दिग्गज टेक कंपनी Google की भारत में होगी जांच, लगे ये गंभीर आरोप, जानिए पूरा मामला

CCI ने 22 जून के अपने आदेश में फौरी तौर पर Googe को भारतीय एंट्री ट्रस्ट रेगुलेशन का दोषी पाया है और डायरेक्टर जनरल को मामले में जांच के आदेश दिये हैं। Google के खिलाफ पेमेंट ऐप और एंड्रॉइड मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम की भी शिकायत हुई है।

By Saurabh VermaEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 10:33 AM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 10:33 AM (IST)
दिग्गज टेक कंपनी Google की भारत में होगी जांच, लगे ये गंभीर आरोप, जानिए पूरा मामला
यह Google की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, रॉयटर्स। कॉम्पिटीशन कमीशन ऑफ इंडिया (CCI) ने दिग्गज टेक कंपनी Google के खिलाफ जांच के आदेश दिये हैं। Google पर आरोप है कि उसने भारत के एंड्रॉइड बेस्ड टेलीविजन मार्केट में गलत तरीके से कारोबार किया है, जो कि एंट्री ट्रस्ट कानून का उल्लंघन है। CCI ने 22 जून के अपने आदेश में फौरी तौर पर Googe को भारतीय एंट्री ट्रस्ट रेगुलेशन का दोषी पाया है और डायरेक्टर जनरल को मामले में जांच के आदेश दिये हैं। Google के खिलाफ पेमेंट ऐप और एंड्रॉइड मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम के गलत इस्तेमाल की भी शिकायत की गई है।

Google पर लगे ये आरोप 

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की खबर के मुताबिक, इस मामले में एंटी ट्रस्ट के वकील क्षितिज आर्य ने एक शिकायत दर्ज की थी। दरअसल पुरुषोत्तम आनंद नाम के एक व्यक्ति ने पिछले साल मई माह में आरोप लगाया था कि Google एंड्रॉइड टीवी प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करने वाली कंपनियों को Google के साथ एक लाइसेंस साइन करना होता है, जो उन्हें Google की प्रतिद्वंदी कंपनियों के साथ कारोबार करने से रोकता है। यह स्मार्ट टीवी के साथ समार्टफोन और अन्य डिवाइस पर भी लागू होता है। इससे टेलीविजन मैन्युफैक्चरिंग करने वाली कंपनियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। Google की इस तरह की लाइसेंसिंग प्रक्रिया से मार्केट में कॉम्पिटीशन खत्म होने का आरोप है।

भारतीय स्मार्ट टीवी मार्केट में Google का दबदबा 

Google ने सभी तरह के आरोपों को खारिज किया है। Google के मुताबिक, भारत में स्मार्ट टीवी मार्केट में  लाइसेंसिंग मुक्त प्रक्रिया जारी है। Google की मानें, तो उसे खुद भारतीय मार्केट में पहले से स्थापित टीवी ऑपरेटिंग सिस्टम से प्रतिस्पर्धा करनी पड़ रही है। बता दें कि Google का भारतीय स्मार्ट टीवी मार्केट में सबसे ज्यादा 65% मार्केट शेयर है। Counterpoint रिसर्च के मुताबिक साल 2019 में दुनियाभर में करीब 8 मिलियन से ज्यादा स्मार्ट टीवी की बिक्री हुई है। स्मार्ट टीवी, वाई-फाई इनेबल्ड टीवी के साथ स्ट्रीमिंग सर्विस में लगातार ग्रोथ दर्ज की जा रही है। स्मार्ट टीवी की बात करें, तो दुनियाभर में बिकने वाले 5 में से 3 स्मार्ट टीवी Google के एंड्राइड बेस्ड सिस्टम पर आधारित हैं।

chat bot
आपका साथी