Data Story : Oppo के चले दांव से Apple की बढ़ी मुसीबत, दुनिया में दबदबे के लिए चुनी Huawei की राह

Global Smartphone Market चीनी कंपनी Oppo ग्लोबल स्मार्टफोन मार्केट में Huawei की राह चल रही है। इससे दिग्गज स्मार्टफोन टेक कंपनी Apple की चिंता बढ़ गई हैं क्योंकि Apple को Oppo से जोरदार टक्कर मिल रही है।

By Saurabh VermaEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 06:18 PM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 06:38 AM (IST)
Data Story : Oppo के चले दांव से Apple की बढ़ी मुसीबत, दुनिया में दबदबे के लिए चुनी Huawei की राह
यह Oppo Huawei Apple की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, सौरभ वर्मा। वैश्विक स्मार्टफोन मार्केट में एक वक्त चीनी कंपनी Huawei का दबदाब हुआ करता था। लेकिन वक्त बदला और Huawei ग्लोबल स्मार्टफोन कारोबार से बाहर हो गई। लेकिन अब चीनी कंपनी Oppo ग्लोबल स्मार्टफोन मार्केट में Huawei की राह चल रही है। इससे दिग्गज स्मार्टफोन कंपनी Apple की चिंता बढ़ सकती है, क्योंकि Apple को Oppo से जोरदार टक्कर मिल रही है। हाल ही में Oppo ने Apple से दुनियाभर में सबसे ज्यादा स्मार्टफोन शिपमेंट के मामले में नंबर 2 की पोजिशन छीनी है। 

Oppo का बड़ा मार्केट शेयर 

मार्केट रिसर्च फर्म Counterpoint की रिपोर्ट के मुताबिक Oppo ने अप्रैल और मई माह के दौरान ग्लोबल स्मार्टफोन शिपमेंट में Apple को पीछे छोड़कर नंबर दो की पोजिशन पर कब्जा किया है। इस तरह Oppo दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी स्मार्टफोन कंपनी बन गई है। जबकि Samsung एक बार फिर से टॉप स्पॉट हासिल करने में कामयाब रहा है। जबकि Apple तीसरे पायदान पर रही। Counterpoint रिसर्च फर्म के सीनियर एनालिस्ट Jene Park की मानें, तो Oppo कंपनी Huawei की तरह चीन की सबसे पावरफुल स्मार्टफोन कंपनी बन सकती है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि Apple की मुश्किलें बढ़ सकती हैं।  रिपोर्ट की मानें, तो Huawei कंपनी बंद होने का सबसे ज्यादा फायदा Oppo और Xiaomi को मिला है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि Apple की मुश्किलें बढ़ सकती हैं।

साल 2021 Q2 में किसका कितना रहा मार्केट शेयर 

Samsung - 19 फीसदी Oppo - 16 फीसदी Apple - 15 फीसदी Xiaomi - 14 फीसदी

Huawei की टॉप कंपनी बनने से लेकर बंद होने तक की कहानी 

बता दें कि एक वक्त प्रीमियम स्मार्टफोन के मामले में Huawei अमेरिकी कंपनी Apple को जोरदार टक्कर देती थी। साल 2019 के शुरू में Huawei दुनिया की बड़ी टेलिकॉम कंपनी बन गई थी। जबकि साल 2019 के आखिरी तक Huawei ने Samsung से नंबर वन का ताज छीनकर अपने नाम कर लिया। हालांकि मई 2019 में अमेरिका के तत्कालीन प्रधानमंत्री डोनाल्ड ट्रंप ने Huaweri के साथ अन्य चीनी कंपनियों पर जासूसी का आरोप लगाया। इसी के बाद Google, Qualcomm और intel जैसी कंपनियों ने Huawei के साथ काम करना बंद कर दिया। ऐसे में Huawei Google ओन्ड एंड्राइड स्मार्टफोन का शिपमेंट नहीं सकी। इसका असर यह हुआ कि साल 2020 के आखिर तक Huaweri बंद होने के कगार पर पहुंच गयी और साल 2021 में कंपनी को अपना कारोबार बेचना पड़ा।

काउंटरप्वाइंट की रिपोर्ट के मुताबिक ऐसे ग्लोबल स्मार्टफोन मार्केट में बढ़ता गया Huawei का मार्केट शेयर 

साल (तिमाही)     samusng  Huawei  Apple
 2019 Q3  21%  18%  12%
 2019 Q4  18%  14%  18%
 2020 @1  20%  7%  14%
 2020 Q2  20%  14%  14%
 2020 Q3  22%  14%  11%
 2020 Q4  16%  8%  21%
 2021 Q1  22%  4%  17%

हालांकि Oppo वर्ल्ड मार्केट में Huawei के खाली स्पेस को तेजी से भर रही है। Oppo अपनी सिस्टर कंपनी Realme और OnePlus के साथ दुनियाभर में बड़ा मार्केट शेयर रखती है। Oppo के मार्केट शेयर की बात करें, तो फरवरी से मार्च के दौरान Oppo का मार्केट शेयर करीब 16 फीसदी रहा है। इसमें Oppo की हिस्सेदारी करीब 10 फीसदी रही है। जबकि OnePlus की 1 फीसदी और Realme की हिस्सेदारी 5 फीसदी रही है। इस तरह Oppo ने अप्रैल में ग्लोबल स्मार्टफोन सेल में Apple और Xiaomi जैसी कंपनियों को पीछे छोड़ दिया है।

chat bot
आपका साथी