Google Pixel 6 Launch Highlights: Google Pixel 6 स्मार्टफोन से उठा पर्दा, खास फीचर्स से है लैस

Google Pixel 6 Launch Highlights Google Pixel 6 स्मार्टफोन लॉन्च हो गया है। इस फोन में लाइव ट्रांसलेशन फीचर दिया गया है। इस फीचर के जरिए आप किसी अन्य भाषा में इंस्टाग्राम लाइव देख सकते हैं और फोन का इसका लाइव अनुवाद मिलेगा।

By Ajay VermaEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 07:57 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 07:40 AM (IST)
Google Pixel 6 Launch Highlights: Google Pixel 6 स्मार्टफोन से उठा पर्दा, खास फीचर्स से है लैस
Google Pixel 6 सीरीज की यह है फाइल फोटो

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google की अपकमिंग Google Pixel 6 सीरीज का लॉन्चिंग कार्यक्रम समाप्त हो गया है। इस इवेंट में गूगल पिक्सल 6 और पिक्सल 6 प्रो से पर्दा उठा दिया गया है। यूजर्स को इन स्मार्टफोन में कंपनी निर्मित टेंसर चिपसेट और पावरफुल कैमरा सेटअप समेत लेटेस्ट फीचर्स का सपोर्ट मिलेगा। आपको बता दें कि इससे पहले कंपनी ने पिछले साल Google Pixel 5 स्मार्टफोन को ग्लोबल बाजार में पेश किया था।

Google Pixel 6 launch Highlights:

11:27 PM: Pixel 6 में लाइव ट्रांसलेशन फीचर का सपोर्ट दिया है। मूल रूप से आप किसी अन्य भाषा में इंस्टाग्राम लाइव देख सकते हैं और फोन का इसका लाइव अनुवाद मिलेगा। Google का कहना है कि Pixel 6 और उसका Tensor चिपसेट सबसे उन्नत स्पीच रिकग्निशन मॉडल पर चलता है, जो यह सुनिश्चित कर सकता है कि फोन ठीक वही समझ रहा है जो आप कह रहे हैं। पिक्सल सबसे तेज वॉयस टाइपिंग सर्विस को सुनिश्चित करता है और मॉडल यूजर्स की आदतों को एडेप्ट कर सकता है।

11:15 PM: Google ने अमेरिका में यूजर्स के लिए एक नई पिक्सल पास सदस्यता सेवाओं को पेश किया है। यह यूजर्स को Google One, YouTube Premium और YouTube Music Premium, Google Play Pass और Preferred Care के साथ नए Pixel 6 का एक्सेस देगा। इसकी कीमत 45 डॉलर है। Pixel 6 Pro के साथ Pixel Pass की शुरुआत 55 डॉलर प्रति माह से होती है। दो साल बाद यूजर्स के पास नए पिक्सल में अपग्रेड करने का विकल्प मिलेगा।

11:11 PM: Google Tensor चिपसेट को लेकर कंपनी का कहना है कि टेंसर चिपसेट नए अनुभवों को अनलॉक कर सकता है जिसके लिए अत्याधुनिक ML या मशीन लर्निंग मॉडल जैसे मोशन मोड, फेस अनब्लर, वीडियो के लिए स्पीच एन्हांसमेंट मोड और वीडियो में hdrnet लागू करने की जरूरत होती है। Google का कहना है कि Tensor को Google रिसर्च टीम के साथ साझेदारी में विकसित किया गया था और यह उन कार्यों में सक्षम है जिनके लिए उच्च प्रदर्शन की आवश्यकता होगी।

11:09 PM: ब्लॉग के अनुसार, Google Tensor पर Google Assistant, Google द्वारा जारी किए गए अब तक के सबसे सटीक स्वचालित वाक् पहचान (ASR) का उपयोग करता है। Google यह भी कहता है कि वे लंबे समय तक चलने वाले एप्लिकेशन जैसे रिकॉर्डर या लाइव कैप्शन जैसे टूल के लिए भी बैटरी को जल्दी खत्म किए बिना हाई क्वालिटी वाले ASR मॉडल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

11:07 PM: Pixel 6 में डुअल रियर कैमरा सेटअप है, जिसमें 50MP का प्राइमरी सेंसर और 12MP का अल्ट्रा-वाइड एंगल लेंस मौजूद है।

11:06 PM: Pixel 6 Pro में Pixel के Super Res Zoom के बेहतर संस्करण के साथ 4X ऑप्टिकल जूम और 20x तक जूम भी है। एक उन्नत अल्ट्रावाइड फ्रंट कैमरा भी है जो 4K वीडियो रिकॉर्ड करता है। तत्काल स्नैपचैट एक्सेस के लिए, एक नया क्विक टैप टू स्नैप फीचर इस साल के अंत में विशेष रूप से पिक्सेल 6 और पिक्सेल 6 प्रो के लिए आ रहा है।

11:03 PM: Pixel 6 और Pixel 6 Pro दोनों में 50MP का कैमरा दिया गया है। कंपनी का कहना है कि प्राइमेरी सेंसर अब 150 प्रतिशत अधिक लाइट कैप्चर करता है। फोन में बड़े सेंसर वाले नए अल्ट्रावाइड लेंस हैं। Pixel 6 Pro में ट्रिपल कैमरा है, जिसमें 50MP का मैन कैमरा, 48MP का टेलीफोटो कैमरा और 12MP का अल्ट्रा-वाइड कैमरा शामिल है।

11:00 PM: Google Pixel 6 Pro की कीमत 899 डॉलर यानी करीब 67,494 रुपये है। इस फोन की प्री-बुकिंग शुरू हो गई है।

10:57 PM: Google Pixel 6 Pro फोन में अभी तक की सबसे बड़ी बैटरी दी गई है, जिसे नए और फ्रेश रिडिजाइन किया गया है।

10:51 PM: Google Pixel 6 Pro फोन में टेंसर चिप, प्रो ट्रिपल रियर कैमरा सिस्टम, नया कैमरा बार, नया टेलीफोटो लेंस मिलेगा। इसमें एक अलट्रावाइड फ्रंट 4K वीडियो कैमरा दिया गया है।

10:48 PM: Google Pixel 6 Pro फोन में बड़ी और बेहतर बैटरी दी गई है जिसका साइज 6.7 इंच डायनेमित डिस्प्ले है, 120HZ रिफ्रेश रेट और जो बेहतर स्क्रोलिंग और पावर सेव करने के लिए 10HX तक जाता है।

10:40 PM: गूगल पिक्सल 6 प्रो में मिलेगा नए फोटो लेंस के साथ ट्रिपल रियर कैमरा, 4k वीडियो के साथ अलट्रावाइड फ्रंट कैमरा।

10:39 PM: Tensor चिप की बदौलत Pixel नए AI अनुभवों में सक्षम होगा। Google का कहना है कि चिपसेट बनाने में उन्हें सालों लग गए। Google के पास समर्पित मशीन लर्निंग मॉडल (ML) हैं जो Tensor चिपसेट की बदौलत Pixel फोन पर चलते हैं।

10:32 PM: गूगल पिक्सल 6 सीरीज का इवेंट शुरू हो गया है। इस इवेंट को कंपनी के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर लाइव देखा जा सकता है।

यहां देखें लाइव इवेंट :-

Google Pixel 5

बता दें कि गूगल पिक्सल 5 स्मार्टफोन को पिछले साल लॉन्च किया गया था। स्पेसिफिकेशन की बात करें तो कंपनी ने इस स्मार्टफोन में 6 इंच का एचडी प्लस ओएलईडी डिस्प्ले दिया है। इसका आस्पेक्ट रेश्यो 19:5:9 है। साथ ही इसमें Snapdragon 765G प्रोसेसर, 8GB LPDDR4X रैम और 128GB की इंटरनल स्टोरेज दी गई है।

chat bot
आपका साथी