Data Story : 60 फीसद से अधिक एंड्रायड एप्स में है सिक्योरिटी से जुड़ी खामियां, इनसे हो सकता है आपकी सुरक्षा को खतरा

एटलस वीपीएन टीम द्वारा प्रस्तुत आंकड़ों के अनुसार 2021 की पहली तिमाही में 63 फीसद एंड्रायड एप्लिकेशन को सुरक्षा कमजोरियों का पता चला था जिसमें प्रति ऐप औसतन 39 सिक्योरिटी खामियां थीं। गेमिंग और वित्तीय ऐप सबसे अधिक सिक्योरिटी खामियों से ग्रस्त पाए गए।

By Vineet SharanEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 08:25 AM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 08:41 AM (IST)
Data Story : 60 फीसद से अधिक एंड्रायड एप्स में है सिक्योरिटी से जुड़ी खामियां, इनसे हो सकता है आपकी सुरक्षा को खतरा
जब कोई डेवलपर एप्लिकेशन कोड में गलती छोड़ देता है, तो इससे सुरक्षा का खतरा पैदा हो जाता है।

नई दिल्ली, अनुराग मिश्र। 60 फीसद से अधिक एंड्रायड एप्स में है सिक्योरिटी से जुड़ी खामियां है। यह एप्स आपकी सुरक्षा के लिए खतरनाक साबित बन सकते हैं। यही नहीं इससे आपकी वित्तीय जानकारियों के लीक होने, प्राइवेसी को खतरा बढ़ सकता है। यह खुलासा एटलस वीपीएन टीम द्वारा जुटाए गए आंकड़ों के अनुसार हुआ है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि जब कोई डेवलपर एप्लिकेशन कोड में गलती छोड़ देता है, तो इससे सुरक्षा का खतरा पैदा हो जाता है। इसका अपराधी फायदा उठा सकते हैं।

एटलस वीपीएन टीम द्वारा प्रस्तुत आंकड़ों के अनुसार, 2021 की पहली तिमाही में 63 फीसद एंड्रायड एप्लिकेशन को सुरक्षा कमजोरियों का पता चला था, जिसमें प्रति ऐप औसतन 39 सिक्योरिटी खामियां थीं। गेमिंग और वित्तीय ऐप सबसे अधिक सिक्योरिटी खामियों से ग्रस्त पाए गए। 88 फीसद बैंकिंग ऐप, 84 फीसद बजट ऐप और 80 फीसद भुगतान ऐप में सिक्योरिटी कमियां पाई गई। प्रोडक्टिविटी ऐप (58 फीसद), शैक्षिक ऐप (57फीसद), शिक्षकों के लिए टूल (56फीसद) और मनोरंजन ऐप (55फीसद) में भी सुरक्षा से जुड़ी खामियां पाई गई। 2021 की पहली तिमाही में 3,137 यूनिक कमजोरियां पाई गईं, जो सभी एंड्रायड ऐप्स में 82,000 से अधिक बार दिखाई दीं। प्रोडक्टिविटी और बैंकिंग ऐप्स सूची में दूसरे और तीसरे स्थान पर है। उनमें क्रमशः 41फीसद और 39 फीसद सुरक्षा खामियां थीं।

बीते दिनों थ्रेटलैब्ज के शोधकर्ताओं ने कहा था कि कुल मिलाकर, पिछले ढाई महीनों में एंड्रॉयड ऐप में 50 से अधिक जोकर पेलोड का पता चला है, जिसमें मुख्य ऐप आपकी रोजमर्रा के जीवन से जुड़े है. इसमें हेल्थ, यूटीलिटी एप के द्वारा अधिक टारगेट किया गया है।

Google Play Protect की मदद से नुकसान पहुंचाने वाले ऐप्लिकेशन से ऐसे रह सकते हैं सुरक्षित

- गूगल प्ले स्टोर ' किसी भी ऐप्लिकेशन को डाउनलोड करने से पहले, यह जांच करता है कि वह सुरक्षित है या नहीं

-यह आपके डिवाइस में दूसरे स्रोतों से डाउनलोड किए गए, नुकसान पहुंचा सकने वाले ऐप्लिकेशन की जांच करता है। नुकसान पहुंचाने वाले ये ऐप्लिकेशन कभी-कभी मैलवेयर कहलाते हैं।

-वह नुकसान पहुंचा सकने वाले किसी भी ऐप्लिकेशन के मिलने पर आपको चेतावनी देता है और आपके डिवाइस से नुकसान पहुंचाने वाले, जाने-पहचाने ऐप्लिकेशन हटाता है।

-यह उन ऐप्लिकेशन के बारे में आपको चेतावनी देता है जो अहम जानकारी छिपाकर या उसे गलत तरीके से पेश करके, हमारी अनचाही सॉफ्वेयर नीति का उल्लंघन करते हैं।

chat bot
आपका साथी