एशिया का सबसे बड़ा मेटा ऑफिस भारत में खुला, जानिए इसकी खूबियां

मेटा के नए ऑफिस में सेंटर फॉर फ्यूलिंग इंडियाज न्यू इकॉनमी (C-FINE) भी स्थित होगा। कंपनी ने अगले तीन वर्षों में 1 करोड़ लघु व्यवसायियों और उद्यमियों तथा 250000 निर्माताओं (क्रिएटर्स) को प्रशिक्षित करने का लक्ष्य तय किया है।

By Saurabh VermaEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 07:59 PM (IST) Updated:Thu, 09 Dec 2021 07:13 AM (IST)
एशिया का सबसे बड़ा मेटा ऑफिस भारत में खुला, जानिए इसकी खूबियां
यह मेटा की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। मेटा (Meta), जिसे पहले तक Facebook के नाम से जाना जाता है। इसी मेटा कंपनी का नया ऑफिस भारत में खोला गया है। यह एशिया का सबसे बड़ा मेटा ऑफिस है। केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने मेटा के नए ऑफिस का उद्घाटन किया। यह कंपनी Meta कंपनी बनने के बाद एशिया का पहला ऑफिस है, जो स्टैंडअलोन फैसिलिटी के साथ आता है। मेटा ऑफिस दिल्ली एनसीआर के गुरुग्राम में स्थित है। स्पेस के लिहाज से भी यह एशिया का सबसे बड़ा ऑफिस है। मेटा का नया ऑफिस 130,000 वर्ग फीट में बना है। इस ऑफिस में सेंटर फॉर फ्यूलिंग इंडियाज न्यू इकॉनमी (C-FINE) भी स्थित होगा। कंपनी ने अगले तीन वर्षों में 1 करोड़ लघु व्यवसायियों और उद्यमियों तथा 250,000 निर्माताओं (क्रिएटर्स) को प्रशिक्षित करने का लक्ष्य तय किया है।

राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि टेक्‍नोलॉजी उद्यमशीलता को प्रेरित कर रही है और निवेश एवं आर्थिक वृद्धि को आगे बढ़ा रही है। मुझे उम्‍मीद है कि सी-फाइन जैसी पहलें जहां टेक्‍नोलॉजी उद्यमशीलता एवं नवाचार को तेजी देने की स्थिति में है तथा देशभर में युवाओं को सशक्‍त बनाती हैं, उनके सपनों को पूरा करेंगी और वास्‍तव में यही इंटरनेट एवं टेक्‍नोलॉजी की ताकत होनी चाहिए।” फेसबुक इंडिया (मेटा) के वाइस-प्रेसिडेंट और प्रबंध निदेशक अजित मोहन ने कहा कि देश में हमारी सबसे बड़ी टीम रहेगी। यह ऑफिस बदलाव में भागीदार हर व्यक्ति के लिए खुला रहेगा।  सी-फाइन (C-FINE) के साथ मिलकर मेटा टेक्नोलॉजी की दुनिया में नए प्रयोग करेगा। जिससे एजूकेसन, स्टडी, इकोनॉमिक्स और स्वास्थ्य सुविधाओं की दिशा में एआर और वीआर जैसी टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल को बढ़ावा दिया जा सकेगा। यह सेंटर महिलाओं और बच्चों की सेफ्टी जैसे अहम मुद्दों पर पर काम करेगा मेटा वर्ष 2006 ने Facebook नाम से भारत में शुरुआत की थी। कंपनी ने हैदराबाद में महज एक ऐप के साथ शुरू हुआ था। उस वक्त कंपनी के 1.5 करोड़ यूजर्स थे, जिसकी संख्या बढ़कर 40 करोड़ हो गई है। Meta के अंतर्गत फेसबुक, इन्स्टाग्राम और व्हाट्सऐप ऐप्स काम करते हैं। सी-फाइन (C-FINE) के साथ मेटा एक बिलियन भारतीयों को स्किल्ड करेगी। जिससे बड़े पैमाने पर नौकरियां पैदा हो सकेंगी।

chat bot
आपका साथी