इस वेबसाइट से कंटेंट कॉपी करता है Google! रिपोर्ट में आया सामने

Google के Lyrics कॉपी करने के चलते लोगों ने इस वेबसाइट पर आना छोड़ा दिया। इस बात की जानकारी एक रिपोर्ट में सामने आई है

By Shilpa Srivastava Edited By: Publish:Tue, 18 Jun 2019 10:44 AM (IST) Updated:Tue, 18 Jun 2019 10:44 AM (IST)
इस वेबसाइट से कंटेंट कॉपी करता है Google! रिपोर्ट में आया सामने
इस वेबसाइट से कंटेंट कॉपी करता है Google! रिपोर्ट में आया सामने

नई दिल्ली, टेक डेस्क। हम सभी में से कई लोग Google पर अपने मनपसंद गानों के बोल यानी Lyrics ढूंढते हैं। Google आपको तुरंत उस गानें के बोल उपलब्ध भी करा देता है। लेकिन क्या आपने कभी ये सोचा है कि Google ये Lyrics कहां से लाता है या फिर कहां से उठाता है? दरअसल, जीनियस मीडिया ग्रुप ने Google पर आरोप लगाया है कि Google उसकी वेबसाइट से Lyrics कॉपी कर यूजर्स को उपलब्ध करा रही है। इससे पिछले कुछ वर्षों में कंपनी का ट्रैफिक नीचे आ गया है। Google के Lyrics कॉपी करने के चलते लोगों ने वेबसाइट पर आना छोड़ा दिया। इस बात की जानकारी एक रिपोर्ट में सामने आई है।

The Wall Street Journal की रिपोर्ट में ये मामला सामने आया है। हालांकि, Google ने इस बात को सिरे से खारिज कर दिया है कि वो किसी भी अलग वेबसाइट से कंटेंट उठाता है। वहीं, जीनियस मीडिया ने अपने दावे को लेकर सबूत होने की भी बात कही है। जीनियस मीडिया ग्रुप ने कहा था कि उसने अपनी वेबसाइट पर Lyrics में कुछ बदलाव किए थे जिसमें अपोसट्रोफी, सिंगल-कोट मार्क्स आदि शामिल हैं। यही अनुक्रम यानी सिक्वेंस Google की वेबसाइट पर भी देखा गया है।

अगर आप नया स्मार्टफोन खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो Pixel सीरीज के हैंडसेट अच्छा विकल्प हैं। Google Pixel 3 XL या Google Pixel 3 खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो इन लिंक्स पर क्लिक करें।

जीनियस मीडिया के चीफ स्ट्रैटीज ऑफिसर बेन ग्रॉस ने कहा, “कंपनी ने वर्ष 2017 में Google को इस बात की जानकारी दी थी। पिछले दो वर्षों से हम Google को लगातार इस बात की सबूत दे रहे हैं कि वो हमारी वेबसाइट से गानें के Lyrics कॉपी करता है।” कंपनी ने दावा किया है कि उसे ऐसे 100 गानों के Lyrics मिले हैं जो Google ने उसकी वेबसाइट से कॉपी किए हैं।

इस मामले को लेकर Google ने कहा है कि जो Lyrics यूजर्स को एक छोटे बॉक्स मे दिखाई देते हैं उसे Information Panels कह जाता है। ये हमारे लाइसेंस्ड पार्टनर्स के जरिए उपलब्ध कराए जाते हैं। इन्हें Google द्वारा क्रिएट नहीं किया जाता है। कंपनी ने कहा, “हम डाटा क्वालिटी और क्रिएटर राइट्स को गंभीरता से लेते हैं और अपने लाइसेंसिंग पार्टनर्स को हमारे समझौते की शर्तों के प्रति जवाबदेह मानते हैं।”

अगर आपको किताबें पढ़ने का शौक है तो Amazon पर आपको कई विकल्प मिल सकते हैं। आपको हर तरह की किताबें यहां आसानी से मिल जाएंगी। इन्हें खरीदने के लिए क्लिक करें यहां

यह भी पढ़ें:

आपके मौजूदा प्लान की वैधता को 90 दिन बढ़ा देगा BSNL का ये नया रिचार्ज प्लान

₹15,000 से कम कीमत में Honor 20i की पहली सेल आज होगी आयोजित, जानें ऑफर्स

इनफिनिट-O डिस्प्ले के साथ Samsung Galaxy M40 की पहली सेल आज होगी शुरू, पढ़ें 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी