Google Chrome OS में eSim सपोर्ट के साथ मिलेंगे 4 नए अपडेट, यहां जानिए पूरी डिटेल

दिग्गज कंपनी Google अपने Chrome OS में काफी सारे नए अपडेट्स जारी किए है| हालांकि Google Chromebooks आजकल ग्लोबल PC मार्केट में काफी लोकप्रिय बन गई हैं| सर्च इंजन Chromebook यूजर्स के एक्सपीरीयंस को बेहतर बनाने के लिए कंपनी ने नए फीचर्स को ऐड किया है|

By Mohini KediaEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 11:32 AM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 11:32 AM (IST)
Google Chrome OS में eSim सपोर्ट के साथ मिलेंगे 4 नए अपडेट, यहां जानिए पूरी डिटेल
यह Google की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। दिग्गज कंपनी Google अपने Chrome OS में काफी सारे नए अपडेट्स जारी किए है| हालांकि, Google Chromebooks आजकल ग्लोबल PC मार्केट में काफी लोकप्रिय बन गई हैं| सर्च इंजन Chromebook यूजर्स के एक्सपीरीयंस को बेहतर बनाने के लिए कंपनी ने नए फीचर्स को ऐड किया है|

Google ने अपने आधिकारिक ब्लॉग पर लेटेस्ट Chrome OS अपडेट के बारे में जानकारी शेयर की है। कुछ समय पहले Chromebook पर एक नया इमोजी पिकर और eSim कम्पेटिबिलिटी आने की खबर सामने आई थी। अब, वे दोनों फीचर्स आधिकारिक तौर पर क्रोम OS 92 स्टेबल बिल्ड में आ रहे हैं।

Google ने पिछले महीने नए इमोजी पिकर का प्रिव्यू किया था, और अब आप नवीनतम अपडेट के साथ इसे अपने Chromebook पर एक्सेस कर सकते हैं। इसके अलावा, Google ने आधिकारिक तौर पर यह भी घोषणा की कि मीट प्रोग्रेसिव वेब ऐप (PWA) को आगे चलकर Chromebook पर प्रीइंस्टॉल्ड किया जाएगा।

Chrome OS पर बेहतर वीडियो कॉलिंग

महामारी के बीच घर से काम करने के साथ, अपने Chromebook पर एक बेहतर वीडियो कॉलिंग कर पाएंगे। अब, कंपनी Google मीट की परफॉर्मेंस को बेहतर बनाने पर भी काम कर रही है। आने वाले समय में यूजर्स ऐप

को Chromebook पर भी  प्रीइंस्टॉल्ड कर सकेंगे|  Google के ब्लॉग पोस्ट के मुताबिक, Chrome OS के लेटेस्ट अपडेट के साथ, Google मीट सभी क्रोमबुक पर पहले से इंस्टॉल हो जाएगा, इसलिए ऐप में लॉन्च करना और लॉन्चर से वीडियो कॉल करना आसान है।ध्यान रखें कि Google ने हाल ही में Chromebook के लिए भी एक नए PWA में अपने वीडियो कॉलिंग प्लेटफ़ॉर्म के प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए Zoom के साथ भागीदारी की है। 

नया इमोजी पिकर

अगर आप मैसेज भेजने के लिए अपने Chromebook का इस्तेमाल करते हैं, तो आप इमोजी का भी इस्तेमाल करते होंगे। अब तक, Chromebook पर इमोजी का चयन कुछ हद तक असुविधाजनक था। Chrome OS पर मोबाइल मैसेजिंग जैसा एक्पीरीयंस देने के लिए, Google ने आपके क्रोमबुक के लिए एक बिल्कुल नया इमोजी पिकर का अनावरण किया है।

नए इमोजी पिकर का इस्तेमाल करने के लिए, इस कीबोर्ड शॉर्टकट (Search or Launcher key + Shift + Space) का इस्तेमाल करें। वहां से, आप अपने हाल ही में इस्तेमाल किए गए इमोजी देख सकते हैं।

क्रोम ओएस पर eSim सपोर्ट

पिछले कुछ सालों में, स्मार्टफोन में eSim का सपोर्ट काफी समान्य हो गया है। Google अब वही शानदार सपोर्ट LTE या 5G- सक्षम क्रोमबुक में ला रहा है। क्रोम ओएस अब सेलुलर कनेक्टिविटी के लिए eSIM को सपोर्ट करता है। eSIM के साथ, आप अपने लैपटॉप से ​​फिजिकल सिम कार्ड डाले या निकाले बिना कैरियर प्रोफाइल को डाउनलोड और स्विच कर सकते हैं। ध्यान रखें कि अभी बहुत से सेल्युलर-सक्षम Chromebook उपलब्ध नहीं हैं। लेटेस्ट Chrome OS अपडेट पर eSim का इस्तेमाल करने के लिए आपको कुछ सक्षम मॉडलों में से एक की जरूरत होगी |

न्यू टुगेदरनेस वॉलपेपर और एक्सप्लोर ऐप एडिशन

Google ने टुगेदरनेस नाम के वॉलपेपर के एक नए कलेक्शन और क्रोम OS एक्सप्लोर ऐप में कुछ मॉडिफिकेशन की घोषणा की। वॉलपेपर कलेक्शन तीन ऑप्शन के साथ आता है: ऑरेलिया डूरंड, सबरेना खदीजा और मीच बोके। उन्हें आज़माने के लिए, बस अपने डेस्कटॉप पर राइट-क्लिक करें और "वॉलपेपर सेट करें" चुनें, फिर "टुगेदरनेस" चुनें। एक्सप्लोर ऐप में अब बच्चों के लिए एक डिजिटल Magazine शामिल है, जो Google की फ़ैमिली लिंक सर्विस के यूजर्स के लिए उपलब्ध है।

chat bot
आपका साथी