Google सर्च में आ रही दिक्कत, दुनियाभर में यूजर्स हो रहे परेशान

Google की गड़बड़ी के चलते कई यूजर्स को लग रहा है कि शायद Google Search अपडेट हो रहा है जिसके चलते Google पर सर्चिंग में दिक्कत आ रही है।

By Renu YadavEdited By: Publish:Wed, 12 Aug 2020 11:58 AM (IST) Updated:Wed, 12 Aug 2020 11:58 AM (IST)
Google सर्च में आ रही दिक्कत, दुनियाभर में यूजर्स हो रहे परेशान
Google सर्च में आ रही दिक्कत, दुनियाभर में यूजर्स हो रहे परेशान

नई दिल्ली, आइएएनएस। सर्च इंजन प्लेटफॉर्म Google को अपने सर्च एल्गोरिदम में एक बड़ी तकनीकी गड़बड़ी का सामना करना पड़ रहा है, जिससे वैश्विक स्तर पर यूजर्स को अजीबोगरीब सर्च रिजल्ट मिल रहे हैं। इस तकनीकी गड़बड़ी का असर Web क्राउलिंग और Caffeine नामक indexing system पर भी देखा जा रहा है, जो Google को तेज डाटा प्रोसेसिंग की इजाजत देता है। 

जल्द मिलेगा समस्या से छुटकारा

Google की गड़बड़ी के चलते कई यूजर्स को लग रहा है कि शायद Google Search अपडेट हो रहा है, जिसके चलते Google पर सर्चिंग में दिक्कत आ रही है। सर्च इंजन जनरल की रिपोर्ट के मुताबिक Google सर्च में इस हफ्ते की शुरुआत से दिक्कत आ रही है। Google के John Mueller ने मंगलवार को ट्वीट किया कि Google की तरफ से इंडेक्सिंग सिस्टम की तकनीकी गड़बड़ी की समस्या का पता लगा लिया गया है, जो Google सर्च को प्रभावित कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि एक बार गड़बड़ी का पर लगने पर कंपनी के काबिल इंजीनियर्स की मदद से इसे जल्द ही दुरुस्त कर दिया गया है। ऐसे में Google के यूजर्स को जल्द इस तकनीकी समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। उन्होंने तकनीक गड़बड़ी के दौरान धैर्य दिखाने के लिए यूजर्स का धन्यवाद अदा किया। उन्होंने कहा कि गड़बड़ी के बारे में ज्यादा डिटेल नही मिली है। लेकिन इतना जरूर है कि यह गड़बड़ी हमारी तरफ से ही थी, जिसे अब ठीक कर दिया गया है। 


कैसे काम करता है Caffeine इंडेक्सिंग सिस्टम

बता दें कि Caffeine इंडेक्सिंग सिस्टम google की मदद करता है। इसका काम लगातार रियल टाइम में पूरे वेब को इंडेक्स करना है। Google के Gary Illyes ने ट्वीट किया कि इंडेक्सिंग सिस्टम Caffeine कई तरह से काम करता है। इसमें Ingests fetch logs, renders and converts fetched data जैसी चीजें शामिल हैं। इनमें से अगर किसी में भी गड़गड़ी आती है, तो Google की सर्चिंग स्पीड कम हो जाती है। साथ ही सर्चिंग में गलत वेब पेज शो करने लगता है। अगर इंडेक्स बिल्डिंग गलत हो जाती है, तो इसका असर हर एक चीज पर पड़ता है।   

Written By (Saurabh Verma)

chat bot
आपका साथी