Covid-19 संकट : Google Map को मिलेगा नया फीचर, बेड और ऑक्सीजन खोजने में मिलेगी मदद

Google की तरफ Google Map में नये पायलट फीचर की टेस्टिंग की जा रही है जिसकी मदद से यूजर्स अस्पताल में बेड और मेडिकल ऑक्सीजन का पता लगा सकेंगे। साथ ही साथ मेडिकल ऑक्सीजन सप्लायर्स की जानकारी और लोकेशन हासिल की जा सकेगी।

By Saurabh VermaEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 07:16 PM (IST) Updated:Tue, 11 May 2021 08:04 AM (IST)
Covid-19 संकट : Google Map को मिलेगा नया फीचर, बेड और ऑक्सीजन खोजने में मिलेगी मदद
यह google Map की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। मौजूदा वक्त में भारत Covid-19 के बढ़ते मामलों से जूझ रहा है। ऐसे में सभी मदद के लिए आगे आ रहे हैं। इस सकंट की घड़ी में Google की तरफ से मदद की तैयारी की जा रही है। दुनिया के सबसे बड़े सर्चिंग प्लेटफॉर्म Google की तरफ से कुछ अपडेट्स का ऐलान किया गया है, जो कोविड-19 के दौरान में काफी मददगार साबित हो सकते हैं। 

Google ने सोमवार को ऐलान किया कि उसकी तरह से Covid-19 वैक्सी और उसके रजिस्ट्रेशन के सर्च के लिए नया अपडेट जारी किया गया है। साथ ही यूएस बेस्ड कंपनी Google Map के नये फीचर की टेस्टिंग कर रही है, जो अस्पताल में खाली बेड और ऑक्सीजन सिलेंडर की जानकारी उपलब्ध कराएगा। Google की तरफ से अपने सर्च प्लेटफॉर्म पर कोविड-19 से जुड़ी जानकारी के लिए सपोर्ट दिया गया है, जहां से वैक्सीन सेफ्टी, साइड इफेक्ट्स और वैक्सीन के प्रभावीकरण के बारे में अलग-अलग सोर्स से जानकारी उपलब्ध करायी जाती है। साथ ही Google Search की तरफ से यूजर्स को Covid 19 वैक्सीनेशन के रजिस्ट्रेशन के लिए सरकारी CoWIN पोर्टल की लिंक उपलब्ध करायी जा रही है।

इसके अलावा Google की तरफ Google Map में नये पायलट फीचर की टेस्टिंग की जा रही है, जिसकी मदद से यूजर्स अस्पताल में बेड और मेडिकल ऑक्सीजन का पता लगा सकेंगे। साथ ही साथ मेडिकल ऑक्सीजन सप्लायर्स की जानकारी और लोकेशन हासिल कर पाएंगे।

यूजर फीडबैक के आधार पर उपलब्ध कराई जाएगी जानकारी 

Google की तरफ से शुरुआत में इस नये फीचर को कुछ चुनिंदा जगह के लिए रोलआउट किया गया है। कंपनी जल्द ही ज्यादा से ज्यादा जगह इस फीचर्स को रोलआउट करेगी। इस फीचर में Google Map यूजर्स किसी ऐसे स्थान पर है, जो ऑक्सीजन सप्लायर्स प्लेस है और जहां अस्पताल में ऑक्सीजन मौजूद हैं, तो Google आपसे मेडिकल ऑक्सीजन और बेड की उपलब्धता के बारे में पूछेगा। इसी यूजर रिस्पांस की मदद से अन्य यूजर्स तक ऑक्सीजन और बेड की उपलब्धता की जानकारी दी जाएगी। Google की तरफ से इन अस्पतालों और ऑक्सीजन की उपलब्धता की जानकारी को आगे फॉरवर्ड किया जाएगा। हालांकि इसे वेरिफाई करना जरूरी होगा, जिससे सटीक जानकारी मिल सकेगी। बता दें कि कोविड-19 की सेकेंड वेब के दौरान बड़े पैमाने पर अस्पताल में बेड और ऑक्सीजन की उपलब्धता का संकट देखा गया है। Google के मुताबिक यह जानकारी यूजर के फीडबैक के आधार पर होगी। ऐसे में किसी गलत जानकारी के लिए Google जिम्मेदार नहीं होगा।    

chat bot
आपका साथी