हाई-स्पीड इंटरनेट के लिए Elon Musk की Google के साथ डील, Jio को लग सकता है जोरदार झटका

दरअसल Elon Musk की SpaceX की तरफ से Google Data सेंटर पर ग्राउंड स्टेशन इंस्टॉल किया जाएगा जिसे SpaceX की सैटेलाइट से कनेक्ट किया जाएगा। इससे आने वाले दिनों में दुनिया के किसी भी कोने में हाई-स्पीड इंटरनेट मौजूद रहेगा।

By Saurabh VermaEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 11:05 AM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 11:05 AM (IST)
हाई-स्पीड इंटरनेट के लिए Elon Musk की Google के साथ डील, Jio को लग सकता है जोरदार झटका
यह Google Jio की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Elon Musk हाई स्पीड इंटरनेट सर्विस उपलब्ध कराने की दिशा में तेजी से काम कर रहे हैं। इसी को रफ्तार देने के लिए Elon Musk की तरफ से Google के साथ साझेदारी की गई है। इसका ऐलान खुद Google की ओर से किया गया है। इस साझेदारी के तहत Google की ओर से Starlink Satelite को कंप्यूटिंग और नेटवर्क रिसोर्स उपलब्ध कराया जाएगा। दरअसल SpaceX की तरफ से Google Data सेंटर पर ग्राउंड स्टेशन इंस्टॉल किया जाएगा, जिसे SpaceX की सैटेलाइट से कनेक्ट किया जाएगा। इससे आने वाले दिनों में दुनिया के किसी भी कोने में हाई-स्पीड इंटरनेट मौजूद रहेगा।

Reliance Jio की बढ़ेगी मुसीबत 

अगर भारत की बात करें, तो Elon musk की कंपनी ने हाई स्पीड इंटरनेट से Reliance Jio को जोरदार झटका लग सकता है। Jio भारत की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी है। कंपनी के 40 करोड़ से ज्यादा ग्राहक हैं। साथ ही Jio 5G लॉन्चिंग की तैयारी में है। हालांकि Reliance Jio के गढ़ में Elon Musk की ओर से सैटेलाइट बेस्ड हाई स्पीड इंटरनेट सर्विस उपलब्ध कराने का कामत किया जा रहा है। इसके लिए प्री-रजिस्ट्रेशन भी शुरू हो गया है। साथ ही इसे भारत में साल के अंत तक लॉन्च भी किया जा सकता है, जो jio के लिए मुसीबत खड़ी करने वाली होंगी। 

क्या हुई है डील 

Elon Musk की Google के साथ हुई डील में SpaceX की ओर से Google डेटा सेंटर प्रॉपर्टीज के जरिए Starlink ग्राउंडेड स्टेशन का पता लगाएगा। बता दें कि आने वाले दिनों में 1500 Starlink सैटेलाइट को Google क्लाउड के ऑर्बिट में लॉन्च करने की योजना है। इससे यूजर्स बिना किसी रुकावट के हाई-स्पीड इंटरनेट सुविधा का लुत्फ उठा पाएंगे। इसमें ग्लोबल ऑर्गेनाइजेशन के साथ मिलकर सुरक्षित कनेक्शन का इंफ्रास्ट्रक्चर बनाया गया है। Starlink प्रोजेक्ट सैटेलाइट बेस्ड इंटरनेट प्रोवाइडर कंपनी है। इसकी मदद से Starlink दुनिया के किसी भी कोने में हाई-स्पीड इंटरनेट सर्विस पहुंचाने में सक्षम है। कंपनी के मुताबिक मौजूदा वक्त में दुनियाभर में Starlink के 10,000 से ज्यादा एक्टिव यूजर्स हैं। 

chat bot
आपका साथी