Amazon Prime Price Hike: भारत में प्राइम मेंबर बनना पड़ेगा महंगा! कंपनी बढ़ाने जा रही है प्राइम मेंबरशिप की कीमतें

Amazon Prime Membership Price Hike भारत में अब आपको Amazon Prime का इस्तेमाल करने के लिए दोगुना कीमत चुकानी होगी|दरअसल दिग्गज ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म भारत में अमेजन प्राइम मेंबरशिप को 50 प्रतिशत तक महंगा कर सकता है। जो मौजूदा 999 रुपये से बढ़कर अब 1499 रुपये में उपलब्ध होगी।

By Mohini KediaEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 10:38 AM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 08:10 AM (IST)
Amazon Prime Price Hike: भारत में प्राइम मेंबर बनना पड़ेगा महंगा! कंपनी बढ़ाने जा रही है प्राइम मेंबरशिप की कीमतें
ये Amazon की ऑफिशियल फाइल फोटो है|

नई दिल्ली, टेक डेस्क| Amazon में प्राइम मेंबर्स (Prime Members) के लिए एक जरूरी खबर है, दरअसल दिग्गज ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म भारत में अमेजन प्राइम मेंबरशिप (Amazon Prime Membership) को 50 प्रतिशत तक महंगा कर सकता है। इसका मतलब है कि लोगों को अमेजन प्राइम (Amazon Prime) का इस्तेमाल करने के लिए डबल रकम चुकानी होगी| अपडेट के मुताबिक, अमेज़न प्राइम मेंबरशिप मौजूदा 999 रुपये से बढ़कर अब 1,499 रुपये में उपलब्ध होगी। अमेज़न प्राइम की अपडेट कीमतें बुधवार को amazon.in पर हेल्प एंड कस्टमर सर्विस पेज पर जारी की गईं। वेबसाइट ने खुलासा किया कि रेगुलर ग्राहकों के अलावा, जो ग्राहक अपने टेलीकॉम प्लान के एक हिस्से के रूप में अमेज़न प्राइम में शामिल हुए हैं, उन्हें भी कीमतों में वृद्धि देखने को मिलेगी।

देश में मंथली और क्वार्टर Amazon Prime मेंबरशिप प्लान के लिए भी बदलाव लागू होंगे। अमेज़ॅन प्राइम ऑनलाइन बिक्री के साथ-साथ प्राइम वीडियो, अमेज़ॅन म्यूजिक, प्राइम रीडिंग, और प्राइम गेमिंग जैसे बेनेफिट्स भी शामिल करता है।

Amazon Prime मेंबरशिपर की कीमत

FAQ में अमेज़न इंडिया ने पुष्टि की कि प्राइम मेंबरशिप (Prime Membership) की कीमत 'बहुत जल्द' बदल रही है, हालांकि, कीमत में बदलाव की सही तारीख की घोषणा बाद में की जाएगी। कंपनी ने आश्वासन दिया है कि मौजूदा यूजर्स और ग्राहक मौजूदा कीमत पर अपनी प्लान की अवधि के लिए अपनी सदस्यता जारी रख सकते हैं। कंपनी के अनुसार, जब आपका फ्री ट्रायल या मेंबरशिप अवधि समाप्त हो जाती है, तो वे संशोधित अमेज़ॅन प्राइम सदस्यता मूल्य के आधार पर आपसे अगली सदस्यता अवधि के लिए स्वचालित रूप से शुल्क लेंगे। वर्तमान में, वार्षिक सदस्यता 999 रुपये, मासिक 129 रुपये और तिमाही 329 रुपये पर उपलब्ध है|

Amazon Prime Membership की अपडेट की गई कीमत

Amazon Prime की नई कीमत लगभग 50% महंगी हो गई हैं। इसके मासिक प्लान को 129 रुपये से बढ़ाकर 179 रुपये कर दिया गया है, इसकी तिमाही कीमतों को 459 रुपये से बढ़ाकर 329 रुपये और इसकी वार्षिक दर 1,499 रुपये से बढ़ाकर 999 रुपये कर दिया गया है| इसके अलावा, अमेज़न प्राइम देश में 18-24 आयु वर्ग के उन ग्राहकों के लिए भी अपनी कीमतों में संशोधन करेगा जो मई 2021 से उनके विशेष प्राइम यूथ ऑफर (Prime Youth Offer) का हिस्सा हैं। हालांकि, इस मामले में, कीमतों में गिरावट की जा रही है। युवा ग्राहकों के लिए मासिक और त्रैमासिक प्राइम सदस्यता शुल्क को 164 रुपये से घटाकर 64 रुपये और 299 रुपये को घटाकर 89 रुपये कर दिया गया था| साथ ही इसका सालाना चार्ज 749 रुपये से घटाकर 499 रुपये कर दिया गया है।

यूजर्स को प्राइस हाईक के लिए अपडेट करेगा Amazon

Amazon ने प्राइम मेंबरशिप फीस दिखाते हुए अपने वेबपेज को अपडेट कर दिया है। कंपनी ने अपने ऑनलाइन मार्केटप्लेस के माध्यम से ग्राहकों को अपडेट के बारे में सूचित करना भी शुरू कर दिया है। कंपनी ने अपने अपडेट किए गए वेबपेज पर कहा कि नियमित ग्राहकों के अलावा, जो ग्राहक अपने टेलीकॉम प्लान के तहत अमेज़न प्राइम से जुड़े हैं, उन्हें भी कीमतों में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। 2016 में भारत में अपनी प्राइम मेंबरशिप लॉन्च करने के बाद यह दूसरी बार है जब Amazon ने अपनी सब्सक्रिप्शन दरों में बदलाव किया है। रुपये से। 2017 में Amazon ने 499 रुपये के एनुअल प्राइस को संशोधित करके 999 रुपये कर दिया|

अमेरिका में, अमेज़न अपनी प्राइम मेंबरशिप $12.99 (लगभग 1,000 रुपये) प्रति माह या $ 119 (लगभग 8,900 रुपये) प्रति वर्ष प्रदान करता है। प्राइम वीडियो सदस्यता भी अलग से $8.99 (लगभग 700 रुपये) प्रति माह पर उपलब्ध है।

chat bot
आपका साथी