पुरानी व्यवस्था को तोड़ें और नए विश्व को दें आकार, जानें realme कैसे बना दुनिया का नंबर 6 ब्रांड

Realme को कम लोग जानते थे आज यह ब्रांड अपनी मेहनत के बदौलत महज तीन सालों में दुनिया का नंबर 6 स्मार्टफोन ब्रांड बन चुका है। इसने करीब 41 ब्रांड्स को पीछे करके यह उपलब्धि हासिल की है।

Ajay VermaFri, 24 Sep 2021 07:09 PM (IST)
टेक कंपनी Realme की फाइल फोटो यह है

नई दिल्ली, ब्रांड डेस्क। किसी कंपनी की सफलता इस बात पर निर्भर करती है, कि उसका प्रोडक्ट या सर्विस बेहतर और किफायती हो, उसमें काम करने वाला मैनेजमेंट एवं एम्प्लॉई उर्जावान हो और भविष्य को लेकर उसका विजन स्पष्ट हो। बहुत ही कम कंपनियां होती हैं, जो इन चीजों को बेहतर तरीके से संतुलित कर पाती हैं और अपने कस्टमर्स के दिलों में जगह बना पाती हैं। कुछ साल पहले तक स्मार्टफोन और दूसरे टेक्नोलॉजी प्रोडक्ट्स बनाने वाली कंपनी realme को कम लोग जानते थे, आज यह ब्रांड अपनी मेहनत के बदौलत महज तीन सालों में दुनिया का नंबर 6 स्मार्टफोन ब्रांड बन चुका है। इसने करीब 41 ब्रांड्स को पीछे करके यह उपलब्धि हासिल की है।

कम समय में ऊंचाई को छुआ

सन 2018 में जब realme ने अपने सफर की शुरुआत की थी, तब किसी ने नहीं सोचा था कि बहुत कम समय में यह ब्रांड विश्व की कई स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियों से आगे निकलकर टॉप ब्रांड्स में शामिल हो जाएगा। लेकिन इसने यह करके दिखाया। आज यह दुनिया का सबसे तेजी से बढ़ता हुआ स्मार्टफोन ब्रांड है। कंपनी इसका सारा श्रेय इनोवेशन करने वाली टीम, उर्जा से भरपूर युवा एम्प्लॉई और कस्टमर्स को देती है। काउंटरपॉइंट रिसर्च के मुताबिक realme ब्रांड 2018 के दूसरे क्वार्टर में 47वें रैंक पर था। उस समय इसने कुल 1.2 मिलियन यूनिट्स बेचे थे। 2021 के दूसरे क्वार्टर तक आते-आते इस ब्रांड ने छठा स्थान प्राप्त कर लिया। इन्होंने इस क्वार्टर में कुल 15 मिलियन से ज्यादा यूनिट्स बेचे। इसने साल दर साल 135.1 प्रतिशत की ग्रोथ दिखाई। काउंटरपॉइंट रिसर्च के ग्राफ को देखकर पता चलता है कि ब्रांड ने शुरुआत से ही अपने प्रोडक्ट्स के जरिए कस्टमर्स को आकर्षित किया है। realme विश्व स्तर पर 100 मिलियन से ज्यादा यूजर्स तक अपनी पहुंच बना चुका है। यह उपलब्धि हासिल करने वाला यह सबसे फास्ट ब्रांड है।

भारतीय यूजर्स से मिला बहुत प्यार

ब्रांड के रूप में realme शुरुआत से ही इंडस्ट्री और यूजर्स की अपेक्षाओं पर खरा उतरा है। इसने दुनिया भर में 61 से अधिक देशों में विस्तार किया है और इनमें से 18 से अधिक देशों में इसका स्थान शीर्ष 5 ब्रांड में शामिल है। 2021 के दूसरे क्वार्टर की बात करे तो यह कंपनी फिलीपींस और बांग्लादेश में पहले स्थान पर है। वहीं, रूस में तीसरे और यूरोप क्षेत्र में पांचवें स्थान पर है। भारत में इसका शिपमेंट 50 मिलियन यूनिट्स तक पहुंच गया है, जो बाकी ब्रांड के मुकाबले सबसे तेज है। realme ने 14.6% बाजार हिस्सेदारी के साथ भारतीय स्मार्टफोन बाजार में चौथा स्थान हासिल किया है। इससे यह पता चलता है कि इस ब्रांड को भारतीय यूजर्स काफी पसंद करते हैं।

इनोवेशन और टेक्नोलॉजी पर लगातार काम

realme को यूजर्स इसलिए पसंद करते हैं, क्योंकि यह शुरुआत से ही नए तरह के इनोवेशन और टेक्नोलॉजी पर काम करता आया है। यही वजह है कि कई बार इसकी टेक्नोलॉजी टेक सेवीस के लिए ट्रेंड बन जाती है। ब्रांड ने इंडस्ट्री को डार्ट चार्ज, सबसे ज्यादा 5G स्मार्टफोन, 64MP वाला पहला स्मार्टफोन, हाई रिफ्रेश रेट डिस्प्ले, 2K डिस्प्ले लैपटॉप आदि दिए हैं। इन्होंने इंडस्ट्री को कॉनकेव वेगन लेदर, लाइट और मैट इन वन पीस डिजाइन, फ्लोरोसेंट डिजाइन, मास्टर डिजाइन जैसे बेहतरीन डिजाइन दिए हैं। इनोवेशन और टेक्नोलॉजी के अलावा realme के प्रोडक्ट्स काफी किफायती होते हैं, जो हर तरह के यूजर्स के लिए उपलब्ध होता है। बात चाहे प्रीमियम स्मार्टफोन की हो या फिर मिड रेंज और बजट स्मार्टफोन की, यूजर्स इनके स्मार्टफोन को बहुत ज्यादा पसंद करते हैं।

रियलमी टेकलाइफ यूनिवर्स

realme ने अपने सफर की शुरुआत स्मार्टफोन से की थी, लेकिन धीरे-धीरे इसने टेक्नोलॉजी आधारित दूसरे भी प्रोडक्ट भी बनाए और उसमें भी अपनी पकड़ मजबूत कर ली। आज realme स्मार्टफोन से लेकर स्मार्ट टीवी, ईयरबड्स, स्मार्ट बैंड, स्मार्टवॉच आदि और भी कई प्रोडक्ट्स बना रहा है। इसने 2020 से हर महीने औसतन एक नई कैटेगरी में प्रवेश किया और धीरे-धीरे रियलमी टेकलाइफ यूनिवर्स का निर्माण किया।

realme की विकास यात्रा अभूतपूर्व रही है। ब्रांड अपनी इस सफलता को आगे भी बरकरार रहेगा और यूजर्स तक किफायती दाम में बेहतर और इनोवेटिव प्रोडक्ट्स पहुंचाता रहेगा। फिलहाल ब्रांड लगातार हर सेगमेंट में 5G स्मार्टफोन लॉन्च कर रहा है, ताकि भारत में हर व्यक्ति तक इसकी पहुंच हो सके और यूजर्स फास्ट टेक्नोलॉजी का एक्सपीरियंस ले सकें। 2021 के दूसरे क्वार्टर में 5G स्मार्टफोन का इसका मार्केट शेयर 22% रहा।

लेखकः शक्ति सिंह

Note - यह आर्टिकल ब्रांड डेस्‍क द्वारा लिखा गया है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.