दिल्ली

उत्तर प्रदेश

पंजाब

बिहार

उत्तराखंड

हरियाणा

झारखण्ड

राजस्थान

जम्मू-कश्मीर

हिमाचल प्रदेश

पश्चिम बंगाल

ओडिशा

महाराष्ट्र

गुजरात

WhatsApp की टक्कर में उतरा Google, पेश किया ये शानदार चैटिंग ऐप

यह WhatsApp Google की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

अब Google की तरफ से WhatsApp और Telegram की टक्कर में Gmail ऐप में एक शानदार चैटिंग फीचर का अपडेट दिया गया है। मतलब Gmail यूजर एंड्राइड और iOS डिवाइस में Google चैट ऐप को इंटीग्रेट कर सकते हैं।

Saurabh VermaSat, 15 May 2021 04:23 PM (IST)

नई दिल्ली, टेक डेस्क। दुनियाभर में इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि नई प्राइवेसी पॉलिसी के चलते WhatsApp लंबे वक्त से विवादों में है। ऐसे कई अन्य इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म जैसे Telegram की तरफ से खुद को मुकाबले में पेश किया गया। लेकिन Telegram को WhatsApp की तरफ से सफलता नहीं मिली। लेकिन अब Google की तरफ से WhatsApp और Telegram की टक्कर में Gmail ऐप में एक शानदार चैटिंग फीचर दिया गया है। मतलब Gmail यूजर एंड्राइड और iOS डिवाइस में Google चैट ऐप को इंटीग्रेट कर सकते हैं। मतलब Gmail में यूजर्स को अब मेल के साथ वाडियो कॉन्फ्रेंसिंग के लिए Meet और Room का सपोर्ट दिया जाएगा। Gmail का चैट ऐप Google Workpace यूजर्स के लिए उपलब्ध था। जिसे पर्सनल एकाउंट के लिए भी उपलब्ध कराया जा रहा है। साधारण शब्दों में कहें यूजर्स को अब ऐप के निचले हिस्से में चार टैब मिलेंगे। नये चैटिंग फीचर को रोलआउट करने के बाद Google की तरफ से Hangouts ऐप को बंद किया जा सकता है। अभी तक Gmail यूजर्स hangout के जरिए चैटिंग करते थे। 

कैसे कर पाएंगे इस्तेमाल 

Google के नये चैटिंग फीचर का इस्तेमाल करने कि लिए यूजर्स को सबसे पहले Gmail ऐप को अपेडट करना होगा।  इसके लिए एंड्राइड यूजर को Google Play Store और iOS यूजर्स को Apple App स्टोर पर विजिट करना होगा।  ऐप अपडेट होने के बाद यूजर्स को Gmail ओपन करना होगा, जहां आपको टॉप लेफ्ट स्क्रीन पर सैंडविच बटन पर क्लिक करना होगा। इससे साउंडबार ऑप्शन ओपन हो जाएगा।  इसके बाद स्क्रॉल डाउन करके सेटिंग ऑप्शन में जाना होगा।  यहां अपने पर्सनल एकाउंट को सेलेक्ट करना होगा।  यहां आपको Chat ऑप्शन दिखेगा, जिसे एनेबल करना होगा।  इसके बाद Gmail ऐप को रिस्टार्ट कर दें।  फिर Gmail ऐप के बॉटम में चैटिंग ऑप्शन दिखने लगेगा, जहां यूजर्स आसानी से चैटिंग कर पाएंगे।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.