गूगल आज भारत में मना रहा पिज्जा डे, जानिए क्यों? यहां चेक करें 11 पॉप्युलर पिज्जा मेन्यू लिस्ट

Google Doodle Today India आज ही के दिन साल 2007 में यूनेस्को की प्रतिनिधि सूची में नीपोलिटन पिज़ाइउलो की बनाने की विधि को शामिल किया गया था। इसे मानवता की अमूर्त सांस्कृतिक बताया गया था। यही वजह है कि गूगगल डूडल में आज पिज्जा डिश को शामिल किया गया था।

Saurabh VermaMon, 06 Dec 2021 07:52 AM (IST)
photo Credit - Google Home Page doodle

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google Doodle Today India: गूगल (google) का आज का डूडल (Doodle) काफी यूनीक है। गूगल की तरफ से आज दुनिया के सबसे पॉप्युलर डिश पिज्जा (Pizza) डे को सेलिब्रेट किया जा रहा है। दरअसल आज ही के दिन साल 2007 में यूनेस्को की प्रतिनिधि सूची में नीपोलिटन "पिज़ाइउलो" की बनाने की विधि को शामिल किया गया था। इसे मानवता की अमूर्त सांस्कृतिक बताया गया था। यही वजह है कि गूगगल डूडल में आज पॉप्युलर पिज्जा डिश को शामिल किया गया है।

गूगल डूडल एक पहेली के साथ दुनिया भर से 11 सबसे प्रिय पिज्जा टॉपिंग शामिल हैं और यूजर्स को पिज्जा किस टाइप का पिज्जा है, उसके हिसाब से उसे स्लाइस में काटना है। आपका स्लाइस जितना सटीक होगा, आप उतने ज्यादा स्टार हासिल कर पाएंगे।

एक यूजर्स को जिन 11 पिज्जा को काटना है, उनमें कई पिज्जा शामिल हैं, जो इस प्रकार हैं-

मार्गेरिटा पिज्जा (पनीर, टमाटर, तुलसी) पेपरोनी पिज्जा (पनीर, पेपरोनी) व्हाइट पिज्जा (पनीर, व्हाइट सॉस, मशरूम, ब्रोकोली) कैलाब्रेसा पिज्जा (पनीर, कैलाब्रेसा, प्याज के छल्ले) होल ब्लैक ऑलिव्स) मुज़ेरेला पिज़्ज़ा (चीज़, ऑरेगैनो, होल ग्रीन ऑलिव्स) हवाईयन पिज़्ज़ा (चीज़, हैम, पाइनएप्पल) मैग्यारोस पिज़्ज़ा (चीज़, सलामी, बेकन, प्याज, चिली पेपर) टेरीयाकी मेयोनेज़ पिज़्ज़ा (चीज़, टेरीयाकी) चिकन समुद्री शैवाल, मेयोनेज़) टॉम यम पिज्जा (पनीर, झींगा, मशरूम, मिर्च मिर्च, नींबू के पत्ते) पनीर टिक्का पिज्जा (पनीर, शिमला मिर्च, प्याज, लाल शिमला मिर्च) मिठाई पिज्जा

कहां से हुई पिज्जा की शुरुआत

वैसे तो मिस्र से रोम तक प्राचीन सभ्यताओं में सदियों से टॉपिंग के साथ फ्लैटब्रेड का सेवन किया जाता रहा है, लेकिन दक्षिण-पश्चिमी इतालवी शहर नेपल्स को व्यापक रूप से 1700 के दशक के अंत में पिज्जा के जन्मस्थान (टमाटर और पनीर के साथ आटा) के रूप में जाना जाता है। पिज्जा के बनाने की विधि में पुराने से समय से लेकर आर्थिक विकास के साथ बदलाव आता रहा है। 

मौजूदा वक्त में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हर साल करीब पांच अरब पिज्जा खाए जाते हैं. वही अकेले यूएस में प्रति सेकेंड 350 स्लाइस की खपत है।  

क्या है नीपोलिटन 'पिज्जाउलो' के बनाने की विधि

संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) के अनुसार, "नियपोलिटन की कला 'पिज़ाइओलो' एक पाक अभ्यास है जिसमें आटा तैयार करने और लकड़ी से बने ओवन में इसे पकाने से संबंधित चार अलग-अलग चरण शामिल हैं, जिसमें एक शामिल है बेकर द्वारा घूर्णन आंदोलन।"

यह आगे बताता है कि तत्व कैंपानिया क्षेत्र की राजधानी नेपल्स में उत्पन्न होता है, जहां लगभग 3,000 पिज्जाईओली अब रहते हैं और प्रदर्शन करते हैं। पिज्जाईओली संबंधित समुदायों के लिए एक जीवंत कड़ी है।

यूएनईएससी के अनुसार, तीन प्राथमिक श्रेणियां हैं - मास्टर पिज़ाईउओलो, पिज़ाईउलो और बेकर - साथ ही नेपल्स में परिवार जो अपने घरों में कला का पुनरुत्पादन करते हैं।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.