Facebook ने तैयार की नई प्रोडक्ट टीम, डिजिटल वर्ल्ड metaverse पर करेगी काम

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक (Facebook) ने एक प्रोडक्ट टीम बना रही है जो metaverse पर काम करेगी। metaverse की बात करें तो यह एक डिजिटल वर्ल्ड है। इसमें यूजर्स अलग-अलग डिवाइस के माध्यम से वर्चुअली एक-दूसरे के साथ जुड़ सकेंगे।

Ajay VermaTue, 27 Jul 2021 08:11 AM (IST)
सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Facebook की फोटो दैनिक जागरण की है

नई दिल्ली, Reuters। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक (Facebook) ने एक प्रोडक्ट टीम बना रही है, जो metaverse पर काम करेगी। metaverse की बात करें तो यह एक डिजिटल वर्ल्ड है। इसमें यूजर्स अलग-अलग डिवाइस के माध्यम से वर्चुअली एक-दूसरे के साथ जुड़ सकेंगे। वहीं, नई टीम वर्चुअल रियलिटी ऑर्गेनाइजेशन का हिस्सा होगी। यह जानकारी कंपनी की CEO मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) ने साझा की है।

फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग का कहना है कि आप मेटावर्स के बारे में एक सन्निहित इंटरनेट के रूप में सोच सकते हैं, जहां आप केवल सामग्री देखने के बजाय उसे महसूस कर सकेंगे।

वर्चुअल और ऑगमेंटेड रियलिटी में सबसे ज्यादा किया निवेश

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक ने वर्चुअल और ऑगमेंटेड रियलिटी में सबसे ज्यादा किया निवेश किया है। इसके साथ ही ओकुलस वीआर हेडसेट जैसे हार्डवेयर भी विकसित किए हैं। इसके अलावा एआर ग्लास और रिस्टबैंड पर भी काम चल रहा है।

10,000 कर्मचारी वर्चुअल रियलिटी पर कर रहे हैं काम

आधिकारिक फेसबुक पोस्ट के मुताबिक, यूजर्स के लिए जल्द ही वीआर गेमिंग स्टूडियो तैयार किया जाएगा, जिसमें BigBox VR शामिल होगा। इस समय करीब 10,000 कर्मचारी वर्चुअल रियलिटी पर काम कर रहे हैं।

इस फीचर की चल रही है टेस्टिंग

आपको बता दें कि फेसबुक अपने प्लेटफॉर्म पर ट्विटर (Twitter) पर उपयोग किए जाने वाले Thread के समान एक नए फीचर की टेस्टिंग कर रहा है। इस फीचर की बात करें तो यह यूजर्स को किसी एक सब्जेक्ट से जुड़े पुराने पोस्ट को आपस में कनेक्ट करने की सेवा प्रदान करेगा।

ऐसे काम करेगा यह फीचर

कई बार होता है कि यूजर्स ज्यादा जानकारी साझा करने के लिए एक से अधिक पोस्ट करते हैं। ऐसे में थ्रेड फीचर सारे पोस्ट को आपस में जोड़ने का काम करेगा। रिपोर्ट के मुताबिक, "जब नई पोस्ट फॉलोअर्स के न्यूज फीड पर दिखाई देगी, तो इसे एक थ्रेड में दूसरे पोस्ट से जुड़े होने के रूप में दिखाया जाएगा।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.