Apple ने सर्च इंजन Google के विकल्प खोजने के प्रयासों को किया तेज : रिपोर्ट

Google ग्लोबल वेब सर्च के मामले में 90 फीसदी कंट्रोल रखता है। मतलब दुनियाभर में करीब 90 फीसदी लोग किसी भी चीज को ऑनलाइन सर्च करने के लिए Google का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में Apple की तरफ से Google के विकल्प खोजने की तैयारी शुरू हो गई है।

By Saurabh VermaEdited By: Publish:Wed, 28 Oct 2020 05:31 PM (IST) Updated:Wed, 28 Oct 2020 05:31 PM (IST)
Apple ने सर्च इंजन Google के विकल्प खोजने के प्रयासों को किया तेज : रिपोर्ट
यह Google search की फाइल फोटो है।

सैनफ्रांसिस्को, आइएएनएस. आमौतर पर आप इंटरनेट पर किसी भी चीज को सर्च करते हैं, तो इसके लिए आप Google का सहारा लेते हैं। हालांकि अब Apple की तरफ से सर्च इंजन प्लेटफॉर्म Google को टक्कर मिल सकती है। दरअसल Apple ने सर्च इंजन Google के विकल्प को विकसित करने के अपने प्रयास को तेज कर दिया है। बता दें कि सर्च इंजन Google अमेरिका में एंटीट्रस्ट स्क्रूटनी के दायरे में आ गया है। 

सर्च रिजल्ट को प्रभावित करने के लग रहे आरोप 

दरअसल iPhone यूजर जब ऑपरेटिंग सिस्टम iOS बेस्ड स्मार्टफोन की होम स्क्रीन पर कुछ भी सर्च करने के टाइप करते हैं, तो यूजर Apple की तरफ से खुद की वेबसाइट के सर्च रिजल्ट उपलब्ध कराया जाता है। यह Apple इन-हाउस सर्च प्लेटफॉर्म के डेवलपमेंट के प्रयासों की दिशा में बड़ा कदम है। Google के खिलाफ 11 अमेरिकी स्टेट्स और यूएस जस्टिस डिपार्टमेंट की तरफ से शिकायत दर्ज की गई है। इस शिकायत में कहा गया है कि Google सर्च रिजल्ट को प्रभावित करने का काम करता है। साथ ही Google पर ऑनलाइन सर्च और एडवरटाइजिंग के मामले में भी कई संगीन आरोप लगे हैं। इसके अलावा सर्च प्लेटफॉर्म Google पर कंप्टीटिव माहौल को खराब करने का भी आरोप लगाया जा रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक इससे सीधे तौर पर कंज्यूमर को नुकसान उठाना पड़ रहा है। 

90 फीसदी सर्च पर Google  रखता है कंट्रोल 

बता दें कि Google ग्लोबल वेब सर्च के मामले में 90 फीसदी कंट्रोल रखता है। मतलब दुनियाभर में करीब 90 फीसदी लोग किसी भी चीज को ऑनलाइन सर्च करने के लिए Google का इस्तेमाल करते हैं। अगर अमेरिकी एंटीट्रस्ट स्क्रूटनी की तरफ से Google के साथ साझेदारी पर रोक लग जाती है, तो ऐसी स्थिति के लिए Apple सर्च इंजन का नया विकल्प तलाश कर रहा है। Apple की तरफ से Google सर्च प्लेटफॉर्म के पूर्व प्रमुख John Giannandrea को हायर किया है। टॉप एनालिस्ट ने इस साल की शुरुआत में कहा था कि इस साल Apple की तरफ से Google के साथ साझेदारी को समाप्त कर सकता है। साथ ही इसके लिए सर्च इंजन प्लेटफॉर्म  DuckDuckGo के साथ बातचीत कर सकता है। 

chat bot
आपका साथी