Apple की प्राइवेसी अपडेट के कारण Facebook को हो सकता है नुकसान, रिपोर्ट से हुआ खुलासा

वित्तीय परिणाम आने से पहले Apple के आईफोन की प्राइवेसी चेंज और निवेशकों के डर से सोशल मीडिया दिग्गज Facebook को दूसरी कंपनियों की तुलना में ज्यादा नुकसान होने की संभावना है। साथ ही दिग्गज सोशल मीडनया कंपनी के शेयर में भी गिरावट देखने को मिली है।

By Ajay VermaEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 06:29 PM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 06:29 PM (IST)
Apple की प्राइवेसी अपडेट के कारण Facebook को हो सकता है नुकसान, रिपोर्ट से हुआ खुलासा
सोशल मीडिया Facebook की यह है प्रतिकात्मक फाइल फोटो

नई दिल्ली, टेक डेस्क। सोमवार को वित्तीय परिणाम आने से पहले Apple के आईफोन की प्राइवेसी चेंज और निवेशकों के डर से सोशल मीडिया दिग्गज Facebook को दूसरी कंपनियों की तुलना में ज्यादा नुकसान होने की उम्मीद है। बता दें कि पिछले सप्ताह Snap Inc अपने राजस्व लक्ष्य से चुक गई थी।

मोबाइल ऐड मार्केट को 100 बिलियन डॉलर का नुकसान होने की है संभावना

Reuters की रिपोर्ट के मुताबिक, Apple की प्राइवेसी अपडेट्स विज्ञापनदाताओं को आईफोन यूजर्स को ट्रैक करने से रोकती है। इस ही कारण निवेशकों को लग रहा है कि आने वाले दिनों में मोबाइल ऐड मार्केट को 100 बिलियन डॉलर का नुकसान हो सकता है। ऐप्पल की प्राइवेसी अपडेट को अप्रैल में रिलीज किया गया था।

Snap ने कहा है कि ऐप्पल की ओर से किए गए बदलावों ने यह मापने की क्षमता को नुकसान पहुंचाया है कि क्या उसके विज्ञापनों ने वेबसाइट विजिट और बिक्री का नेतृत्व किया। साथ ही ऐप्पल द्वारा प्रदान किए गए मेजरमेंट उपकरण ने भी उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं किया है। कंपनी ने आगे कहा गया है कि स्नैप के शेयर 25 प्रतिशत गिरे हैं। इसके साथ ही फेसबुक, ट्विटर और अल्फाबेट इंक (GOOGL.O) के शेयर में भी गिरावट दर्ज की गई है।

फेसबुक ने पिछले महीने ऐप्पल को चेतावनी दी कि प्राइवेसी अपडेट ने आईओएस डिवाइस पर अपने विज्ञापनों के परिणामों को कम करके आंका और कहा कि परिवर्तनों ने इसे और अधिक महंगा और ब्रांडों के लिए फेसबुक पर विज्ञापन देना मुश्किल बना दिया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ऐप्पल के अपडेट के कट्टर आलोचकों में से एक रही है, यह तर्क देते हुए कि वे छोटे व्यवसायों को नुकसान पहुंचाएंगे जो बिक्री बढ़ाने के लिए व्यक्तिगत विज्ञापन पर भरोसा करते हैं।

chat bot
आपका साथी