Google ने इस पॉप्युलर देसी ऐप को किया बैन, जानिए क्या रही वजह

Google Play Store Ban Indian APP T-Series के अंतर्गत काम करने वाली सुपर कैसेट्स इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड ने Bolo Indya के खिलाफ एक साल पहले शिकायत दर्ज की थी। साथ ही कॉपीराइट उल्लंघन के मामले में 3.5 करोड़ रुपये की मानहानि का मुकदमा किया गया था।

By Saurabh VermaEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 08:51 AM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 08:51 AM (IST)
Google ने इस पॉप्युलर देसी ऐप को किया बैन, जानिए क्या रही वजह
यह ऐप की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, पीटीआई। Google ने पॉप्युलर देसी सोशल मीडिया ऐप Bolo Indya को प्लेस्टोर से हटा दिया है। दरअसल Bolo Indya पर कॉपीराइट के उल्लंघन का आरोप है। इस मामले में म्यूजिक कंपनी T-Series की तरफ से शिकायत दर्ज की गई थी। बता दें कि ब्रांड नेम टी-सीरीज के अंतर्गत काम करने वाली सुपर कैसेट्स इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड ने Bolo Indya के खिलाफ एक साल पहले शिकायत दर्ज की थी। साथ ही कॉपीराइट उल्लंघन के मामले में 3.5 करोड़ रुपये की मानहानि का मुकदमा किया गया था।

कॉपी राइट के उल्लंघन का है आरोप 

टी-सीरीज के बयान के मुताबिक ज्यादातर कंपनियों ने टी-सीरीज़ के साथ विवाद सुलझा लिया है। लेकिन Bolo Indya ने अभी तक समझौता नहीं किया है। Bolo Indya एक आदतन अपराधी है। हमने उन्हें विभिन्न कानूनी नोटिस भेजे थे। लेकिन उन्होंने हमारे कॉपीराइट का उल्लंघन करना जारी रखा। ऐसे में मजबूरी में Google को कानून के उल्लंघन करने के आरोप में Bolo Indya ऐप के खिलाफ एक्शन लेने के लिए पत्र लिखना पड़ा। टी-सीरीज के अध्यक्ष नीरज कल्याण ने बताया कि हम कॉपी राइट के उल्लंघन को बहुत गंभीरता से लेते हैं। ऐसे में Bolo Indya और अन्य किसी कंपनी के खिलाफ कॉपीराइट के मामले में कानूनी कार्रवाई करने से नहीं हिचकते हैं।

जल्द वापसी करेगा ऐप 

Bolo Indya के प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी अस्थायी तौर पर Google PlayStore पर उपलब्ध नहीं है। ऐसा टी-सीरीज के साथ कुछ विवाद को लेकर है। टी-सीरीज के साथ हमारी बातचीत जारी थी। लेकिन इस तरह का कदम उठाकर टी-सीरीज ने गलत किया है। यह किसी भी स्टॉर्ट-अप को हतोत्साहित करने का कदम है। Bolo Indya सभी कानूनों का पालन करने के लिए प्रतिबद्ध है। और हम टी-सीरीज के साथ मिलकर जल्द किसी निर्णय पर पहुंचेंगे। Bolo Indya के 70 लाख से ज्यादा यूजर्स हैं। bolo Indya ने कहा कि हम अपने सभी क्रिएटर्स को भरोसा दिलाते हैं कि Bolo Indya जल्द वापसी करेगा। हालांकि इस मामले में Google की तरफ से कोई बयान नहीं आया है।

chat bot
आपका साथी