दैनिक जागरण समेत 30 समाचार संगठनों के साथ साझेदारी करते हुए Google ने भारत में लॉन्च किया News Showcase

Google News Showcase भारत में इस प्रॉडक्ट की लॉन्चिंग के लिए गूगल ने दैनिक जागरण समेत 30 राष्ट्रीय और क्षेत्रीय समाचार संगठनों के साथ साझेदारी की है। गूगल की यह पहल देश में गुणवत्तापूर्ण पत्रकारिता को सहयोग देने की दिशा में घोषित वैश्विक निवेश अभियान का हिस्सा है।

By Saurabh VermaEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 03:20 PM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 03:20 PM (IST)
दैनिक जागरण समेत 30 समाचार संगठनों के साथ साझेदारी करते हुए Google ने भारत में लॉन्च किया News Showcase
यह Google की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, 18 मई 2021: Google News Showcase : गूगल ने भारत में दैनिक जागरण समेत 30 राष्ट्रीय और क्षेत्रीय मीडिया संगठनों के साझेदारी करते हुए न्यूज शोकेस को लॉन्च कर दिया है। गूगल की यह पहल देश में गुणवत्तापूर्ण पत्रकारिता को सहयोग देने की दिशा में घोषित वैश्विक निवेश अभियान का हिस्सा है।

विश्वसनीय समाचारों और सूचनाओं तक पहुंच की बढ़ती अहमियत के बीच गूगल ने भारत के बड़े और विविध समाचार उद्योग को मदद देने के लिए कई निवेश कार्यक्रमों की घोषणा की है, जिसका मकसद गुणवत्तापूर्ण पत्रकारिता की दिशा में समाचार संगठनों को मदद करना और गूगल न्यूज इनिशिएटिव कार्यक्रमों का विस्तार करना है, ताकि कोविड-19 महामारी के दौरान और उसके बाद भी न्यूजरूम को अपने पाठकों को अपने साथ जोड़े रखने में मदद मिल सके। 

इसी दिशा में शुरुआत करते हुए राष्ट्रीय और क्षेत्रीय स्तर पर काम करने वाले भारत के 30 समाचार संगठनों के साथ साझेदारी करते हुए गूगल ने न्यूज शोकेस को लॉन्च कर दिया गया है। इन समाचार संगठनों में दैनिक जागरण, द हिंदू समूह, एचटी डिजिटल स्ट्रीम लिमिटेड, इंडियन एक्सप्रेस ग्रुप, एबीपी लाइव, इंडिया टीवी, एनडीटीवी, जी न्यूज, अमर उजाला, डेक्कन हेराल्ड, पंजाब केसरी, टेलिग्राफ इंडिया, आईएएनएस, एएनआई समेत अन्य संगठन शामिल हैं।

हिंदी और अंग्रेजी भाषा में काम करने वाले सहयोगी समाचार संगठनों की तरफ से प्रकाशित समाचार गूगल न्यूज (समाचार) में विशेष रूप से तैयार किए गए न्यूज शोकेस पैनल में नजर आएंगे। भविष्य में इसमें अन्य कई भाषाओं को जोड़े जाने की भी योजना है। प्रकाशकों के साथ लाइसेंसिंग समझौते के तहत गूगल इसमें भाग लेने वाले समाचार संगठनों को सीमित मात्रा में पाठकों को पेड कंटेंट तक पहुंच देने के बदले में भुगतान करेगा। इससे पाठकों को प्रकाशकों की तरफ से प्रकाशित किए जा रहे आर्टिकल्स को पढ़ने का मौका मिलेगा और साथ ही यह प्रकाशकों के साथ पाठकों के संबंधों को नई मजबूती प्रदान करते हुए उन्हें सब्सक्रिप्शन लेने के लिए प्रेरित करेगा।

भारत के बड़े मीडिया संस्थानों में से एक जागरण न्यू मीडिया के चीफ एक्जिक्यूटिव ऑफिसर भरत गुप्ता ने  कहा, ''गूगल न्यूज शोकेस गूगल की शानदार पहल है, जो प्रकाशकों को तथ्य आधारित और विश्वसनीय समाचार मुहैया कराने का मंच देगी। यह समाचार के प्रति गंभीर प्रकाशकों और समाचार खोजी दर्शकों को सार्थक रूप से आपस में जुड़ने में मदद करेगा, जो टिकाऊ ग्रोथ मॉडल की दिशा में एक कदम आगे की यात्रा होगी।''

समाचार उद्योग को सहयोग दिए जाने की प्रतिबद्धता और गूगल न्यूज इनिशिएटिव के विस्तार के बारे में बोलते हुए गूगल इंडिया के वाइस प्रेसिडेंट संजय गुप्ता ने कहा, "भारतीय समाचार उद्योग और पत्रकार पाठकों के साथ जुड़ने के लिए तकनीक को अपना रहे हैं और अपने कारोबारों एवं रिपोर्टिंग की कोशिशों में सुधार के लिए डेटा आधारित निर्णय ले रहे हैं। न्यूज शोकेस भारत के बड़े और विविध समाचार तंत्र के प्रति हमारी प्रतिबद्धता का एक हिस्सा है।'' 

इस शुरुआत के साथ ही भारतीय समाचार संगठन वैश्विक स्तर पर जर्मनी, ब्राजील,कनाडा, फ्रांस, जापान, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, इटली और अर्जेंटीना समेत दर्जन भर से अधिक देशों के उन 700 समाचार प्रकाशकों के समूह का हिस्सा बन गए हैं, जिन्होंने गूगल न्यूज शोकेस के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किया है। समझौता पर हस्ताक्षर करने वाले समाचार संगठनों में से 90 फीसदी स्थानीय, क्षेत्रीय और सामुदायिक समाचारों का प्रतिनिधित्व करते हैं।

chat bot
आपका साथी