Yadav

नई दिल्ली, ब्रांड डेस्क। पूरी दुनिया में क्रिकेट के चाहने वालों की कोई कमी नहीं है। भारत इस खेल का सबसे बड़ा प्रशंसक है। इसकी दीवानगी न केवल महानगरों में, बल्कि छोटे शहरों, कस्बों और गावों में भी देखने को मिलती है। लोगों में इस खेल का जुनून इस तरह हावी है कि दोस्त हो या फैमिली मेंबर्स सभी एक जगह इकट्ठा होते हैं, मैच देखते हैं और खेल व खिलाड़ियों के बारे में बाते करते हैं। यही नहीं, जब माहौल क्रिकेट का होता है, तो लोग मैदान में जाकर क्रिकेट भी खेलते हैं। लेकिन इस बार का हिसाब-किताब थोड़ा अलग है, वजह हम सबको पता है महामारी। हम एक जगह इकट्ठा नहीं हो सकते, क्रिकेट खेलने की तो बात ही अलग है।

वैसे ऐसा नहीं है कि हम क्रिकेट खेल नहीं सकते। जमाना ऑनलाइन का है और यह हम सबको पता है कि इस महामारी में इंटरनेट कितना बड़ा सॉल्यूशन बनकर सामने आया है। अगर आप क्रिकेट मैच या सीरीज के दौरान दोस्तों के साथ क्रिकेट खेलने के शौकीन हैं, तो आप अपने फोन पर ऑनलाइन मल्टीप्लेयर क्रिकेट गेम खेल सकते हैं। वो दिन गये जब आपको ऑनलाइन गेम खेलने के लिए कोई अच्छा ऐप ढूंढने पड़ते थे। अब तो अच्छे ग्राफिक्स और फीचर्स के साथ इतने ऑनलाइन गेम्स उपलब्ध है, जिनका मजा आप रियल टाइम में ले सकते हैं। हां, इसके लिए आपके पास एक ऐसा नेटवर्क होना चाहिए, जिसकी इंटरनेट स्पीड तेज हो और लेटेंसी लो हो। वैसे इस मामले में Airtel का रिपोर्ट कार्ड काफी अच्छा है और इस बात की पुष्टि ओपन सिग्नल रिपोर्ट 2020 (OSR) से होती है। सितंबर में आई रिपोर्ट के मुताबिक Airtel ने बाकी सभी टेलिकॉम कंपनियों को पछाड़कर गेमिंग एक्सपीरियंस देने के मामले में पहला स्थान प्राप्त किया है। इस बारे में हम आगे बात करेंगे। सबसे पहले जान लेते हैं कि वो कौन-कौन से मल्टीप्लेयर ऑनलाइन क्रिकेट गेम है, जिन्हें आप दूर बैठे अपने दोस्त या रिलेटिव के साथ खेल सकते हैं। 

Real Cricket 20

रियल क्रिकेट एंड्रॉयड के लिए अच्छा मल्टीप्लेयर क्रिकेट गेम है। अगर आप प्रामाणिक, पूर्ण और वास्तविक क्रिकेट का अनुभव लेना चाहते हैं, तो इस ऐप को चुन सकते हैं। इसके ग्राफिक्स और फीचर्स पर काफी काम किया गया है। इसमें आपको प्लेयर और स्टेडियम विश्वनीय लगेंगे। रियल क्रिकेट 20 में 2P बनाम 2P नाम से एक नया मोड उपलब्ध है। यह मोड आपको अपने दोस्त के साथ टीम बनाने और अन्य दो खिलाड़ियों के खिलाफ खेलने की अनुमति देता है।

 

Cricket Multiplayer

क्रिकेट मल्टीप्लेयर एक ऐसा क्रिकेट गेम है, जिसके द्वारा आप रियल टाइम गेंदबाजी और बल्लेबाजी का अनुभव ले सकते हैं। यह गेम आपको सामान्य शॉट्स के अलावा अपर-कट, हेलीकॉप्टर शॉट, पुल शॉट, हुक शॉट आदि जैसे शॉट्स खेलने का भी मौका देता है। दोस्तों के साथ इस गेम को खेलने के लिए आप अपनी फेसबुक आईडी से साइन-इन कर सकते हैं।

 

Stick Cricket Live

3D स्टेडियम में क्रिकेट खेलने का मजा ही कुछ और है। इससे अच्छे और रियल टाइम क्रिकेट एक्सपीरियंस मिलता है। इसे मल्टीप्लेयर मोड में खेलने के लिए डिजाइन किया गया है। इसमें आपको अच्छे ग्राफिक्स और फीचर्स देखने को मिल जाएंगे। दोस्तों के साथ गेम खेलने के लिए इसे आप अपने फेसबुक अकाउंट से भी लॉग-इन कर सकते हैं।

 

World Cricket Championship 2

बात जब मोबाइल पर गेम खेलने की हो, तो वहां विश्व क्रिकेट चैम्पियनशिप 2 गेम भी एक अच्छा गेम है। इसमें आप दिल-स्कूप, हेलीकॉप्टर शॉट और अपर-कट सहित अधिक से अधिक क्रिकेट शॉट्स खेल सकते हैं। इसमें आप अच्छे एनिमेशन, अधिक क्रिकेटिंग वेन्यू, न्यू कंट्रोल और नए कैमरा एंगल का अनुभव ले सकते हैं। तो देर किस बात की टीम बनाएं और अपने दोस्तों के साथ शुरू हो जाइए।

क्रिकेट लवर्स जब भी ऑनलाइन क्रिकेट खेलने के बारे में सोचता है, तो सबसे पहली चीज उसके दिमाग में आती है, ग्राफिक्स और फीचर्स से भरपूर अच्छा ऐप और दूसरी चीज तेज इंटरनेट स्पीड और लो लेटेंसी, ताकि बेहतर और रियल टाइम क्रिकेटिंग एक्सपीरियंस का आनंद लिया जा सके। किसी भी ऑनलाइन गेम के लिए लो लेटेंसी बहुत ही अहम होता है। इसका सीधा संबंध गेम में प्लेयर के रिस्पॉन्ड या प्रतिक्रिया से है। आप अपने दोस्त के साथ ऑनलाइन क्रिकेट खेल रहे हैं। वो बॉलिंग कर रहा है और आप बैटिंग कर रहे हैं, लेकिन अगर आपके फोन के नेटवर्क की लेटेंसी लो नहीं है, तो आप या तो आउट हो सकते हैं या फिर बॉल मिस कर सकते हैं। इसलिए ऑनलाइन क्रिकेट खेलते समय यह देख लीजिए कि आपके नेटवर्क की लेटेंसी कैसी है। 

ओपन सिग्नल रिपोर्ट 2020 (OSR) की माने तो Airtel ने लेटेंसी पर बहुत अच्छा काम किया है। कंपनी बेहतर मोबाइल गेमिंग एक्सपीरियंस में 100 में से 55.6 अंक प्राप्त करके पहले स्थान पर कायम है। इसका मतलब साफ है कि आप दोस्त के साथ कोई-सा भी ऑनलाइन गेम खेलें आपको बेहतर और सीमलेस एक्सपीरियंस मिलेगा। वैसे बात केवल गेमिंग एक्सपीरियंस की नहीं है, Airtel ने बेस्ट वीडियो एक्सपीरियंस, वॉयस ऐप एक्सपीरियंस और डाउनलोड स्पीड एक्सपीरियंस के मामले में भी एक लीडर के रूप में भूमिका निभाई है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.