Google पहुंचा दिल्ली हाईकोर्ट, CII जांच रिपोर्ट लीक के खिलाफ दाखिल की याचिका, जानिए क्या है पूरा मामला

साल 2019 की शुरुआत में एक रिपोर्ट आयी थी जिसमें पहली नजर में ऐसा मालूम होता था कि CII की जांच में Google को प्रतिस्पर्धी कारोबारी नियमों के उल्लंघन का दोषी करार दिया गया है। ऐसे में Google के खिलाफ डिटेल जांच के आदेश दिये गये थे।

By Saurabh VermaEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 07:31 PM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 07:31 PM (IST)
Google पहुंचा दिल्ली हाईकोर्ट,  CII जांच रिपोर्ट लीक के खिलाफ दाखिल की याचिका, जानिए क्या है पूरा मामला
यह Google की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, पीटीआई। Google की तरफ से गुरुवार को दिल्ली हाईकोर्ट में एक याचिका दाखिल की गई है। दरअसल Google का कहना है कि भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CII) की एक कॉन्फिडेंशियल रिपोर्ट लीक हो गई है, जिसमें टेक कंपनी के खिलाफ एंड्राइड स्मार्टफोन को लेकर जांच चल रही थी। टेक कंपनी का कहना है कि रिपोर्ट पूरी तरह से कॉन्फिडेंशियल थी। इसे किसी ने रिसीव भी नहीं किया है। और ना ही इसका रिव्यू किया गया है। ऐसे में यह रिपोर्ट लीक कैसे हो गयी, जो कि CII की हिफाजत में थी। Google ने दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दाखिल करते हुए कहा कि रिपोर्ट का लीक होना भरोसे का उल्लंघन है, जो उसकी डिफेंड कैपेसिटी को कम करता है और इसे और इसके पार्टनर्स को नुकसान पहुंचाता है।

पिछले हफ्ते रिपोर्ट आयी थी कि CCI की जांच में Google को एंड्राइड से जुड़े मामलों में गलत कारोबारी गतिविधियों का दोषी पाया गया है। साल 2019 की शुरुआत में एक रिपोर्ट आयी थी, जिसमें पहली नजर में ऐसा मालूम होता था कि CII की जांच में Google को प्रतिस्पर्धी कारोबारी नियमों के उल्लंघन का दोषी करार दिया गया है। ऐसे में Google के खिलाफ डिटेल जांच के आदेश दिये गये थे।

Google के प्रवक्ता ने बताया कि कॉन्फिडेंशियल डिटेल की रक्षा करना किसी भी सरकारी जांच का अहम कार्य है। Google ने कहा कि हमने पूरी तरह से जांच का सहयोग किया और पूरी जांच प्रक्रिया में कॉन्फिडेंशियल बनाए रखा। Google ने तर्क दिया कि CII डॉयरेक्टर जनरल की जांच अंतिम फैसला नहीं हो सकती है। Google की मानें, तो उसे किसी भी आरोप के बचाव का मौका नहीं मिला है।

क्या था मामला

सर्च इंजन Google पर एंड्रॉइड सिस्टम से मार्केट में कंप्टीशन को खत्म करने का आरोप लगा। हालांकि Google का कहना है कि उसकी तरफ से इनोवेशन के जरिए कंप्टीशन को बढ़ावा मिला है। भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CII) की जांच में Google को गलत गतिविधियों का दोषी पाया गया है।

chat bot
आपका साथी