Google search हर मिनट करता है कितनी कमाई, जानकर रह जाएंगे हैरान!

Google ने साल 2021 की दूसरी तिमाही में अब तक की सबसे ज्यादा 61.9 बिलियन डॉलर की कमाई की है। Googe की इस कमाई में सबसे ज्यादा हिस्सेदारी Google Search की रही है। Google को सर्च से करीब 266695 करोड़ रुपये की कमाई की हुई है।

By Saurabh VermaEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 09:42 PM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 09:42 PM (IST)
Google search हर मिनट करता है कितनी कमाई, जानकर रह जाएंगे हैरान!
यह Google की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google सर्च प्लेटफॉर्म पर हर मिनट लाखों लोग कुछ ना कुछ सर्च कर रहे होते है। लेकिन क्या आपको पता है कि Google आपके सर्च से हर मिनट कितनी कमाई करता है? दरअसल Google हर गुजरते मिनट के साथ औसतन 2 करोड़ रुपये की कमाई करता है। Google के लिए कमाई के लिहाज से साल 2021 की दूसरी तिमाही काफी बेहतरीन रही है। Google ने साल 2021 की दूसरी तिमाही में अब तक की सबसे ज्यादा 61.9 बिलियन डॉलर की कमाई की है। Googe की इस कमाई में सबसे ज्यादा हिस्सेदारी Google Search की रही है। Google को सर्च से 35.8 बिलियन डॉलर ( करीब 2,66,695 करोड़ रुपये) की कमाई की हुई है। मतलब Google आपके सर्च से करीब हर करीब मिनट 2 करोड़ रुपये की कमाई कर रहा होता है। 

Google को हुआ रिकार्ड मुनाफा

Alphabet कंपनी को Google Search के बाद सबसे ज्यादा कमाई Youtube से होती है। Youtube से दूसरी तिमाही में करीब 35.8 बिलियन डॉलर की कमाई हुई है, जो पिछली साल के मुकाबले 14 बिलियन ज्यादा है। वही दूसरी तिमाही में Youtube की कमाई में 4 बिलियन का इजाफा दर्ज किया गया है। Alphabet ओन्ड Google को लगातार चौथी तिमाही में रिकॉर्ड 18.5 बिलियन डॉलर की रिकॉर्ड मुनाफा हुआ है।

 Google पर हर मिनट होते हैं 2 ट्रिलियन सर्च  

Google को Youtube के मुकाबले ज्यादा विज्ञापन मिले हैं। Google को साल की दूसरी तिमाही में 7 बिलियन डॉलर का विज्ञापन मिला, जो पिछले साल के 3.8 बिलियन डॉलर से करीब दोगुना है। इस दौरान Youtube की कमाई 1 बिलियन डॉलर बढ़ी। साल 2019 के आंकड़ों पर गौर करें, तो Google सर्च पर हर मिनट करीब 3.8 मिलियन चीजों को सर्च किया जाता है। मतलब हर घंटे करीब 228 मिलियन सर्च किये जाते हैं। हर दिन यह संख्या 5.6 बिलियन सर्च की है। ऐसे में हर साल औसतन 2 ट्रिलियन सर्च किये जाते हैं.

chat bot
आपका साथी