Amazon और Flipkart की फेस्टिव सेल में रहा स्मार्टफोन का दबदबा, बिके 1.5 करोड़ स्मार्टफोन

फे​स्टिवल सीजन की शुरुआत में Amazon और Flipkart ने अपनी सेल आयोजित की थी। इस सेल में स्मार्टफोन की जमकर बिक्री हुई है। सामने आई रिपोर्ट के अनुसार इस फेस्टिव सेल में 1.5 करोड़ स्मार्टफोन की बिक्री का अनुमान लगाया गया है।

By Renu YadavEdited By: Publish:Thu, 22 Oct 2020 10:59 AM (IST) Updated:Thu, 22 Oct 2020 11:04 AM (IST)
Amazon और Flipkart की फेस्टिव सेल में रहा स्मार्टफोन का दबदबा, बिके 1.5 करोड़ स्मार्टफोन
यह दैनिक जागरण की फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, पीटीआई। फेस्टिवल सीजन के दौरान ई-कॉमर्स वेबसाइट्स Amazon और Flipkart द्वारा आयोजित की गई सेल में देशभर में 1.5 करोड़ स्मार्टफोन की बिक्री हुई है। यह दावा बाजार के आंकड़े जुटाने वाली कंपनी Techarc की ताजा रिपोर्ट में किया गया है। इस रिपोर्ट के मुताबिक स्मार्टफोन की बिक्री अक्टूबर-दिसंबर में होने वाली अनुमानित बिक्री से 36 प्रतिशत अधिक है। ऐसे में अंदाजा लगाया जा सकता है कि यूजर्स के बीच नए स्मार्टफोन की खरीददारी का काफी क्रेज है और इससे स्मार्टफोन मार्केट की प्रतिस्पर्धा में अधिक तेजी आएगी।

टेक्नोलॉजी– एनालिटिक्स रिसर्च कंसल्टिंग यानि Techarc की रिपोर्ट के मुताबिक जून 2020 में 12.7 करोड़ स्मार्टफोन की बिक्री का अनुमान था लेकिन यह बाद में इसमें संशोधन करके 12.8 करोड़ कर दिया गया। इसमें अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में कुल 4.1 करोड़ स्मार्टफोन की बिक्री की उम्मीद है। त्योहारी बिक्री अवधि के दौरान Amazon और Flipkart ने 25 करोड़ स्मार्टफोन बेचने का अनुमान लगाया, जो अक्टूबर-दिसंबर तिमाही के लिए कुल अनुमानित बिक्री का 60.1 प्रतिशत है। 

रिपोर्ट में कहा गया है कि Samsung और Realme के स्मार्टफोन सबसे ज्यादा बिके। वहीं स्मार्टफोन की बिक्री पर होने वाले असर का काफी क्रेडिट Micromax की वापसी को भी जाता है। वहीं Xiaomi, OPPO और Vivo ने स्थिर आउटलुक दिखाया। Nokia, Lenovo, Motorola और Poco अन्य के बीच सेल थोड़ी कम रही। जबकि OnePlus और Apple को भी फेस्टिव सीजन में काफी लाभ मिलने की उम्मीद है। 

रिपोर्ट के अनुसार Flipkart ने ग्राहकों की दो गुना वृद्धि दर्ज की है। मोबाइल सेगमेंट और प्रीमियम सेगमेंट के दौरान मोबाइलों की श्रेणी में ग्राहकों की संख्या 3.2 गुना बढ़ी है जो कि मुख्य रूप से Apple, Google और Samsung फोन द्वारा संचालित थी। रिपोर्ट के मुताबिक उम्मीद है कि फेस्टिव सीजन में Micromax की वापसी स्मार्टफोन मार्केट में बदलाव कर सकती है। इसके अलावा स्मार्टफोन की मांग बढ़ने का मुख्य कारण यह है कि कोरोना काल में स्मार्टफोन का उपयोग पहले की तुलना में दोगुना हो गया है। वहीं फेस्टिवल सीजन के दौरान मिलने वाले ऑफर्स के चलते भी लोग नया स्मार्टफोन खरीद रहे हैं।

chat bot
आपका साथी