Facebook ने मशीन लर्निंग ट्रांसलेटर सॉफ्टवेयर किया लॉन्च, 100 भाषाओं का अनुवाद करने में है सक्षम

सोशल मीडिया ऐप Facebook ने नया मशीन लर्निंग ट्रांसलेटर ओपन-सोर्स सॉफ्टवेयर लॉन्च किया है। इस सॉफ्टवेयर की खासियत है कि यह 100 भाषाओं का अनुवाद करने में सक्षम है। लेकिन इन भाषाओं में अग्रेजी को शामिल नहीं किया गया है।

By Renu YadavEdited By: Publish:Tue, 20 Oct 2020 11:24 AM (IST) Updated:Tue, 20 Oct 2020 11:24 AM (IST)
Facebook ने मशीन लर्निंग ट्रांसलेटर सॉफ्टवेयर किया लॉन्च, 100 भाषाओं का अनुवाद करने में है सक्षम
फेसबुक की यह तस्वीर दैनिक जागरण की है

नई दिल्ली, टेक डेस्क। दिग्गज सोशल मीडिया कंपनी Facebook ने अपने यूजर्स की सुविधा के लिए नया मशीन लर्निंग ट्रांसलेटर ओपन-सोर्स सॉफ्टवेयर लॉन्च किया है। इस सॉफ्टवेयर की खासियत है कि यह 100 भाषाओं का अनुवाद करने में सक्षम है। वहीं, कंपनी का मानना है कि इस सॉफ्टवेयर से यूजर्स को बहुत फायदा होगा। 

फेसबुक की रिसर्च असिस्टेंट Angela Fan ने कहा है कि यह सॉफ्टवेयर फेसबुक की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टीम की वर्षों की महनत का फल है। यह सॉफ्टवेयर सटीक्ता के साथ भाषाओं का अनुवाद करता है और इसमें अंग्रेजी भाषा का सपोर्ट नहीं दिया गया है। उन्होंने आगे कहा है कि जब चीनी, फ्रेंच में अनुवाद करते हैं, तो ज्यादातर अंग्रेजी-केंद्रित बहुभाषी मॉडल चीनी से अंग्रेजी और अंग्रेजी से अंग्रेजी में ही उपलब्ध होते हैं, क्योंकि अंग्रेजी प्रशिक्षण डाटा सबसे व्यापक रूप से उपलब्ध है। 

हमारा मॉडल सीधे बेहतर अर्थ को संरक्षित करने के लिए चीनी डाटा पर चीनी भाषा में प्रशिक्षित करता है। यह मशीन अनुवादों के मूल्यांकन के लिए व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले BLEU मैट्रिक पर 10 अंकों के अंग्रेजी-केंद्रित सिस्टम को बेहतर बनाता है।       

20 बिलियन फीड करता है अनुवाद

फेसबुक का मौजूदा ट्रांसलेटिंग सॉफ्टवेयर रोजाना 20 बिलियन फीड अनुवाद करता है। उम्मीद है कि कंपनी का नया सॉफ्टवेयर पुराने ट्रांसलेटर के मुकाबले बेहतर काम करेगा।

फेसबुक का लाइव चैट फीचर

कंपनी ने लॉकडाउन के दौरान लाइव चैट फीचर जारी किया था। इस फीचर की खासियत है कि अब यूजर्स Messenger Rooms के जरिए 50 लोगों के साथ लाइव आ सकते हैं। ये फीचर ऐसे लोगों को ध्यान में रखकर पेश किया गया है जो कि लाइव के जरिए किसी का इंटरव्यू लेना चाहते हैं। इसके अलावा स्कूल या कॉलेज की क्लासेज में यह भी फीचर काफी उपयोगी साबित होगा। Facebook के लाइव चैट फीचर की मदद से यूजर्स डायरेक्ट Messenger Rooms में जाकर एक साथ 50 लोगों के साथ लाइव चैट का आनंद ले सकते हैं।

साथ ही ग्रुप में रूम को ब्रॉडकास्ट कर सकते हैं। इसके लिए पहले आपको चैट रूम तैयार करना होगा और इस चैट रूम की मदद से आप सीधे लाइव जा सकेंगे। आप चाहें तो इसमें किसी को ऐड होने के लिए इनवाइट भी भेज सकते हैं। खास बात है कि आप उस व्यक्ति को भी इनवाइट भेज सकेंगे जिसके पास Facebook अकाउंट नहीं है। 

Written By- Ajay Verma

chat bot
आपका साथी