MTNL नहीं रहेगी पीछे, 5G ट्रायल के लिए स्पेक्ट्रम आवंटित, इन इलाकों में होगा ट्रायल

MTNL की टेलिकॉम पार्टनर C-DoT है जिसके साथ मिलकर MTNL 5G सर्विस का ट्रायल करेगी। बता दें कि Reliance Jio और Airtel ने देश में 5G सर्विस का ट्रायल शुरू कर दिया है। ऐसे में सरकारी कंपनी MTNL भी इस मामले में पीछे रहने के मूड में नहीं है।

By Saurabh VermaEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 09:19 AM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 09:19 AM (IST)
MTNL नहीं रहेगी पीछे, 5G ट्रायल के लिए स्पेक्ट्रम आवंटित, इन इलाकों में होगा ट्रायल
यह 5G की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, पीटीआई। डिपॉर्टमेंट ऑफ टेलिकॉम (DoT) ने बुधवार को सरकारी टेलिकॉम कंपनी महानगर टेलीफोन निगम लिमिटेड (MTNL) को 5G के फील्ड ट्रायल के लिए स्पेक्ट्रम का आवंटन कर दिया है। MTNL की टेलिकॉम पार्टनर C-DoT है, जिसके साथ मिलकर MTNL 5G सर्विस का ट्रायल करेगी। इस बारे में ऑफिशियल सूत्रों से जानकारी दी गई है। बता दें कि Reliance Jio और Airtel ने देश में 5G सर्विस का ट्रायल शुरू कर दिया है। ऐसे में सरकारी कंपनी MTNL भी इस मामले में पीछे रहने के मूड में नहीं है। 

इन इलाकों में MTNL करेगी ट्रायल रन 

Reliance Jio, Bharti Airtel और Vodafone Idea (VI) जैसी प्राइवेट टेलिकॉम कंपनियों को इस साल मई माह में 5G सर्विस के ट्रायल के लिए स्पेक्ट्रम आवंटित किये गये थे। यह सभी टेलिकॉम कंपनियों देशभर के अलग-अलग इलाकों में 5G सर्विस का ट्रायल करेगी। DoT की तरफ से MTNL को दिल्ली में 5G ट्रायल के लिए स्पेक्ट्रम आवंटित किये गये हैं। सरकारी टेलिकॉम कंपनी MTNL दिल्ली के नजफगढ़ इलाके में 5G ट्रायल को पूरा करेगी।

5G सर्विस से मिलेगी ये टॉप स्पीड 

DoT की मानें , तो ऐसा अनुमान है कि 5G टेक्नोलॉजी के जरिए 4G के मुकाबले 10 गुना तेज डाउनलोडिंग स्पीड हासिल होगी। इसकी स्पेक्ट्रम इफिशिएंसी तीन गुना ज्यादा होगी। 5G ट्रायल को अगले 6 माह में संपन्न करना है। इसके अलावा DoT की तरफ से टेलिकॉम कंपनियों को 5G सर्विस को इक्विपमेंट के सेटअप और प्रोक्योरमेंट के लिए दो माह का वक्त दिया गया है।

Jio और Airtel ने शुरू किया ट्रायल रन 

Bharti Airtel ने दिल्ली, मुबंई, कोलकाता और बैंग्लोर में अपनी 5G सर्विस का ट्रायल शुरू कर दिया है। वहीं Jio ने दिल्ली, मुंबई, गुजरात और हैदराबाद में 5G ट्रायल करेगी। हालांकि BSNL की तरफ से 5G ट्रायल के लिए अभी तक आवेदन नहीं किया गया है।

chat bot
आपका साथी