Apple iPhone की रिकॉर्ड बिक्री, भारत में सबसे ज्यादा हिट iPhone का ये मॉडल : रिपोर्ट

Apple iPhone की बिक्री भारत में साल 2020 की चौथी तिमाही में पिछले साल के मुकाबले दोगुनी रही। इस दौरान Apple की तरफ से दिसंबर में समाप्त हुई तिमाही में भारत में करीब 15 लाख iPhone यूनिट का शिपमेंट किया गया है जो पिछले साल के मुकाबले 100% ज्यादा है।

By Saurabh VermaEdited By: Publish:Wed, 27 Jan 2021 12:49 PM (IST) Updated:Thu, 28 Jan 2021 07:41 AM (IST)
Apple iPhone की रिकॉर्ड बिक्री, भारत में सबसे ज्यादा हिट iPhone का ये मॉडल : रिपोर्ट
यह Apple iPhone की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। भारत में इस साल Apple iPhone की भारी डिमांड रही। इसके चलते कंपनी को रिकॉर्ड तोड़ बिक्री हासिल हुई है। Apple iPhone की बिक्री भारत में साल 2020 की चौथी तिमाही में पिछले साल के मुकाबले दोगुनी रही। इस दौरान Apple की तरफ से दिसंबर में समाप्त हुई तिमाही में भारत में करीब 15 लाख iPhone यूनिट का शिपमेंट किया गया है, जो कि पिछले साल के मुकाबले 100 फीसदी ज्यादा है। रिसर्च फर्म Counterpoint और CyberMedia Research (CMR) की रिपोर्ट से इसका खुलासा हुआ है।

जानिए किस iPhone की हुई सबसे ज्यादा बिक्री  

साल 2020 की चौथी तिमाही में Apple के लिए सबसे शानदार रहा है। इस दौरान iPhone 11, iphone XR और iPhone SE जैसे स्मार्टफोन की दमदार बिक्री हुई है। वहीं सबसे ज्यादा बिक्री नए iPhone 12 स्मार्टफोन की हुई है। साल 2020 की चौथी तिमाही में Apple का मार्केट शेयर 4% रहा है। जबकि साल 2020 में कुल 60 फीसदी के सा 32 लाख यूनिट की बिक्री हुई है। इस दौरान Apple iPad कैटेगरी की बिक्री में 25 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

फोन की बिक्री बढ़ने की ये रही वजह 

बता दें कि Apple ने पिछले साल भारत में अपना ऑनलाइन स्टोर लॉन्च किया है और ग्राहकों को कई तरह की फाइनेंशियल स्कीम उपलब्ध करा रहा है। इसमें AppleCare+ जैसी सर्विस शामिल हैं। कंपनी iPhone 11 की खरीद पर AirPods को मुफ्त में दे रही है। इसके चलते Apple iPhone की सेल में इजाफा हुआ है। 

5G फोन की बिक्री में जोरदार इजाफे की उम्मीद

काउंटप्वाइंट की रिपोर्ट के मुताबिक साल 2021 में भारत में 5G स्मार्टफोन के शिपमेंट में 9 गुना की बढोतरी हो सकती है, जो पिछले साल की 4 मिलियन से 38 मिलियन के आंकड़े तक पहुंच सकता है। ऐसे में iPhone 12 और iPhone 12 mini की सेल में इजाफा देखा जा सकता है। ऐसी खबर भी है कि कंपनी Apple iPhone SE को 5G कनेक्टिविटी के साथ पेश कर सकता है। 

chat bot
आपका साथी