Apple, Xiaomi और Realme रहीं पीछे, 5G स्मार्टफोन में इन कंपनियों ने मारी बाजी : रिपोर्ट

5G स्मार्टफोन की डिमांड में तेजी बनी हुई है। खासकर चीन अमेरिका और वेस्टर्न यूरोप से 5G स्मार्टफोन की सबसे ज्यादा डिमांड आ रही है। ऐसे में उम्मीद है कि इस साल के अंत तक 5G स्मार्टफोन के शिपमेंट का आंकड़ा 624 मिलियन पार कर सकता है।

Saurabh VermaFri, 18 Jun 2021 08:01 AM (IST)
यह Xiaomi और Apple की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, आइएएनएस। भारत समेत दुनियाभर में Apple और Xiaomi 4G स्मार्टफोन की टॉप कंपनियां है।लेकिन 5G स्मार्टफोन में Apple और Samsung पीछे छूट रही हैं। इस लिस्ट में Samsung और Vivo जैसी कंपनियां तेजी से जगह बना रही हैं। नई रिपोर्ट के मुताबिक Samsung और Vivo साल 2021 की पहली तिमाही में दुनिया में सबसे तेज गति से बढ़ने वाले स्मार्टफोन ब्रांड हैं। 

किस कंपनी की कितनी रही ग्रोथ रेट 

स्ट्रैटजी एनालिस्ट की नई रिसर्च के मुताबिक साउथ कोरियाई टेक कंपनी Samsung पिछले साल के मुकाबले इस साल की पहली तिमाही में 79 फीसदी की ग्रोथ हासिल की है। वहीं Vivo की ग्रोथ रेट में 62 फीसदी का इजाफा दर्ज किया गया है। स्ट्रैटजी एनालिस्ट के डायरेक्टर ken Hyers के मुताबिक पिछली तिमाही के मुकाबले ग्लोबल 5G स्मार्टफोन शिपमेंट में 6 फीसदी की ग्रोथ हासिल हुई है। इस तरह पहली तिमाही में 5G स्मार्टफोन शिपमेंट का आंकड़ा 16 मिलियन पहुंच गया है। ken Hyers ने बताया कि 5G स्मार्टफोन की डिमांड में तेजी बनी हुई है। खासकर चीन, अमेरिका और वेस्टर्न यूरोप से 5G स्मार्टफोन की सबसे ज्यादा डिमांड आ रही है। ऐसे में उम्मीद है कि इस साल के अंत तक 5G स्मार्टफोन की शिपमेंट का आंकड़ा 624 मिलियन पार कर सकता है, जो साल 2020 के दौरान 269 मिलियन था।

5G में किस ब्रांड ने मारी बाजी

स्ट्रैटजी एनालिस्ट के एसोसिएट डायरेक्टर Ville Petteri Ukonaho की मानें, तो Samsung 5G स्मार्टफोन Galaxy S21 5G, S21 ultra 5G और S21+ 5G काफी अच्छा कर रहे हैं। Vivo साल 2021 की पहली तिमाही की दूसरी सबसे तेज गति से बढ़ने वाली 5G स्मार्टफोन कंपनी है। पिछली तिमाही के मुकाबले Vivo के 5G स्मार्टफोन में 62 फीसदी का इजाफा हुआ है। ऐसा iQOO U3 5G और IQOO U7 5G स्मार्टफोन के उम्दा प्रदर्शन की वजह से हुआ है। इसके बाद 55 फीसदी इजाफे के साथ OPPO का नंबर आता है। फिर 41 फीसदी के साथ Xiaomi का नंबर आता है। जबकि Apple के 5G स्मार्टफोन में पिछली तिमाही के मुकाबले 23 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.