1 दिसंबर से टीवी देखना होगा महंगा, इन पॉपुलर चैनल के रिचार्ज में हुआ 50% का इजाफा, यहां देखें लिस्ट

देश के प्रमुख ब्रॉडकास्टिंग नेटवर्क ZEE STAR SONY VIACOM 18 ने अपने कुछ चैनल्स को टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी (TRAI) के प्रस्तावित बुके लिस्ट से बाहर कर दिया है। जिसका असर आपके मंथली डायरेक्ट टू होम (DTH) रिचार्ज पर देखने को मिलेगा।

Saurabh VermaSun, 28 Nov 2021 10:12 AM (IST)
यह स्मार्ट टीवी की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। DTH Recharge: एयरटेल, वोडाफोन-आइडिया के बाद टीवी देखने वालों पर महंगाई की मार पड़ने जा रही है। दअसल 1 दिसंबर से देश में टीवी देखना महंगा हो जाएगा। ऐसा इसलिए है, क्योंकि 1 दिसंबर से कुछ चुनिंदा चैनल्स के दाम बढ़ने जा रहे हैं। ऐसे में यूजर्स को इन चैनल्स को देखने के लिए 50 फीसदी ज्यादा कीमत चुकानी होगी। बता दें कि देश के प्रमुख ब्रॉडकास्टिंग नेटवर्क ZEE, STAR, SONY, VIACOM 18 ने अपने कुछ चैनल्स को टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी (TRAI) के प्रस्तावित बुके लिस्ट से बाहर कर दिया है। जिसका असर आपके मंथली डायरेक्ट टू होम (DTH) रिचार्ज पर देखने को मिलेगा।

किन चैनल को देखना होगा महंगा

एंटरटेनमेंट कैटेगरी के चैनल जैसे STAR PLUS, COLORS, SONY, ZEE जैसे चैनल्स को देखने के लिए ग्राहकों को 35 से 50 फीसदी ज्यादा कीमत देनी होगी। मौजूदा वक्त में इन चैनल्स की औसत कीमत 49 रुपये प्रति माह है, जिसे बढ़ाकर 69 रुपये प्रतिमाह किया जा सकता है। sony चैनल को देखने के लिए 39 रुपये की जगह 71 रुपये प्रतिमाह देने होंगे। इसी तरह ZEE चैनल के लिए 39 रुपये की बजाय 1 दिसंबर से 49 रुपये प्रतिमाह के हिसाब से चार्ज किया जाएगा। जबिक Viacom18 चैनलों के लिए प्रतिमाह 25 रुपये की जगह 39 रुपये देने होंगे।

ब्रॉडकास्टर को हो रहा था नुकसान 

ब्रॉडकास्टर्स को ट्राई की निर्धारित रेट लिस्ट से नुकसान हो रहा था। इसके चलते ब्रॉडकॉस्टर ने अपने कुछ चैनल को ट्राई की बुके लिस्ट से बाहर करके नए रेट तय किये हैं। दरअसल समस्या ट्राई के नए टैरिफ आर्डर को लेकर थी। ब्रॉडकास्टिंग नेटवर्क ने जिन चैनल की मंथली वैल्यू 15-25 रुपये के बीच रखी गई थी, उनकी कीमत TRAI के नए टैरिफ ऑर्डर के चलते न्यूनतम 12 रुपये तय की गई। ऐसे में ब्रॉडकास्टर ने नुकसान की भरपाई करने के लिए टैरिफ में डीटीएच रिचार्ज में इजाफे का ऐलान किया है। 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.