Google देगा यूजर्स को अपनी गैलेरी में प्राइवेट इमेज हाइड करने की सुविधा, ऐसे काम करेगा नया अपडेट

Google Photos जल्द ही आपको अपनी पर्सनल इमेज को मेन गैलरी में से हाइड करने की सुविधा पेश करेगा। Google आपको आपकी सेंसिटिव इमेज को पासवर्ड से सुरक्षित रखने देगा। प्राइवेट पिक्चर और वीडियो को अपनी मेन गैलरी में हाइड करने के लिए बायोमेट्रिक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Mohini KediaFri, 24 Sep 2021 09:31 PM (IST)
यह Jagran की ऑफिशियल फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google Photos जल्द ही आपको अपनी पर्सनल इमेज को मेन गैलरी में से हाइड करने की सुविधा पेश करेगा। क्या आप ये सोच रहें हैं की आप ऐसा कैसे कर सकते हैं? Google आपको आपकी सेंसिटिव इमेज को पासवर्ड से सुरक्षित रखने देगा। आप अपने प्राइवेट पिक्चर और वीडियो को अपनी मेन गैलरी में प्रदर्शित होने से बचाने के लिए बायोमेट्रिक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह कई बार बहुत अजीब हो सकता है जब आपका दोस्त आपकी फ़ोन गैलरी के माध्यम से ब्राउज़ कर रहा हो और कुछ ऐसा जो आप नहीं चाहते कि वे उनके सामने पॉप अप करें। यहीं से गूगल फोटोज का नया फीचर काम में आ सकता है।

दिलचस्प बात यह है कि मेन गैलरी से पर्सनल इमेज को छिपाने की संभावना कुछ नया नहीं है जो Google ने किया है। फीचर को पहले मुख्य रूप से जून में लॉन्च किए गए Pixel फोन के लिए रोल आउट किया गया था। हालांकि, अब Google यह सुविधा Android 6 या इससे पर ऊपर चलाने वाले सभी Android डिवाइस के लिए उपलब्ध कराना चाहता है। Google ने यह खुलासा नहीं किया है कि वह Android यूजर्स के लिए इस सुविधा को कब रोल आउट करने की योजना बना रहा है, लेकिन उसने संकेत दिया है कि यह सुविधा "जल्द ही" उपलब्ध होगी।

Google पेज पर  लॉक फोल्डर फीचर के बारे में दी जानकारी के मुताबिक “आप सेंसिटिव फ़ोटो और वीडियो को Google फ़ोटो ऐप में अपने डिवाइस स्क्रीन लॉक द्वारा सुरक्षित फोल्डर में सेव कर सकते हैं। लॉक किए गए फ़ोल्डर में आइटम फ़ोटो ग्रिड, मेमोरी, सर्च या एल्बम में दिखाई नहीं देंगे और आपके डिवाइस पर दूसरे ऐप्स के लिए उपलब्ध नहीं होंगे जिनके पास आपकी फ़ोटो और वीडियो का एक्सेस है "|

विशेष रूप से, यह सुविधा वर्तमान में Pixel 3 डिवाइस और उससे आगे के मॉडल में उपलब्ध है। जिन लोगों के साथ आपने अपना डिवाइस स्क्रीन लॉक शेयर किया है, वे लॉक किए गए फ़ोल्डर को अनलॉक कर सकते हैं। अगर आप सोच रहे हैं कि लॉक किया गया फ़ोल्डर Archive ऑप्शन के समान है जो आपके पास पहले से है, तो आपको यह जानना होगा कि Archived फ़ोटो और वीडियो तब भी दिखाई देते हैं जब आप Google फ़ोटो में सर्च करते हैं। लॉक किया गया फ़ोल्डर उन्हें आपके डिवाइस स्क्रीन लॉक से छुपाता है और सुरक्षित रखता है। अगर आप लॉक फोल्डर में कुछ ज्यादा देर तक नहीं रखना चाहते हैं, तो आप या तो मीडिया को बाहर निकाल सकते हैं या तस्वीरों और वीडियो को स्थायी रूप से हटा सकते हैं।

इससे पहले कि आप अपने इमेज और वीडियो को लॉक किए गए फ़ोल्डर में ट्रांसफर करें, आपको यह जानना होगा कि जिन फ़ोटो और वीडियो को आप लॉक किए गए फ़ोल्डर में ले जाते हैं, वे आपकी गैलरी और फोटो प्रिंट ऑर्डर से हटा दिए जाते हैं। वे Google स्मार्ट डिस्प्ले जैसे नेस्ट हब या क्रोमकास्ट के माध्यम से भी दिखाई नहीं देंगे, हालांकि आइटम गायब होने में एक घंटे तक का समय लग सकता है। Google का कहना है, "लॉक किए गए फ़ोल्डर आइटम USB-USB डिवाइस ट्रांसफर में ट्रांसफर नहीं होते हैं और जब आप फ़ैक्टरी रीसेट करते हैं या ऐप डेटा क्लियर करते हैं तो उन्हें नहीं रखा जाता है।"

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.