Apple अगले चार साल में होगी 2 ट्रिलियन डॉलर मार्केट कैप वाली दुनिया की पहली कंपनी : रिपोर्ट

मौजूदा वक्त में Apple कंपनी का मार्केट कैप 1.4 लाख करोड़ डॉलर के करीब है। कंपनी के चार साल में 2 ट्रिलियन डॉलर वाली कंपनी बनने की वजह सर्विसेज और वियरेबल्स कारोबार में दमदार ग्रोथ को बताया जा रहा है।

By Harshit HarshEdited By: Publish:Tue, 02 Jun 2020 06:04 PM (IST) Updated:Tue, 02 Jun 2020 06:04 PM (IST)
Apple अगले चार साल में होगी 2 ट्रिलियन डॉलर मार्केट कैप वाली दुनिया की पहली कंपनी : रिपोर्ट
Apple अगले चार साल में होगी 2 ट्रिलियन डॉलर मार्केट कैप वाली दुनिया की पहली कंपनी : रिपोर्ट

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Apple कंपनी सर्विस और वियरेबल्स कारोबार में तेजी से ग्रोथ हासिल कर रही है। ऐसे में अगले चार साल में Apple के 2 ट्रिलियन डॉलर (2 लाख करोड़ डॉलर) मार्केट कैप वाली कंपनी बनने की उम्मीद जाहिर की  जा रही है। ऐसा करने वाली यह दुनिया की पहली कंपनी बन जाएगी। बता दें कि Apple ही पहली ऐसी अमेरिकी कंपनी थी, जिसने साल 2018 में एक ट्रिलियन डॉलर का मार्केट  कैप हासिल किया था। अब मार्केट रिसर्च फर्म Evercore ISI की ओर से ऐलान किया है कि iphone मेकर कंपनी Apple अब 2 ट्रिलियन डॉलर मार्केट कैप वाली कंपनी बनने की ओर से बढ़ रही है। अभी कंपनी का मार्केट कैप 1.4 लाख करोड़ डॉलर के करीब है।

कंपनी के चार साल में 2 ट्रिलियन  डॉलर वाली कंपनी बनने की वजह सर्विसेज और वियरेबल्स कारोबार में दमदार ग्रोथ को बताया जा रहा है। एनालिस्ट अमित दरयानानी के मुताबित AirpPods और Apple Watch के कारोबार में विस्तार की वजह से अगले चार साल में Apple का वियरेबल्स कारोबार बढ़कर 60 बिलियन डॉलर हो सकता है। वहीं सर्विसेज बिजनेस अगले चार साल में बढ़कर 100 बिलियन डॉलर का हो सकता है।

ऐनालिस्ट का मानना है कि Apple कंपनी वित्त वर्ष 2019 के 4.6 बिलियन शेयर के मुकाबले वित्त वर्ष 2014 तक 3.6 बिलियन कर सकती है।मतलब कंपनी अगले चार में अपने शेयर में एक बिलियन की कटौती कर सकती है। दरयानानी के मुताबिक, Apple के प्रति शेयर की कीमत 550 डॉलर के पार जाने पर कंपनी का मार्केट कैप 2 लाख करोड़ डॉलर के पार चला जाएगा।

बता दें कि मौजूदा वक्त में Apple के प्रत्येक शेयर की कीमत 321.85 डॉलर है। Apple को कारोबार में काफी मुनाफा हो रहा है. इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि इस साल की मार्च तिमाही में कंपनी को अब तक का सबसे ज्यादा 13.3 बिलियन डॉलर का रिकार्ड रेवेन्यू हासिल हुआ है। वियरेबल्स, होम एंड एसेसरीज सेगमेंट ने भी मार्च तिमाही में रिकॉर्ड 6.3 मिलियन का रेवेन्यू हासिल हुआ है और वार्षिक आधार पर इसमें 23 फीसदी की ग्रोथ रही है।

रिपोर्ट में कहा गया कि वैश्विक स्तर पर 75 फीसदी कस्टमर Apple Watch को खरीदना पसंद करते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक सप्लाई और डिमांड में अनिश्चितता की वजह से iphones की डिमांड घटी है। लेकिन सर्विसेज सेगमेंट Apple के लिए काफी अच्छा रहा है। Apple के सर्विसेज सेक्टर में सालाना आधार पर 17 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की गई है।  कंपनी ने सर्विसेज कैटेगिरी में ऐप स्टोर, Apple Music, Apple Video, Apple Cloud Services, Apple Care, Apple TV+, Apple Arcade, Apple News Plus और Apple Card में नए रिकॉर्ड हासिल किए हैं।
 
(Written by- Saurabh Verma)
chat bot
आपका साथी