Facebook का नया फीचर, फेक न्यूज पर लगेगी लगाम, जानिए कैसे करेगा काम

सोशल मीडिया कंपनी Facebook की फोटो दैनिक जागरण की है

Facebook अपने यूजर्स के लिए जल्द नया फीचर लॉन्च करने वाला है। इस फीचर के जरिए यूजर्स को आर्टिकल साझा करने से पहले एक पॉप-अप नोटिफिकेशन मिलेगा जिसमें उनसे आर्टिकल पढ़ने के लिए कहा जाएगा। आइए जानते हैं इस फीचर के बारे में विस्तार से।

Ajay VermaTue, 11 May 2021 04:15 PM (IST)

नई दिल्ली, टेक डेस्क। भारत में कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। इसके साथ ही संक्रमण से जुड़ी फर्जी खबरें भी तेजी से वायरल हो रही हैं। इन फर्जी खबरों पर रोक लगाने के लिए दिग्गज सोशल मीडिया कंपनी Facebook एक खास पॉप-अप फीचर लेकर आने वाली है। इस फीचर के जरिए यूजर्स को आर्टिकल शेयर करने से पहले एक पॉप-अप मिलेगा, जिसमें आर्टिकल पढ़ने के लिए कहा जाएगा। 

फेसबुक के प्रवक्ता का कहना है कि पॉप-अप फीचर ज्यादा-से-ज्यादा यूजर्स को आर्टिकल पढ़ने के लिए प्ररित करेगा। यूजर्स को इस फीचर के जरिए आर्टिकल साझा करने से पहले पढ़ने के लिए पॉप-अप नोटिफिकेशन मिलेगा। फिलहाल, इस फीचर की टेस्टिंग की जा रही है। उम्मीद है कि पॉप-अप फीचर को जल्द ही रोलआउट किया जाएगा।

ऐसे काम करेगा फेसबुक पॉप-अप फीचर

फेसबुक यूजर्स जैसे ही किसी आर्टिकल पर जाएंगे, तो उन्हें आर्टिकल साझा करने से पहले एक पॉप-अप नोटिफिकेशन मिलेगा। इसमें यूजर्स को आर्टिकल खोलने और पढ़ने के लिए कहा जाएगा। साथ ही पॉप-अप नोटिफिकेशन में चेतावनी भी दी जाएगी कि किसी भी आर्टिकल की हेडलाइन सही जानकारी नहीं देती है, तो इसलिए आर्टिकल पूरा जरूर पढ़ें।     

आपको बता दें कि फेसबुक ने पिछले साल यूजर्स के लिए लाइव चैट फीचर लॉन्च किया था। इस फीचर की खासियत है कि यूजर्स Messenger Rooms के जरिए 50 लोगों के साथ लाइव आ सकते हैं। यह फीचर ऐसे लोगों को ध्यान में रखकर पेश किया गया है जो कि लाइव के जरिए किसी का इंटरव्यू लेना चाहते हैं। इसके अलावा स्कूल या कॉलेज की क्लासेज में यह भी फीचर काफी उपयोगी साबित होगा। फेसबुक के लाइव चैट फीचर की मदद से यूजर्स डायरेक्ट Messenger Rooms में जाकर एक साथ 50 लोगों के साथ लाइव चैट का आनंद ले सकते हैं। 

साथ ही ग्रुप में रूम को ब्रॉडकास्ट कर सकते हैं। इसके लिए पहले आपको चैट रूम तैयार करना होगा और इस चैट रूम की मदद से आप सीधे लाइव जा सकेंगे। आप चाहें तो इसमें किसी को ऐड होने के लिए इनवाइट भी भेज सकते हैं। खास बात है कि आप उस व्यक्ति को भी इनवाइट भेज सकेंगे जिसके पास Facebook अकाउंट नहीं है।

फेसबुक का कहना है कि लाइव चैट के लिए किसी को इनवाइट भेजने के अलावा ​क्रिएटर्स यह फैसला खुद ले सकते हैं कि उनकी लाइव चेट को कौन देख सकता है और कौन इसमें शामिल हो सकता है। वैसे Rooms के सभी यूजर्स के बाद लाइव ब्रॉडकास्ट में शामिल होने के लिए एक नोटिफिकेशन आएगा और उनके पास विकल्प होगा कि वह इस ब्रॉडकास्ट में शालि होना चाहते हैं या नहीं।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.