Google का भारत में बड़ा दांव, डिजिटल इकोनॉमी को बढ़ावा देने के लिए किया निवेश का ऐलान

सुंदर पिचाई ने कहा कि भारत के लिए Google का डिजिटल फंड इस बात का इशारा करताहै कि भारत का डिजिटल इकोनॉमी का फ्यूचर काफी ब्राइट है।

By Harshit HarshEdited By: Publish:Mon, 13 Jul 2020 07:16 PM (IST) Updated:Mon, 13 Jul 2020 07:16 PM (IST)
Google का भारत में बड़ा दांव, डिजिटल इकोनॉमी को बढ़ावा देने के लिए किया निवेश का ऐलान
Google का भारत में बड़ा दांव, डिजिटल इकोनॉमी को बढ़ावा देने के लिए किया निवेश का ऐलान

नई दिल्ली, टेक डेस्क। सर्च इंजन प्लेटफॉर्म Google भारत के लिए डिजिटल फंड का ऐलान किया है। डिजिटल फंड के तहत Google भारत में अगले 5 से 7 साल में 75,000 करोड़ रुपए का निवेश करेगा। Google के सीईओ ने कहा कि Google डिजिटल फंड को मिक्स प्रासेस के तहत भारत में खर्च करेगा। इसमें इक्विटी से लेकर डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर पर होने वाले निवेश को शामिल किया जाएगा। पिचाई ने कहा कि भारत के लिए Google का डिजिटल फंड इस बात का इशारा करता है कि भारत का डिजिटल इकोनॉमी का फ्यूचर काफी ब्राइट है।

पिचाई ने कहा वो भारत की डिजिटल इंडिया मुहिम में भारत सरकार के साथ लंबे वक्त से काम कर रहे हैं। भारत में बाढ़ जैसी आपदाओं में टेक्नोलॉडी मदद पहुंचाने का काम किया है। भारत के डिजिटल मुहिम का फायदा लॉकडाउन के मुश्किल दौर में देखने को मिला। हालांकि पिचाई की मानें, तो कोविड-19 के दौर के बाद भारत ज्यादा मजबूत होकर बाहर निकलेगा। उन्होंने बताया कि लॉकडाउन के वक्त में डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर काफी कारगर साबित हुआ है। ऐसे में Google आगे भी भारत सरकार के साथ मिलकर डिजिटिल पेमेंट, डिजिटल एजूकेशन, डिजिटल इनोवेशन से लेकर हर सेक्टर में तेजी से काम करेगा। केंद्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने कहा कि इंडिया की ऐप इकोनॉमी की दिशा में काफी तेजी से बढ़ रही है। हम केवल ऐप के डाउनलोड में नहीं बल्कि

अपलोड करने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ेंगे।

Google इन सेक्टर में करेगा निवेश

Google की तरफ से भारतीय लैंग्वेज को डिजिटल मोड में विकसित करने का काम किया जाएगा। Google सर्विस सेक्टर में टेक्नलोजी अपडेट करने की दिशा में काम करेगा। बिजनेस को डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन करने की दिशा में Google काम करेगा। सोशल गुड्स एरिया जैसे हेल्थकेयर, एजूकेशन और एग्रीकल्चर में टेक्नोलॉजी का योगदान, आर्टिफिशियल में Google निवेश करेगा।

 (Written By- Saurabh Verma)

chat bot
आपका साथी