Google Chrome यूजर के लिए खुशखबरी, पूरी तरह सुरक्षित होगा आपका पासवर्ड, नहीं हो सकेंगी हैकिंग जैसी घटनाएं

Google Chrome के नए प्राइवेसी फीचर के आने के बाद से यूजर को मजबूत पासवर्ड बनाने के लिए कई तरह के विकल्प मिलेंगे। साथ ही Google Chrome को कमजोर पासवर्ड बनाने पर अलर्ट जारी किया जाएगा जिससे यूजर नया जल्द नया पासवर्ड बना सकेंगे।

By Saurabh VermaEdited By: Publish:Wed, 20 Jan 2021 01:12 PM (IST) Updated:Wed, 20 Jan 2021 01:12 PM (IST)
Google Chrome यूजर के लिए खुशखबरी, पूरी तरह सुरक्षित होगा आपका पासवर्ड, नहीं हो सकेंगी हैकिंग जैसी घटनाएं
यह Google Search की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। WhatsApp प्राइवेसी विवाद के बीच Google ने अपनी प्राइवेसी को मजबूत बनाने का ऐलान कर दिया है। Google ने अपने ब्लॉग पोस्ट में कहा है कि लेटेस्ट वर्जन वाले Chrome 88 में कई तरह के नए फीचर दिये जाएंगे, जो यूजर प्राइवेसी के लिहाज से काफी अहम रहने वाले हैं। Google Chrome के नए प्राइवेसी फीचर के आने के बाद से यूजर को मजबूत पासवर्ड बनाने के लिए कई तरह के विकल्प मिलेंगे। साथ ही Google Chrome को कमजोर पासवर्ड बनाने पर अलर्ट जारी किया जाएगा।

ऐसे कर सकेंगे कमजोर पासवर्ड की पहचान 

दरअसल Google Chrome यूजर को एक शार्टकट उपलब्ध कराएगा, जो कमजोर पासवर्ड की पहचान करेगा। इस पासवर्ड पर क्लिक करके कमजोर पासवर्ड को तत्काल एडिट किया जा सकेगा। अपने पासवर्ड को चेज करने के लिए अपनी प्रोफाइल के नीचे दिये गये एडिट ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। Google की तरफ से यूजर को अपना पासवर्ड मैन्युअली सेट करने की भी इजाजत होगी।Google की तरफ से यूजर को अपना पासवर्ड मैन्युअली सेट करने की भी इजाजत होगी।

iOS यूजर के लिए जल्द उपलब्ध होगा Google chrome का नया फीचर 

Google की तरफ से यूजर की सुविधा के लिए कुछ सुझाव दिये जाएंगे। मतलब Google की ओर से यूजर को यूजरनेम और पासवर्ड के सुझाव दिये जा सकते हैं, जिससे यूजर को पासवर्ड और यूजरनेस सेट करने में आसानी हो जाएगी। यह फीचर सबसे पहले Chrome के डेस्कटॉप और iOS वर्जन के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। हालांकि जल्द इसे एंड्राइड ऐप के लिए उपलब्ध करा दिया जाएगा। अगर नए प्राइवेसी फीचर की बात करें, तो Google की तरफ से कुछ सेफ्टी फीचर को हाइलाइट किया गया है। इन नए Chrome सेफ्टी चेक को हर हफ्ते 14 मिलियन सिक्योरिटी चेक से गुजरना होता है। इससे Google के पासवर्ड प्रोटेक्शन का अंदाजा लगाया जा सकता है। 

chat bot
आपका साथी